टाटा नेक्सॉन CNG 2023: आ रहा है माइलेज का बाप जानिये कार की फीचर्स, इंजन, प्राइस, वैरिएंट्स, कलर

Last Updated on 1 week ago

टाटा नेक्सॉन CNG – जैसे-जैसे दुनिया एक स्वच्छ भविष्य की ओर बढ़ रही है, CNG (संपीड़ित प्राकृतिक गैस) धीरे-धीरे वाहनों के लिए ईंधन बन रही है। तो भारत में सीएनजी की नवीनतम कीमतें क्या हैं? और आप कब टाटा सीएनजी को भारत के राजमार्गों पर मंत्रमुग्ध होते देखने की उम्मीद कर सकते हैं? इस ब्लॉग में, हम इन सभी सवालों के जवाब देंगे।

हम आपको टाटा नेक्सॉन CNG के पूर्ण विनिर्देशों के साथ-साथ इसके रंगों, बुकिंग प्रक्रिया और प्रतीक्षा समय की जानकारी भी प्रदान करेंगे। एक बार जब आप इस लेख को पढ़ लेते हैं, तो आप टाटा सीएनजी के बारे में जानने के लिए सब कुछ जान जाएंगे और सीएनजी आपके वाहन के लिए सही है या नहीं, इस बारे में एक सूचित निर्णय लेने में सक्षम होंगे।

पेट्रोल की कीमतों में भारी वृद्धि उपभोक्ताओं को अपनी दैनिक यात्रा कार के लिए अधिक किफायती ईंधन स्रोत खोजने के लिए प्रेरित कर रही है। इस लिहाज से सीएनजी मौजूदा समय में उपलब्ध हर चीज से बेहतर विकल्प साबित हो रही है। इसलिए कार निर्माता भी मांग को भुनाने के लिए फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं।

इससे पहले, टाटा सीएनजी के सीएनजी अवतार के परीक्षण खच्चरों को परीक्षण पर देखा गया था, जो फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ कॉम्पैक्ट एसयूवी के आने की पुष्टि करता है। खच्चर की ताज़ा तस्वीरें फिर से इंटरनेट पर सामने आई हैं, जिससे हमें विश्वास हो गया है कि लॉन्च कार के कोने के आसपास है।

 

टाटा नेक्सॉन CNG 2023 

बेस वेरिएंट के लिए टाटा नेक्सॉन CNG की शुरुआती कीमत 8 से 11 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद है, इंजन के आकार और सुविधाओं के आधार पर कीमतें संभावित रूप से बढ़ रही हैं। 4×4, 6×6, 8×8, 10×10 और 12×12 सीएनजी वैन सहित पांच अलग-अलग संस्करण उपलब्ध होंगे। टाटा नेक्सॉन CNG की लॉन्च तिथि फिलहाल अज्ञात है, लेकिन इसके 2023 में बाद में जारी होने की उम्मीद है। CNG वैन खरीदने के इच्छुक लोग अभी ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, Tata Altroz CNG को 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन और फैक्ट्री-फिटेड CNG किट के साथ भी उपलब्ध कराया जा सकता है। टर्बो पेट्रोल इंजन 110 bhp और 140 Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम है, हालाँकि CNG पर चलने पर ये आंकड़े 10-15 bhp तक कम हो सकते हैं। हैचबैक 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आएगी। यह ध्यान देने योग्य है कि टाटा नेक्सॉन CNG और Altroz CNG दोनों का माइलेज उनके मानक पेट्रोल समकक्षों की तुलना में अधिक होगा।

 

टाटा नेक्सॉन CNG लॉन्च

टाटा नेक्सॉन सीएनजी, उत्सर्जन को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक ईंधन-कुशल वाहन है, जो जनवरी 2023 को भारत में लॉन्च होगा। आकर्षक डिज़ाइन और चार रंग विकल्पों – काला, नीला, हरा और सफेद – के साथ कार को समय से पहले जारी किया गया है। उच्च ग्राहक मांग के कारण।

उचित पहुंच सुनिश्चित करने के लिए, कार के लिए स्लॉट पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर आवंटित किए गए हैं। Tata की एक कॉम्पैक्ट SUV के रूप में, Tata Nexon CNG की भारत में कीमत 8.00 से 11.00 लाख रुपये होने की उम्मीद है। इस अभिनव और पर्यावरण के अनुकूल कार के लिए अपना स्थान सुरक्षित करने के लिए बहुत लंबा इंतजार न करें।

 

