सुकन्या समृद्धि योजना अब सरकार देगी 64 लाख तक का फायदा

सुकन्या समृद्धि योजना 2023 अब सरकार देगी 64 लाख तक का फायदा। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा आज भारत का सबसे उभरता हुआ नारा है। केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना के ब्याज दर में बढ़ोतरी की है। इस योजना की आय और सभी निवेश या लाभ राशि कर मुक्त है। और अब आप इस योजना के तहत बेटी के लिए 64 लाख तक का फंड  ले सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना 2023: केंद्र वा राज्य सरकार समय समय पर देश की जानता, महिलाओं या बेटियों के हित में सरकारी योजनाएं निकालती है। और केंद्र सरकार द्वारा 2014 में ऐसी ही एक योजना निकाली गई जिसका नाम है सुकन्या समृद्धि योजना इस योजना के अंतर्गत 10 वर्ष या इससे कम आयु की बालिका के माता पिता इस योजना के तहत अपना बेटी के भविष्य के लिए एक खाता खुलवा सकते है इस खाते से उच्च ब्याज दर के साथ कई लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना एक बचत योजना है। इस योजना को शुरुआत करने का उद्देश्य लैंगिग भेदभाव, लड़कियों की सुरक्षा और शिक्षा साथ ही जीवन स्तर में बेहतर सुधार के उद्देश्य से की गई। 10 वर्ष या इससे कम आयु की बालिका का खाता इस योजना के अंतर्गत खोला जा सकता है जिसमे उच्च ब्याज दर के कई अन्य लाभ सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना 2023 पात्रता

सुकन्या समृद्धि योजना में बालिका की उम्र 10 वर्ष या इससे कम होनी चहिए। साथ ही खाता सिर्फ बालिका के माता पिता या अभिवावक द्वारा ही खोला जा सकता है। और एक बालिका का केवल एक ही खाता खोला जा सकता है आप एक से अधिक खाता इस योजना के लिए नही खुलवा सकते है। और एक परिवार में केवल 2 बेटियों के खाते ही खोले जा सकते है 2 से अधिक बेटियों के खाते एक परिवार के तहत नही खोला जा सकता। आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहीए की इस योजना में अर्जित ब्याज कर मुक्त है आपको किसी तरह का ब्याज इस लाभ राशि या अर्जित ब्याज पर नही देना है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवेदन कैसे करें

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको किसी भी बैंक में  SSY खाता खोलना होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको बैंक जाना है और सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के लिए आवेदन फॉर्म भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद सभी सहायक दस्तावेज के साथ फॉर्म जमा करना होगा। साथ ही पहली जमा राशि का भुगतान करें और बस ये प्रोसेस करते ही आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जायगा।

यह भी पढ़ें – आयकर विभाग ने जारी किया न्यू टैक्स रिजीम 2023

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवश्यक दस्तवेज में आपको आधार कार्ड की जरूरत होगी। और SSY खाता खोलने का फॉर्म, एक मोबाइल नंबर, आवेदक बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, पते का प्रमाण पत्र और एक आईडी प्रूफ।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवेदक बालिका की उम्र 10 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए। प्रत्येक परिवार में सिर्फ 2 बालिकाओं के कहते ही खोले जा सकते हैं। और इस योजना में खोले गए खाते में आप न्यूनतम 250 रुपये तक जमा कर सकते हैं। वर्तमान में, न तो अधिकृत बैंक शाखाएँ और न ही डाकघर SSY खाता ऑनलाइन खोलने की अनुमति देते हैं। लेकिन एक बार सभी दस्तावेज जमा करने के बाद खाता खुल जाने के बाद, आप स्थायी निर्देश ऑनलाइन सेट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – पीएम किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन कैसे करें

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में सुकन्या समृद्धि योजना से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, इसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना अंतिम 5 दिन शेष

Author

Leave a Comment

Your Website