महिलाओं की हुई “बल्ले-बल्ले” सरकार ने आज से लागू किया महिलाओं के लिए स्पेशल Fixed Deposit जानें कितना मिलेगा ब्याज दर

भारत सरकार महिलाओं के विकास हेतू बहुत से योजनाओं को हर दिन बढ़ावा दे रही है हाल ही में मध्यप्रदेश सरकार ने अपने राज्य के विवाहित महिला को हर महीने 1-1 हजार रूपए देना का एलान किया है जिससे गरीब और मध्यम वर्ग की महिलायें अपना जीवन यापन ठीक तरीके से कर सके और वह आत्मनिर्भर बन सके।

महिलाओं को बढ़ावा देने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए ने अब महिलाओं के लिए लोन लेना और आसान कर दिया है। राजस्थान सरकार  द्वारा 2 वर्ष की अवधि के लिए मिलने वाले 1 लाख तक के ऋण पर 8% ब्याज अनुदान दिया जाएगा। जी हाँ दोस्तों अगर कोई भी महिला व्यवसाय करना चाहती है और उसे आर्थिक समस्या है तो वह अब आसानी से सरकार द्वारा लोन ले सकती है साथ ही लोन लेने के बाद सरकार ने उस लिए लोन के ऊपर ब्याज दरों पर 8% का अनुदान देने की भी घोषणा कर दी है। 

अब भारत सरकार ने भी महिलाओं के लिए स्पेशल FD वाला प्लान लेकर आ रही है यह प्लान केवल महिला सम्मान बचत योजना वाले खाते के लिए किया गया है मतलब अगर आपके पास यह खाता है तो आप बैंक से अच्छा ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं। 

महिला सम्मान बचत योजना केवल महिलाओं के लिए 

यह योजना सिर्फ महिलाओं के लिए है महिला सम्मान बचत योजना इस अकाउंट को केवल महिलाएं ही खुलवा सकती है जिसमें सरकार ने ज्यादा ब्याज दर देने की बात कही है। 

इसे भी पढ़ें – अब फ्री में चलाइये AC, कूलर और फैन, नहीं आएगा बिजली का बिल

मिलेगा 7.5 % ब्याज दर 

महिला सम्मान बचत योजना इसके तहत अगर आपका अकाउंट बैंक में है तो आप 7.5 फ़ीसदी तक का ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे की बाकि के बैंक में भी हमें इतना ब्याज दर देते हैं तो आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया समय समय पर बदलाव करता रहता है और रेपो रेट अगर कही डाउन गया तो बाकि बैंक आपको इतना ज्यादा ब्याज दर नहीं दे पाएगी लेकिन इस योजना के तहत आपके ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं आएगा। 

महिला सम्मान बचत योजना

अगर आपका महिला सम्मान योजना के तहत खाता नहीं है तो आप भी इस अकाउंट को खुलवा सकते  हैं। इसके लिए आपको बैंक में जाकर जरुरी दस्तावेजों के साथ बैंक अधिकारी को जमा करना होगा आपको बता दें कि इस खाते में अधिकतम आप दो लाख तक की राशि प्रति वर्ष  रख सकते है इसके साथ ही आप एक से अधिक खाते भी स्कीम के तहत खुलवा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें – घर बैठे लाडली बहना योजना के लिए बैंक डीबीटी, आधार अपडेट और समग्र ई-केवाईसी करें

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website