टाटा नेक्सॉन CNG फीचर्स 

पिछली बार टाटा नेक्सॉन CNG परीक्षण वाहनों को देखे जाने से पता चला है कि वे कार के विभिन्न संस्करणों पर आधारित हैं। यह उम्मीद की जाती है कि अंतिम मॉडल में मौजूदा एक्सज़ेड प्लस संस्करण में पाए जाने वाले सभी फीचर्स शामिल होंगे, जैसे इलेक्ट्रिक सनरूफ, स्वचालित जलवायु नियंत्रण, एक ड्राइवर सीट जिसे ऊंचाई के लिए समायोजित किया जा सकता है, एक डुअल-टोन पेंट जॉब और 16- टायर के साथ इंच ड्यूल-टोन अलॉय व्हील।

 

टाटा नेक्सॉन CNG इंजन 

टाटा नेक्सॉन CNG में 1.2L Bevatron टर्बो पेट्रोल इंजन होगा जो लगभग 120 bhp और 170 Nm का टार्क पैदा करता है। यह 6-स्पीड मैनुअल और एएमटी ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस होगा। हालांकि, सीएनजी पर चलने पर, पावरट्रेन पेट्रोल पर चलने की तुलना में 15 बीएचपी कम उत्पादन करने की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त, टाटा नेक्सॉन  CNG में कुछ CNG घटकों को Tigor CNG और Tiago CNG के साथ साझा करने की संभावना है, जैसे कि CNG टैंक और नियंत्रण वाल्व। सीएनजी टैंक वाहन के ट्रंक में स्थित होगा, जिसके परिणामस्वरूप सामान रखने के लिए नेक्सॉन सीएनजी के ट्रंक स्थान में कमी आएगी।

 

टाटा नेक्सॉन CNG परफॉरमेंस 

टाटा नेक्सॉन CNG वैरिएंट में मानक Nexon के समान 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल मोटर इंजन हो सकता है। हालांकि, यह उम्मीद की जाती है कि इंजन सीएनजी मॉडल के लिए कम ट्यूनिंग स्थिति में होगा और केवल पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध होगा।

 

टाटा नेक्सॉन CNG माइलेज

टाटा नेक्सॉन CNG का औसत माइलेज 20.00km/kg होने की उम्मीद है। 2023 Nexon CNG से मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स में समान माइलेज की उम्मीद थी।

 

टाटा नेक्सॉन CNG विशेष विवरण

दावों के मुताबिक, Tiago और Tigor CNG कारें CNG पर चलने के दौरान 73 PS और 95 Nm का टार्क देती हैं। अल्ट्रोज़ और पंच दोनों कारों में समान 86 पीएस, 1.2-लीटर पेट्रोल मोटर इंजन का उपयोग किया जाता है, इसलिए यह उम्मीद की जाती है कि इन वाहनों में भी समान शक्ति के आंकड़े होंगे। टियागो और टिगोर सीएनजी कारें 26.49 किमी/किलोग्राम की ईंधन दक्षता का दावा करती हैं और 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस हैं। यदि Nexon CNG जारी की जाती है, तो यह अपने इंजन और प्रदर्शन क्षमताओं के कारण इन सभी मॉडलों की शक्ति को पार कर जाएगी।

 

टाटा नेक्सॉन CNG प्राइस 

Tata Nexon CNG भारत में जनवरी 2023 में लॉन्च होने वाली एक कॉम्पैक्ट SUV है, जिसकी अनुमानित कीमत ₹8.00 – 11.00 लाख है।

 

टाटा नेक्सॉन CNG वैरिएंट्स 

टाटा नेक्सॉन CNG चार अलग-अलग वेरिएंट में आएगी: XE, XM, XT और XZ Plus। Maruti Suzuki Vitara Brezza का यह CNG संस्करण पेट्रोल संस्करण की तरह ही विश्वसनीय होने की उम्मीद है। मारुति सुजुकी की कारों को उनके दमदार और लंबे समय तक चलने वाले इंजन के लिए जाना जाता है। वाहन मारुति सुजुकी से दो साल या 40,000km वारंटी (जो भी पहले हो) के साथ आएगा।

 

टाटा नेक्सॉन CNG कलर 

Tata Nexon कुल सात रंगों के विकल्प में उपलब्ध है – Royal Blue, Grassland Beige, Daytona Grey, Fiery Red, Atlas Black, Foliage Green, और Calgary White रंग।

 

टाटा नेक्सॉन CNG कॉम्पिटिटर 

इन कारों में टाटा नेक्सॉन का मुकाबला KIA Sonet, Honda WR-V, Toyota Urban Cruiser से है।

 

