MP News: शराबियों का जाम छलकाना हुआ महंगा, कुलपति के नाम के स्थान पर हुआ कुलगुरु

नमस्कार दोस्तों मध्यप्रदेश के शराबियों के लिए बुरी खबर निकल कर सामने आ रही है हाल ही में मध्यप्रदेश सरकार ने शराब की कीमतों पर पहले से अब 15 फीसदी ज्यादा बढ़ाने का निर्णय लिया है जिससे अब प्रदेश के रहने वाले शराबियों का जाम छलकाना महंगा हो जायगा। 

मध्यप्रदेश कैबिनेट बैठक के दौरान वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए आबकारी नीति का अनुमोदन  करते हुए वर्ष 2023-24 के वार्षिक मूल्य में 15% की वृद्धि करने का निर्णय किया है। नई नीति में प्रावधान किया गया है कि यदि 75 फीसदी शराब दुकान के ठेकेदार बढ़ी हुई दरों पर रिन्युअल के लिए तैयार होते हैं, तब ही दुकानों का रिन्युअल होगा वरना शराब दुकानों के नए सिरे से टेंडर किए जाएंगे। 

धार्मिक जगहों के आसपास नहीं होगी शराब की दुकान

मध्यप्रदेश सरकार ने इस कैबिनेट बैठक में यह भी निर्णय लिया कि जितने भी धार्मिक जगहों स्कूल, कॉलेजों के आस पास शराब की दुकानें होंगी उन सभी को वहां से हटाएँ जायेंगे और अब कोई भी नई दुकान धार्मिक जगहों के आस पास नहीं खुलेगा। शराब की दुकान इन जगहों से 1 किलोमीटर की दूरी से अधिक होंगे इस आदेश के बाद अब इन जगहों पर कोई भी शराब की दुकानें नजर नहीं आएगी।

कैबिनेट बैठक में विश्वविद्यालय संशोधन अधिनियम को भी मंजूरी दे दी गई है जिसके चलते प्रदेश के विश्वविद्यालय में कुलपति के नाम के स्थान पर कुलगुरु कर दिया गया है। 

चाइल्ड हेल्पलाइन होगी फिर शुरू

जिला बाल संरक्षण इकाई द्वारा द्वारा चाइल्ड हेल्पलाइन शुरू करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गई है कैबिनेट के निर्णय की जानकारी देते हुए मंत्री तुलसी सिलावट ने बताया कि चाइल्ड हेल्पलाइन बाल संरक्षण इलाई द्वारा संचालित किया जाएगा और इसके लिए मानव संसाधन भारत सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार संविदा पर रखे जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें –  सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी सेवानिवृत्त होने की आयु 65 वर्ष आदेश हुआ जारी

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website