फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कैसे करे Silai Machine Yojna 2023

फ्री सिलाई मशीन योजना Silai Machine Yojna को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा आरम्भ किया गया था। इस योजना का एक ही उद्देश्य था कि ऐसी महिलायें जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं जिनके पास कमाई का शाधन नहीं है या अत्यंत गरीब हैं उन सभी महिलाओं के लिए सरकार द्वारा फ्री सिलाई मशीन योजना आरम्भ की गयी है जिससे उन्हें घर बैठे रोजगार प्राप्त हो सके और अपना जीवन यापन ठीक तरीके से कर सके। इस योजना के अंतर्गत शहर तथा गांव की सभी गरीब महिलाएं आवेदन कर सकती है। 

फ्री सिलाई मशीन योजना की और अधिक जानकारी जैसे- सिलाई मशीन के फार्म कब भरे जाएंगे, सिलाई मशीन के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए ,फ्री सिलाई मशीन योजना का फॉर्म कहा मिलेगा, फ्री सिलाई मशीन योजना का फार्म कैसे भरें आदि के लिए आगे पढ़ें।

Contents show

फ्री सिलाई मशीन योजना

फ्री सिलाई मशीन योजना महिलाओं के लिए बहुत ही अच्छी योजना है जिसे प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा लाया गया है इस योजना से गरीब वर्ग की महिलाओ को रोजगार प्राप्त होगा जिससे वो आत्मनिर्भर बन सकेगी और अपना जीवन यापन खुद चला सकेगी। फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत देश की जो महिलाये फ्री सिलाई मशीन लेना चाहती है उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत केवल 20 से 40 वर्ष की आयु की ही महिलाये आवेदन कर सकती है। जो भी महिलाएं इस योजना के लिए योग्यता रखती है उनको सरकार द्वारा फ्री सिलाई मशीन दिया जायगा जिससे वह अपने परिवार का भरण -पोषण ठीक से कर सकें।

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कैसे करे

  1. स्टेप 1: india.gov.in की वेबसाइट पर जायें 
  2. स्टेप 2: आवेदन फॉर्म को Download करें। 
  3. स्टेप 3: आवेदन में पूछे गए जानकारी को भरें। 
  4. स्टेप 4: जरुरी दस्तावेज को आवेदन फॉर्म में अटैच करें।
  5. स्टेप 5: अपने सम्बंधित कार्यालय में जाकर जमा करें। 
  6. स्टेप 6: सत्यापन के बाद आपको मशीन मिल जायगी।

स्टेप 1: india.gov.in की वेबसाइट पर जायें 

सबसे पहले आपको www.india.gov.in की वेबसाइट पर जो भी इच्छुक श्रमिक महिलाए आवेदन करना चाहती है तो उन्हें सर्वप्रथम भारत सरकार की पर जाना होगा |

स्टेप 2: आवेदन फॉर्म को Download करें। 

भारत सरकार की वेबसाइट पर आने के बाद आपको यहाँ से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना है। 

स्टेप 3: आवेदन में पूछे गए जानकारी को भरें। 

एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी जैसे ,नाम ,पता ,मोबाइल नंबर ,आधार नंबर आदि भरना होगा |

स्टेप 4: जरुरी दस्तावेज को आवेदन फॉर्म में अटैच करें।

एप्लीकेशन फॉर्म में जानकारी भरने के बाद आपको जरुरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, ग्रामीण एवं शहरी पता प्रमाण पत्र, यदि दिव्यांग हैं तो दिव्यांगता का प्रमाण पत्र, विधवा या तलाकशुदा है तो उसका प्रमाण पत्र आदि की फोटोकॉपी आपको अटैच करना है। 

स्टेप 5: अपने सम्बंधित कार्यालय में जाकर जमा करें। 

अपने फॉर्म को रेडी करके आप यदि ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो ग्राम पंचायत में जाकर फॉर्म को जमा करें और यदि आप शहरी क्षेत्र से हैं तो जिला पंचायत जाकर जमा करें। 

स्टेप 6: सत्यापन के बाद आपको मशीन मिल जायगी।

इसके बाद आपके एप्लीकेशन फॉर्म को कार्यालय के अधिकारी द्वारा सत्यापन किया जायेगा। सत्यापन करने के बाद आपको योजना के तहत निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी। 

इसे भी पढ़ें – लाडली बहना योजना समग्र आईडी में आधार e-KYC कैसे करें

फ्री सिलाई मशीन योजना की पात्रता क्या है

  • महिलाओ की आयु 20 से 40 वर्ष होनी चाहिए।
  • महिला या उसके पति की वार्षिक आय 12000 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • महिला किसी भी स्तर पर सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए। 
  • इस योजना के अंतर्गत विधवा और विकलांग महिलाये लाभ उठा सकती है।

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर 
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ग्रामीण एवं शहरी पता प्रमाण पत्र
  • यदि दिव्यांग हैं तो दिव्यांगता का प्रमाण पत्र
  • विधवा या तलाकशुदा है तो उसका प्रमाण पत्र

फ्री सिलाई मशीन योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए यदि आप पात्र हैं और इस योजना के लिए आप अप्लाई करना चाहते हैं तो आप इस फॉर्म को सरकार की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं या फिर नीचे दिए गए लिंक से भी आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

फ्री सिलाई मशीन योजना फॉर्म Silai Machine Yojna Form Download

फ्री सिलाई मशीन योजना 2023 के लाभ

फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत सरकार महिलाओ को उनके जीवन यापन और उन्हे रोजगार देने के लिए मशीन दे रही है जिससे वो आत्मनिर्भर बन सके और सरकार द्वारा लागू योजना का लाभ उठा सके –

  • सिलाई मशीन योजना के तहत गरीब घर और श्रमिक महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन प्रदान की जाती है।
  • हर राज्य में 50 हजार महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन दी जाएगी।
  • इस योजना से महिला परिवारों की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी और आत्मनिर्भर बनेगी।
  • शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को योजना के तहत लाभ मिलता है
  • सिलाई मशीन योजना कुछ राज्यों जैसे गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, राजस्थान, बिहार, यूपी, मध्यप्रदेश आदि में लागू की गई है। 
  • यह योजना को बहुत जल्द ही सरकार द्वारा देश में लागू किया जाएगा।

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए ऐसी महिलाएं जो गरीब घर और श्रमिक के अंतर्गत आती है और यदि महिला विधवा या तलाकशुदा है तो भी वे इस योजना के लिए अप्लाई कर सकती है। 

फ्री सिलाई योजना क्या है?

फ्री सिलाई मशीन योजना महिलाओं के लिए है जिसे प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा लाया गया है इस योजना से गरीब वर्ग की महिलाओ को रोजगार प्राप्त होगा जिससे वो आत्मनिर्भर बन सकेगी और अपना जीवन यापन खुद चला सकेगी।

फ्री सिलाई मशीन योजना की लास्ट डेट कब तक है?

फ्री सिलाई मशीन योजना 2022-2023 में सरकार द्वारा लाया गया है जिसके तहत हर राज्य के 50 हजार महिलाओं को फ्री मशीन देने का एलान किया गया है। आप भी अगर योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो अप्लाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website