टाटा टिआगो इवी: आईपीएल 2023 प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट को मिलेगी टाटा मोटर्स की यह चमचमाती कार

Last Updated on 1 week ago

नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे  इस पोस्ट टाटा टिआगो इवी में स्वागत है हर साल की तरह इस साल भी हम सभी क्रिकेट प्रेमियों को आईपीएल का रोमांच देखने को बहुत जल्द मिलने वाला है।  आईपीएल टूर्नामेंट बुखार ने देश को एक बार फिर से जकड़ लिया है, आईपीएल 2023 प्लेयर की नीलामी चल रही है, जिसमें कुल 405 खिलाड़ी शामिल हैं, जिनमें से कुछ सबसे अच्छे आईपीएल 2023 के लिए सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट क्लबों के लिए नीलामी के लिए तैयार हैं। जबकि शुरुआत में नीलामी के लिए 991 से अधिक क्रिकेटरों ने पंजीकरण कराया था, अंतिम सूची को केवल 405 खिलाड़ियों तक सीमित कर दिया गया है। 

जैसा कि आज  हम बात करने वाले हैं 2023 में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट को इस साल टाटा मोटर्स की तरफ से कौन सी कार मिलने वाली है। जी हाँ दोस्तों आईपीएल में जो भी कार आती है वह इतिहास बन जाती है क्योकि आईपीएल को पूरा देश देखता है और इसमें आने वाली गाड़ी हर किसी के दिलों में जगह बना लेती है अब देखना ये होगा की इस साल आईपीएल में कौन सी कार अपना जलवा बिखेरने वाली है। 

आईपीएल 2023 में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट टाटा मोटर की नई टाटा टिआगो इवी  को प्राप्त करने के लिए तैयार है। टाटा मोटर्स, भारत की आने वाली  ईवी निर्माता, अब कई सीज़न के लिए आईपीएल के साथ सहयोग कर रही है। पिछले आईपीएल 2022 सीज़न में, पांच टूर्नामेंट के लिए आधिकारिक भागीदार बने, जबकि एक साल पहले यह Tata Altorz प्रीमियम हैचबैक था।

कंपनी ने पहले घोषणा की थी कि वह इस इलेक्ट्रिक हैचबैक की भारी मांग का सामना कर रही है क्योंकि यह अपने किफायती मूल्य टैग के साथ ग्राहकों के एक बड़े समूह को आकर्षित करती है। Tiago Tata की पूरी तरह से इलेक्ट्रिक रेंज की कारों में से एक है जिसमें Nexon और Tigor जैसे मॉडल भी शामिल हैं।

टाटा टिआगो इवी

टाटा मोटर्स, जो अपने सफल इलेक्ट्रिक वाहन (EVs) नेक्सॉन SUV और Tigor सेडान के लिए जानी जाती है, ने अब Tiago EV हैचबैक पेश किया है। अपने आंतरिक दहन इंजन (ICE) समकक्ष के रूप में एक ही प्लेटफॉर्म पर निर्मित, Tiago EV कई पुर्जों और घटकों को साझा करती है, जिससे लागत बचत होती है।

शुरुआत में, ईवी की आकर्षक शुरुआती कीमत 8.49 लाख-11.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) थी, लेकिन अब बुकिंग 20,000 से अधिक हो गई है, कीमतों में 30,000-35,000 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।

Tiago EV दो संस्करणों में आती है: MR (मीडियम रेंज) 19.2kWh लिथियम फेरस फॉस्फेट (LFP) बैटरी और 61hp इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 257km की रेंज, और LR (लॉन्ग रेंज) 24kWh LFP बैटरी और 75hp इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 315km की एक सीमा। MR को दो ट्रिम्स में पेश किया गया है, जिसमें XT अधिक लोकप्रिय है। अधिकांश बुकिंग के लिए एलआर, पांच ट्रिम स्तरों में उपलब्ध है।

टाटा टिआगो इवी एक्सटीरियर 

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, टियागो ईवी आईसीई संस्करण पर आधारित है, यद्यपि कुछ ईवी-विशिष्ट स्टाइलिंग टच के साथ, जो मुख्य रूप से सामने केंद्रित हैं। जंगला क्षेत्र एक ‘.EV’ बैज के साथ एक काले संलग्न पैनल को स्पोर्ट करता है; मानवता रेखा, जो हेडलैम्प्स और फ्रंट ग्रिल को रेखांकित करती है, अब नीले रंग में समाप्त हो गई है जैसे कि फॉग लैंप चारों ओर हैं; और फ्रंट एयर-डैम में एक साफ-सुथरा त्रि-तीर पैटर्न वाला शरीर के रंग का आवरण है।

टियागो ईवी अलॉय व्हील्स की जगह टू-टोन प्लास्टिक व्हील कैप्स से लैस है। इसमें काले रंग की छत, काले मिरर केसिंग और दरवाज़े के हैंडल पर काली लाइनिंग के साथ स्पोर्टी टच दिया गया है। EV को टेलगेट पर “Tiago.EV” लेटरिंग के साथ पीछे से आसानी से पहचाना जा सकता है। 2016 की डिजाइन भाषा के बावजूद, टियागो का समानुपातिक आकार और साफ लाइनें इसे कालातीत रूप देती हैं और इसे देखने में आकर्षक हैचबैक माना जाता है।

