PM Kisan Yojana की 14वीं किस्त 28 जुलाई को जारी होगी, 8.5 करोड़ किसनों को मिलेगा फायदा

पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त की राशि 28 जुलाई को प्राप्त होगी और इस बार बहुत सारे फर्जीबाडा कर रहे किसानों को पात्र सूची से हटा दिया गया है। सरकार की तरफ से कुछ गाइडलाइंस जारी की गई है जिसके तहत ही पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त जारी की जाएगी हालाकि इस योजना की 14वीं किस्त में देश के कुल 8.5 करोड़ किसानों को लाभान्वित किया जाएगा। तो किसान भाईयों को इस योजना का लाभ लेने के लिए क्या क्या करना होगा इस बारे में हम यहां जानने वाले हैं।

PM Kisan Yojana की 14वीं किस्त की राशि ट्रांसफर करने की ऐलान कर दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 जुलाई को राजस्थान ने नागौर जिले में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर किसानों के खाते में डीबीटी के तहत PM किसान की 14वीं किस्त की राशि ट्रांसफर करेंगे। हालाकि पिछले कुछ समय से PM Kisan Yojana के नियमों में बदलाव किया गया है जिससे अब धोखाधड़ी और धांधली के मामलों में कमी आई है और बहुत से किसानों को इन नियमों के तहत अपात्र घोषित कर दिया गया है। जिसके बारे में हम यहां विस्तार से जानेंगे।

PM Kisan Yojana 14th Installment

PM Kisan Yojana की 14वीं किस्त का इंतजार सभी किसान बेसब्री से कर रहे थे और अब 14वीं किस्त को लेकर अधिकारिक घोषणा कर दी गई है और देश के सभी पात्र किसानों को 28 जुलाई 2023 को PM Kisan Yojana 14वीं किस्त की राशि डॉयरेक्ट बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश अतिथि शिक्षक 2023 की भर्ती शुरू, जल्दी करें आवेदन MP Guest Teacher Bharti

राजस्थान के नागौर जिले में होगा पीएम किसान योजना का कार्यक्रम

पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त 28 जुलाई को सभी किसान भाईयों को प्राप्त होगी और Apnakal की रिर्पोट के अनुसार BJP कार्यकर्ताओं से बात करते हुए यह खबर सामने आई की खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान के नागौर जिले में पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त के लिए एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे और सिंगल क्लिक से सभी पात्र किसानों को 2-2 हजार रूपए की राशि ट्रांसफर करेंगे।

पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त में कुल 8.5 करोड़ किसानों को 14वीं किस्त में दी जाने वाली राशि 2-2 हजार रूपए प्राप्त होंगे इसके अलावा अगर कोई किसान पात्रता श्रेणी में नही आता या किसी कारण की वजह से उसको अपात्र घोषित कर दिया गया है तो उसको पीएम किसान की 14वीं किस्त का फायदा नहीं मिल पाएगा।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना क्रियान्वयन एवं आवेदन पूर्व तैयारियां, देखिए अब क्या करना होगा

पीएम किसान 14वीं किस्त के पहले करें ये काम

पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त 28 जुलाई 2023 को सभी किसानों के खाते में डीबीटी के तहत प्राप्त होगी इस लिए यह जरूरी हो जाता है कि सभी किसान भाईयों के खाते में डीबीटी सक्रिय हो अन्यथा जब केंद्र सरकार द्वारा डायरेक्ट बैंक खाते में इस योजना की राशि ट्रांसफर की जाएगी तो किसानों को बैंक डीबीटी के तहत ही प्राप्त होगी। और अगर किसी किसान भाई के खाते में बैंक डीबीटी असक्रिय रहता है तो पीएम किसान की 14वीं किस्त के 2000 रुपए प्राप्त नहीं हो पाएंगे।

इसके साथ ही आधार सीडिंग के लिए उत्तरप्रदेश के किसानों को पहले ही अलर्ट कर दिया है इस लिए सभी किसान भाईयों को आधार सीडिंग भी अवश्य कराना होगा। और भू -सत्यापन, eKYC और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन जैसे कार्य 28 जुलाई से पहले ही निपटा लेट।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश की लाडली बहनों को दिया जाएगा आकर्षक ड्रेस कोड और पगड़ी

Author

Leave a Comment

Your Website