MP News: मध्य प्रदेश में महिलाओं को मुफ्त सैनिटरी पैड दिलाने के लिए के लिए युवक ने किया अनौखा काम

सरकार से अपनी मांगों को रखने के लिए आम जनता कई तरह के तरीके अपनाते हैं मध्य प्रदेश में भी सरकार के खिलाफ अपनी मांगों को पूरा करने के लिए कभी सरकारी कर्मचारी सड़कों पर उतर जाते हैं तो कभी अपने सर से बाल मुंडवा लेते हैं। कभी शांतिपूर्ण प्रदर्शन देखने को मिलता है तो कभी हंगामे के साथ प्रदर्शन किया जाता है। और इसी तरह मध्य प्रदेश में सुरेन्द्र नाम के एक युवक ने अनौखा कार्य किया। और यह सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया।

महिलाओं को फ्री पैड दिलाने के लिए शुरू की यात्रा

मध्य प्रदेश में महिलाओं को फ्री पैड दिलाने के लिए सुरेंद्र नामक एक युवक द्वारा अनौखा कार्य किया गया। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहा है। और इनकी सिर्फ एक ही मांग है कि महिलाओं को मुफ्त में सैनिटरी पैड मिलने चाहिए।

साइकिल से यात्रा कर रहे इस युवक ने बताया कि उसकी मांग है कि सरकार महिलाओं को सेनेटरी पैड मुफ्त में प्रदान करें। और इसके लिए सुरेंद्र द्वारा राज्य के 13 जिलों में यात्रा कर कलेक्टरों को आवेदन भी सौंप दिया गया है। सुरेंद्र पिछले 65 दिनों से यात्रा कर रहे हैं और मध्य प्रदेश के 13 जिलों में उनकी यात्रा संपन्न हो चुकी है। सुरेंद्र राज्य के हर जिले में जाकर कलेक्टर और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अधिकारी को अपनी मांगों को लेकर के ज्ञापन सौंपने वाले हैं।

सीएम मोहन यादव ने सुरेंद्र को मिलने बुलाया

साइकिल से यात्रा कर रहे सुरेंद्र को राज्य के मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने मिलने के लिए बुलाया था लेकिन यात्रा में व्यस्त रहने की वजह से सुरेंद्र मुख्यमंत्री जी से मिलने नहीं पहुंच पाए। लेकिन सुरेंद्र ने कहा कि यात्रा पूरी होने के बाद वह जरूर मुख्यमंत्री जी से मिलने जाएंगे।

मुफ्त सैनिटरी पैड की मांग के पीछे है दुखद कहानी

साइकिल से यात्रा कर रहे हैं सुरेंद्र की मांग है किंग महिलाओं को मुक्त सैनिटरी पैड मिले और इसकी पीछे की कहानी बहुत दुखद है। जिसे जानना हमारे लिए भी बहुत जरुरी है। अपना कल की टीम के साथ दमोह यात्रा के दौरान सुरेंद्र ने साइकिल यात्रा की कहानी अपनी जुबानी सुनाई।

यह भी पढ़ें – CM Ladli Bahne Yojana: मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की 9वीं किस्त जारी, यहां देखें संपूर्ण जानकारी

साइकिल यात्रा से फ्री सैनिटरी पैड की मांग को लेकर सुरेंद्र ने बताया कि, कुछ दिनों पहले वह ट्रेन से यात्रा कर रहे थे। और इस दौरान एक भीख मांगने वाली लड़की को पीरियड आ गए और वह समस्या का सामना करते हुऐ असहज हो गई। लेकिन सुरेंद्र ने उसकी मदद की और लेकिन सुरेंद्र के मन में आया कि यह समस्या हर एक लड़की और महिला को होती है इस लिए सुरेंद्र ने संकल्प लिया कि वह सरकार से फ्री सैनिटरी पैड की मांग करेगा। और इसी उद्देश्य से सुरेंद्र ने साइकिल यात्रा करते हुऐ कलेक्टर और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को ज्ञापन दे रहे हैं।

सुरेंद्र अपनी यात्रा के दौरान अस्पतालों के बाहर और चौराहों में लोगों को जागरुक करते हैं। और लोगों द्वारा उनका समर्थन भी किया जाता है और उनकी मदद भी की जाती है। सुरेंद्र ने बताया कि लोगों ने उन्हें बहुत सारे सामान दिए जो यात्रा में काफी उपयोगी साबित हुऐ। हाल ही कुछ समाजसेवियों द्वारा उन्हें मुफ्त साइकिल दी गई है।

यह भी पढ़ें – सरकार लगा रही कृषि यंत्रों का मेला, किसान कर सकेंगे सब्सिडी पर कृषि यंत्रों की खरीद

Author

Leave a Comment

Your Website