MPPSC News – छात्रों का आंदोलन हुआ सफल आज बढ़ाई जायगी परीक्षा की तारीख, MPPSC में शुरू होगी नेगेटिव मार्किंग

MPPSC News – राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2023 की तारीख बढ़ाने की मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने पिछले दिनों में सारी रात प्रदर्शन किया था जिसे लेकर आज फैसला आना है सूत्रों ने अनुसार बताया जा रहा है कि तारीख बढ़ने पर सहमति बन गई है। आज इसकी घोषणा की जाएगी।

जानिये क्या है मामला

MPPSC के अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा की तारीख को आगे बढ़ाने की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे थे इन छात्रों का कहना है कि प्री एग्जाम के रिजल्ट आने के बाद 45 दिन में ही मुख्य परीक्षा रख दी गई थी। ऐसे में हम कैसे और किस तरह से इसकी तैयारी करें इतना समय हमें नहीं दिया गया इसलिए हम मुख्य परीक्षा के लिए और समय की मांग कर रहे हैं। बता दें कि प्री का रिजल्ट 18 जनवरी को जारी किया गया था और मुख्य परीक्षा 11 मार्च से होना है।

इसे लेकर ही छात्रों ने MPPSC कार्यालय के बाहर दो दिन तक धरना दिया और इसके बाद प्रशासन को दो दिन का अल्टीमेटम दिया गया था। ताकि वो इन दो दिनों में मांगों को पूरा करें वरना छात्रों द्वारा बड़े स्तर पर धरना प्रदर्शन किया जायगा। बताया जा रहा है कि कई बैठकों के बाद मुख्य परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाने की बात पर सहमित बन गई है आज नई तारीखों की घोषणा की जायगी। 

तारीख नहीं बढ़ाया जायगा 

दो दिनों का अल्टीमेटम देने के बाद आयोग ने अभ्यर्थियों को काफी समझाया कि तारीख आगे नहीं बढ़ाया जायगा ऐसे में आप अपनी पढ़ाई शुरू करें और तैयारी करें लेकिन उम्मीदवार अपनी मांग पर अड़े रहे और वह अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने कलेक्टर और पुलिस कमिश्नर को सूचना दे दी है एवं शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करने की अनुमति मांगी है। जब इस तैयारी की सूचना आयुक्त तक पहुंची तो आयोग ने उम्मीदवारों की मांग पूरी करने का फैसला कर लिया। उम्मीद है कि अब रिजल्ट के 90 दिन बाद परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। 

नेगेटिव मार्किंग की मांग

अभ्यर्थियों के मुताबिक नेगेटिव मार्किंग से पढ़ने वाले अभ्यर्थियों को फायदा होगा क्योंकि कोई भी बिना सोचे-समझे प्रश्नों का जवाब नहीं दे सकेंगे। इससे कटआफ भी कम रहेगा। छात्रों ने कहा कि यूपीएससी और अन्य राज्यों की सिविल सेवा परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग रहती है लेकिन मध्य प्रदेश में इसे बंद कर दिया गया था। इसके लिए अब राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2025 से नेगेटिव मार्किंग शुरू करने की मांग रखी है।

इसे भी पढ़ें –  रेल कौशल विकास योजना 2024: 20 फरवरी से पहले करें आवेदन पाएं लाभ

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website