भारत निर्वाचन आयोग: विधानसभा चुनाव के पहले निकाल कर रख लें अपना “डिजिटल वोटर आईडी कार्ड”

भारत निर्वाचन आयोग: नमस्कार दोस्तों जैसा कि हम सभी को पता है कि वोटर आईडी कार्ड कितना जरुरी होता है यह कार्ड हमारे भारतीय होने की पहचान कराता है। भारत के वयस्क अधिवासियों के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी एक पहचान दस्तावेज है, जो 18 वर्ष की आयु पूरा किये ब्यक्तियोको दिया जाता है , मुख्य रूप से भारतीय मतदाता पहचान पत्र देश के नगरपालिका, राज्य और राष्ट्रीय चुनाव में अपना मत डालते समय भारतीय नागरिकों के लिए एक पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता है।

जैसा कि हम सभी को पता है कि विधानसभा चुनाव बहुत नजदीक है और ऐसे में आपके पास वोटर आई डी कार्ड का होना जरुरी है तभी आप होने वाले चुनाव में अपना वोट दे पाएंगे। अगर आपके पास वोटर कार्ड नहीं है तो यह लेख आपके लिए ही है यहाँ से आप घर बैठे अपना डिजिटल वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। तो चलिए इन स्टेप्स को फॉलो करते हैं – 

वोटर आईडी डाउनलोड कैसे करें

  1. स्टेप 1: nvsp.in की वेबसाइट पर जायें।
  2. स्टेप 2: E-Epic डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करें।
  3. स्टेप 3: अपना अकाउंट रजिस्टर करें।
  4. स्टेप 4: मोबाइल नंबर दर्ज कर OTP वेरीफाई करें।
  5. स्टेप 5: कार्ड में लिखा EPIC नंबर और स्टेट डालकर सर्च करें।
  6. स्टेप 6: OTP दर्ज करें और वोटर कार्ड डाउनलोड करें।

वोटर आईडी ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें

स्टेप 1: nvsp.in की वेबसाइट पर जायें।

सबसे पहले आप निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट nvsp.in पर आना होगा आप इस दिए हुए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी वेबसाइट पर जा सकते हैं। 

स्टेप 2: E-Epic डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करें।

NVSP  की वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद आपको E-Epic Download के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

voter 7

नोट:- अगर आप कर्नाटक, महाराष्ट्र, मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा, उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल, लक्ष्यदीप, जम्मू-कश्मीर से हैं तो आप इस दिए गए लिंक से अपना वोटर कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे और यदि आप लिस्ट में दिए गए जगहों से नहीं है तो आप voters.eci.gov.in इस लिंक पर क्लिक करके अपने राज्य को चुन सकते हैं और अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

स्टेप 3: अपना अकाउंट रजिस्टर करें।

E-Epic Download के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहाँ पर आपसे यूजर आईडी और पासवर्ड माँगा जायगा, अगर आपके पास आई डी पासवर्ड नहीं है तो आप नीचे दिए गए Register your account के ऑप्शन पर क्लिक कर पहले अपना अकाउंट बना लें। 

voter 8

स्टेप 4: मोबाइल नंबर दर्ज कर OTP वेरीफाई करें।

अगर आप एक नया अकाउंट बनाते हैं तो Register your account पर क्लिक करने के बाद आपको रजिस्टर मोबाइल नंबर और OTP वेरीफाई करना होगा।

स्टेप 5: कार्ड में लिखा EPIC नंबर और स्टेट डालकर सर्च करें।

जैसे ही आप OTP सबमिट करते हैं आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहाँ आपको अपने कार्ड में लिखे EPIC नंबर और स्टेट को सेलेक्ट कर सर्च के बटन पर क्लिक करना है। 

Voter 2

स्टेप 6: OTP दर्ज करें और वोटर कार्ड डाउनलोड करें।

सर्च के बटन पर क्लिक करने के बाद पुनः आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जायगा आपको OTP दर्ज करना है उसके बाद आपके सामने Download E-Epic का ऑप्शन आ जायगा उस पर क्लिक करते ही आपका वोटर आईडी कार्ड PDF में डाउनलोड हो जायगा।

यह भी पढ़ें –  लाड़ली बहना योजना 5 एकड़ भूमि और कार रखने वाले महिलाओं का भी आया लिस्ट में नाम ऐसे देखें पूरे गांव की लिस्ट

voter 4

तो दोस्तों वोटर आईडी ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें  इसके बारे में हमने आपको पूरी जानकारी दे दिया है उम्मीद करता हूँ आपको यह लेख पसंद आया होगा इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप हमारे साथ बने रहिये। 

यह भी पढ़ें – किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें KCC लोन योजना से पायें 3 लाख रूपए तक का लोन 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website