गैस सिलेंडर को लेकर हैरान कर देने वाला फैसला, LPG के दामों में जबरदस्त बढ़ोतरी

गैस सिलेंडर आज के समय में सबसे जायदा उपयोग किया जाता है। घर की रसोई से लेकर होटलों में सभी जगह गैस सिलेंडर की उपयोगिता देखी जा सकती है। और गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ती महंगाई आम जनता को बहुत जायदा परेशान करती है। हर महीने की एक तारीख को आम जनता गैस की बढ़ती महंगाई को देख रही है इसी बीच 1 अप्रैल को सरकार द्वारा गैस सिलेंडर को लेकर चौका देने वाला फैसला नजर आ रहा है।

नमस्कार दोस्तों आज के इस न्यूज़ आर्टिकल में हम आपको गैस सिलेंडर के लेकर किये गए इस फैसले के बारे पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले है। गैस सिलेंडर के दाम पहले ही बहुत जायदा है और इस तरह महंगाई को बढ़ता देख आम इंसान और भी जायदा परेशान है। लेकिन इसी बीच 1 अप्रैल को एक और चौका देने वाला फैसला सामने आया है।

प्रति महीने 1 तारिख को भारत में गैस सिलेंडर के दामों में उतार चढ़ाव देखा जा सकता है। और 1 अप्रैल 2023 को भारत में बजट पेश हुआ है जहाँ उपयोग की जाने वाली घरेलु वस्तुओं के दामों में उतार चढ़ाव देखने को मिला। स्मार्ट फ़ोन, सोना चांदी, मोटर सायकिल से लेकर घरेलु गैस सिलेंडर सभी के दामों में एक बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। अगर आप 1 अप्रैल 2023 के बाद बाजार जाते है तो आपके यह जरूर देख लेना चाहिए की आखिर क्या महंगा और क्या सस्ता हुआ है।

सरकार द्वारा उज्ज्वला योजना की लागू की गई थीं और इस योजना के तहत लाभार्थियों को एक राहत की सांस मिली है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर जी के अनुसार सरकार उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को सब्सिडी में 200 रुपए प्रति महीने मिलते रहेगें और यह अवधि अगले एक साल तक बढ़ा दी गई है।

इसी के गैस सिलेंडर के दामों में राजस्थान सरकार ने उज्जवला योजना के अंतर्गत 50 प्रतिशत की सब्सिडी का प्रावधान रखा है। और यह राजस्थान के रहने वाले के लिए एक अच्छी खबर लेकिन अगर आप उज्जवला योजना के अंतर्गत नहीं आते तो आपको निराशा देखने को मिलने वाली है।

यह भी पढ़ें – जानें 1 अप्रैल से क्या होगा महंगा क्या सस्ता

अगर आप उज्ज्वला योजना के अंतर्गत है तो बढ़ती महंगाई के बीच आपके लिए यह एक राहत की बात है लेकिन अगर आप  योजना में नहीं है तो आपको झटका लगने वाला है। आपके लिए ऐसा कोई प्रावधान नहीं है और आपको इस तरह सब्सिडी नहीं मिलने वाली है।

मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि विभिन्न अंतरास्ट्रीय घटनाओं कि वजह से LPG के दामों में बढ़ोतरी देखी जा सकती है।

अंतरास्ट्रीय बाजार की कीमत तेजी से बढ़ रही है। इस वजह से LPG गैस सिलेंडर के दामों में नियंत्रण करना एक कठिन कार्य है, लेकिन प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को इस बढ़ती मंहगाई में भी 200 रूपए की सब्सिडी के साथ सहायता दी जाएगी।

आपको बता दें की हाल ही में बहुत वेबसाइट में देखा जा सकता है की गैस सिलेंडर अब 500 रुपए में तो ऐसा कुछ भी नहीं है। गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी की गई हो और आम जनता तो ऐसा कोई भी गैस सिलेंडर 500 रुपए का नहीं मिल रहा है।

यह भी पढ़ें – फ्री सिलाई मशीन योजना 2023 आवेदन शुरू

इसके साथ ही आपको बता दें कि भारत देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने भी लिस्ट जारी किया था उसमे यह समल्लित है कि देश में एक्सपोर्ट और इंपोर्ट में टैक्स कम होगा जिसके परिणामस्वरूप मोबाइल, एल्कोहल जेसे चीजें सस्ती होंगी।

यहीं कुछ वस्तुएँ ऐसी भी है जिनके दामों में बढ़ोतरी देखी जा सकती है जेसे – सिगरेट, व्हीकल, इलेक्ट्रिक व्हीकल, इलेक्ट्रिक चिमनी, सायकिल, खिलौने, चांदी, टायर, सोना चांदी, गैस सिलेंडर और प्लेटेनियम ज्वेलरी ये सभी महंगे हो जायेंगे।

गैस सिलेंडर के बढ़ते दामों में आप क्या विचार रखते हैं हमे नीचे कमैंट्स करके जरूर बताएं साथ ही आप सरकार द्वारा उज्ज्वला योजना का लाभ ले रहे है या नहीं ये भी बताएं। और इस तरह की सही जानकारी के लिए हमें गूगल न्यूज़ में फॉलो करें और व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें।

धन्यवाद !!!

यह भी पढ़ें – महिलाओं के लिए अब एक और योजना, जानें आवेदन प्रक्रिया के साथ

Author

2 thoughts on “गैस सिलेंडर को लेकर हैरान कर देने वाला फैसला, LPG के दामों में जबरदस्त बढ़ोतरी”

  1. सही बात है ये गैस सिलेंडर के दाम दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है सरकार को ध्यान देना चाहिए

    Reply

Leave a Comment

Your Website