टाटा टिआगो इवी इंटीरियर 

टियागो ईवी का इंटीरियर आईसीई संस्करण के समान है, लेकिन कुछ उल्लेखनीय अंतरों के साथ। EV में पूरे केबिन में हल्के नीले रंग के लहजे के साथ एक चिकना दो-टोन काला और ऑफ-व्हाइट थीम है। ऑफ-व्हाइट लेदरेट अपहोल्स्ट्री, जिसमें हल्के नीले रंग की सिलाई है, विलासिता का स्पर्श जोड़ता है, लेकिन इसकी साफ उपस्थिति बनाए रखने के लिए अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होगी।

इसके अतिरिक्त, EV में ब्रेकिंग पुनर्जनन स्तरों को समायोजित करने और इलेक्ट्रिक चार्जिंग ढक्कन को जारी करने के लिए नए बटन शामिल हैं, जो टचस्क्रीन के नीचे स्थित हैं। ईवी में टिगोर ईवी के समान एक रोटरी ड्राइव चयनकर्ता भी है।

इसे भी पढ़ें – टाटा नेक्सॉन CNG 2023: आ रहा है माइलेज का बाप जानिये कार की फीचर्स, इंजन, प्राइस, वैरिएंट्स, कलर

कार के इलेक्ट्रिक संस्करण में समान डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, क्लाइमेट कंट्रोल, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग, सीट्स और टचस्क्रीन को इसके ICE समकक्ष के रूप में दिखाया गया है। हालाँकि, टचस्क्रीन में पुराने छोटे फोंट और धीमी प्रतिक्रियाएँ हैं, लेकिन आठ-स्पीकर हरमन ऑडियो सिस्टम अभी भी शीर्ष पर है। आगे की सीटें आरामदायक हैं, लेकिन बड़े व्यक्तियों के लिए बहुत तंग हो सकती हैं। पीछे की सीट सहायक है, लेकिन सीमित हेडरूम के कारण लंबे वयस्कों के लिए तंग हो सकती है।

टाटा टिआगो इवी बैटरी 

टिआगो ईवी के नाम से जानी जाने वाली इलेक्ट्रिक हैचबैक में 114Nm का टॉर्क है, जो इसके 1,155kg वजन के लिए अपर्याप्त लग सकता है, अकेले बैटरी का वजन 220kg है। इसकी तुलना में Tigor EV का टार्क 56Nm कम है, लेकिन यह 80kg हल्का भी है। कम टॉर्क की भरपाई के लिए, टियागो ईवी को छोटे फाइनल ड्राइव गियर और कुछ सॉफ्टवेयर एडजस्टमेंट से लैस किया गया है। इसके अतिरिक्त, इसमें एक 320V आर्किटेक्चर (जैसा कि Tigor EV के 350V सिस्टम के विपरीत) है, जिसे अधिक ऊर्जा कुशल कहा जाता है।

टाटा टिआगो इवी प्राइस 

टियागो ईवी के पास जीने के लिए बहुत कुछ है क्योंकि इसकी एक-चौथाई प्री-बुकिंग पहली बार कार खरीदारों से होती है। यह न केवल एक अच्छा इलेक्ट्रिक वाहन होना चाहिए, बल्कि इसे एक विश्वसनीय और व्यावहारिक रोजमर्रा की कार भी होना चाहिए। अब तक, टियागो ने अपने आरामदायक इंटीरियर, उन्नत तकनीक और उपकरण, और ठोस निर्माण और सुरक्षा सुविधाओं से प्रभावित किया है। यह हल्के स्टीयरिंग, अच्छी दृश्यता और एक कॉम्पैक्ट आकार के साथ अच्छी तरह से संभालती है, जिससे इसका उपयोग करना आसान हो जाता है। एक इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ, टियागो ने स्मूदनेस, रिफाइनमेंट और ड्राइवेबिलिटी के मामले में एक बड़ा कदम आगे बढ़ाया है।

टाटा टिआगो इवी माइलेज 

लॉन्ग रेंज वैरिएंट होने के नाते, इसे फुल चार्ज पर 315km की रेंज के लिए विज्ञापित किया गया है। हालांकि, वास्तविक रेंज परीक्षण के दौरान, टियागो ईवी शहर और राजमार्ग ड्राइविंग के संयोजन में केवल 193 किमी तक ही पहुंची। टाटा के अनुसार, अधिकांश टियागो ईवी खरीदारों से प्रतिदिन 50 किमी से कम ड्राइव करने की उम्मीद की जाती है, जिसका अर्थ है कि वाहन को सप्ताह में दो या तीन बार चार्ज करना पर्याप्त होना चाहिए। चार्जिंग के संदर्भ में, एक नियमित 15A चार्जर का उपयोग करने से लगभग नौ घंटे में बैटरी को 10 प्रतिशत से पूरी तरह से चार्ज करने के लिए कहा जाता है, जबकि 25kWh डीसी फास्ट चार्जर का उपयोग लगभग एक घंटे में कर सकता है।

उम्मीद करता हूँ आपको हमारा यह ब्लॉग पोस्ट और वेबसाइट Apnakal.com  पसंद आया होगा अगर आपको कुछ और जानकारी चाहिए तो निसंकोच होकर आप हमे कमेंट  कर बता सकते हैं  हम आपकी सहायता के लिए सदैव तत्पर हैं। 

धन्यवाद राधे राधे !!

लेखक के बारे में

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

अपने दोस्तों को शेयर करें !!

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status