पीएम सम्मान निधि योजना की राशि होगी दोगुनी, चुनाव से पहले किसानों को मिलेगा सबसे बड़ा तोहफा

केंद्र सरकार के बजट को खत्म होने में अब बस कुछ ही दिन बाकी है और जैसा कि आप सब जानते हैं इसी साल लोकसभा चुनाव भी होने वाले हैं, तो माना जा रहा है कि इस बार का बजट वोट ऑन अकाउंट होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इसी साल 1 फरवरी को छठवीं बार इस कार्यकाल का अंतिम बजट पेश करेंगी, अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बजट में कोई खास बड़े ऐलान नहीं होने वाले हैं, पर प्राप्त सूचना के मुताबिक यह बजट किसानों के लिए अच्छी लहर सकता है। 

1 फरवरी 2024 को वित्त मंत्री सीतारमण द्वारा दिया जाने वाला वित्तीय वर्ष का अंतिम बजट किसानों के लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है, क्योंकि अनुमान लगाया जा रहा है कि किसान सम्मान निधि योजना की राशि को 2 गुना बढ़ाने का बड़ा ऐलान किया जा सकता है, साथ ही इस बजट में महिला वर्ग को भी लुभाने के लिए बड़ी स्कीम लॉन्च की जा सकती है। 

किसानों को मिल सकती है सम्मान निधि योजना की दोगुनी किस्त  

जैसा कि हम सब जानते हैं किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को अब तक 15 किस्तें केंद्र सरकार के नेतृत्व में उपलब्ध कराई जा चुकी है, पर अब 16वीं किस्त को लेकर भारत सरकार की तरफ से किसानों को बड़ी राहत मिल सकती है। बताया जा रहा है कि चुनावी समय को देखते हुए हो सकता है कि सरकार किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली ₹6000 की सहायता राशि को दोगुना करके ₹12000 कर दें। 

महिला किसानों की संख्या पुरुषों से ज्यादा  

मीडिया रिपोर्ट के बाद यह स्पष्ट किया गया है कि भारत में किसानों की संख्या तकरीबन 26 करोड़ है, जिनमें से एक बड़ा हिस्सा महिला किसानों का है। 26 करोड़ किसानों में से 60% किसान महिलाएं हैं, पर यह कहना भी गलत नहीं होगा कि इन 60% महिला किसानों में से सिर्फ 13% महिलाएं ही ऐसी है जिनके पास अपनी स्वयं की जमीन है। 

महिला वोट बैंक को बटोरने की तैयारी  

लोकसभा चुनाव को होने में अब बस कुछ ही दिनों का समय बाकी है। ऐसे में केंद्र सहित राज्य सरकारें तक हर मुमकिन प्रयास कर रही है। मध्य प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव की तरह ही अब लोकसभा चुनाव में बीजेपी वही रणनीति अपनाने वाली है जिस तरह शिवराज ने MP में लाडली बहना योजना को लाया था और महिला वोटर्स को अपने पक्ष में किया था। लोकसभा चुनाव में भाजपा महिला वोट बैंक को अपने पक्ष में करने के लिए कई वित्तीय योजनाएं लॉन्च करने वाली है, जिसका लाभ सीधे तौर पर आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को पहुंचाया जाएगा।

इसे भी पढ़ें –  मोहन यादव सरकार ने की रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना की घोषणा, शिवराज ने की जमकर तारीफ 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website