टाटा नेक्सॉन CNG सुरक्षा सुविधा

नेक्सन कॉम्पैक्ट एसयूवी कई सुरक्षा सुविधाओं से लैस है, जिसने इसे जीएनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग दी है। मानक विशेषताओं में EBD के साथ ABS, ब्रेक डिस्क वाइपिंग, एक रिवर्स पार्किंग कैमरा, डुअल फ्रंट एयरबैग, एक सीट बेल्ट रिमाइंडर, प्री-टेंशन्ड और लोड-लिमिटेड फ्रंट सीट बेल्ट, एक इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता कार्यक्रम, हिल-होल्ड कंट्रोल और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक प्री शामिल हैं। -भरना। उच्च ट्रिम स्तर अतिरिक्त सुरक्षा सुविधाएँ भी प्रदान करते हैं जैसे रिवर्स पार्किंग कैमरा, रियर डिफॉगर, और कॉर्नरिंग फ़ंक्शंस के साथ फ्रंट फॉग लैंप।

 

टाटा नेक्सॉन CNG कैसे बुक करें 

यदि आप भारत में आने वाली टाटा नेक्सॉन CNG को बुक करना चाहते हैं, तो ऐसा करने का यह सही समय है। 2023 में रिलीज़ होने वाली कार के साथ, एक सूचित निर्णय लेने के लिए सभी आवश्यक जानकारी एकत्र करना महत्वपूर्ण है। आपके स्थान के आधार पर, आपको अपनी कार के लिए कुछ महीनों का इंतजार करना पड़ सकता है, लेकिन यह प्रतीक्षा के लायक है।

कार के पूर्ण विनिर्देशों को जारी किया गया है, जिसमें से चुनने के लिए पांच रंग विकल्प शामिल हैं: रॉयल ब्लू, ग्रासलैंड बेज, डेटोना ग्रे, फेरी रेड, एटलस ब्लैक, फोलिएज ग्रीन और कैलगरी व्हाइट। अब तक, कार के लिए समीक्षा अत्यधिक सकारात्मक रही है और हम एक पर अपना हाथ पाने के लिए इंतजार नहीं कर सकते।

 

अपनी टाटा नेक्सॉन CNG बुक करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  1. आधिकारिक टाटा नेक्सॉन CNG वेबसाइट और डीलरशिप पर जाएँ
  2. अपने वांछित मॉडल और ट्रांसमिशन प्रकार का चयन करें
  3. अपना पसंदीदा संस्करण और रंग चुनें
  4. 11,000 की बुकिंग राशि का भुगतान करें।

 

टाटा नेक्सॉन CNG रिव्यु 

बाजार के बाद कार में सीएनजी किट लगाने से वाहन के इंजन के प्रदर्शन और जीवनकाल पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि ऐसे संशोधन न करें जो कार को संभावित रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं। टाटा नेक्सॉन CNG के जनवरी 2023 तक भारत में रिलीज़ होने की उम्मीद है और यह चार अलग-अलग रूपों में उपलब्ध होगी: XE, XM, XT, और XZ Plus।

कार में वही 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन होगा जो रेगुलर Nexon में मिलता है। हालांकि टाटा इंजन ब्रेज़्ज़ा की तुलना में अधिक शक्तिशाली है, ब्रेज़्ज़ा में उच्च ईंधन दक्षता और एक नया 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन है, जो इसे कुछ लोगों के लिए अधिक आकर्षक विकल्प बना सकता है। टियागो और टाइगर सीएनजी मॉडल की ईंधन दक्षता 26.49 किमी/किलोग्राम है और यह 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आती है। यदि टाटा नेक्सॉन CNG जारी की जाती है, तो यह अपने इंजन के कारण इन मॉडलों की तुलना में अधिक शक्तिशाली होगी।

Apnakal.com की राय 

सीएनजी वाहन के मालिक होने के मुख्य लाभों में से एक ईंधन की लागत है। सीएनजी पेट्रोल की तुलना में काफी सस्ता है और लंबे समय में कार मालिकों का काफी पैसा बचा सकता है। इसके अतिरिक्त, सीएनजी वाहनों में पेट्रोल से चलने वाली कारों की तुलना में उच्च ईंधन दक्षता भी होती है, जिससे यह कार मालिकों के लिए एक किफायती विकल्प बन जाता है।

सुरक्षा सीएनजी ईंधन का एक और फायदा है। एक संकीर्ण ज्वलनशीलता रेंज और एक उच्च ऑटो-इग्निशन तापमान के साथ, सीएनजी में गर्म सतहों पर आग लगने की संभावना कम होती है, जिससे दुर्घटनाओं का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा, सीएनजी ईंधन खरीदना भी अधिक किफायती है क्योंकि इसकी कीमत पेट्रोल की कीमत से लगभग आधी है। कुल मिलाकर, सीएनजी संचालित वाहन का मालिक होना कार मालिकों के लिए एक किफायती और सुरक्षित विकल्प है।

धन्यवाद राधे राधे !!

लेखक के बारे में

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

अपने दोस्तों को शेयर करें !!

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status