MP News: शिवराज सरकार 25 लाख किसानों को देगी फसल बीमा का लाभ, 3000 करोड़ रुपये इस तारीख़ को होंगे जारी

फसल बीमा योजना के तहत जितने भी किसानों ने फसल का बीमा करवाया था, अब उन सभी को मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा फसल बीमा दिया जाएगा, फसल बीमा के क्लेम को लेकर सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है अब जल्द ही इसकी घोषणा जारी की जाएगी।

फसल बीमा क्लेम क्या है

भारत एक कृषि प्रधान देश है, यहां पर किसानों का मुख्य व्यवसाय खेती करना है, किसानों को खेती करते समय कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जरूरी नहीं है कि किसानों को हर खेती से लाभ प्राप्त हो, कभी-कभी मौसम के चलते भारी वर्षा, ओलावृष्टि या सूखे के कारण फसल नष्ट हो जाती है, जिसके कारण से किसानों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ता है, किसानों की इस आपबीती को देखते हुए सरकार ने फसल बीमा योजना की शुरुआत की है, इस योजना के द्वारा किसानों को फसल बीमा का लाभ दिया जाता है, ताकि किसानों की फसल नष्ट होने पर किसानों को फसल बीमा का लाभ दिया जा सके।

चुनाव से पहले फसल बीमा देगी सरकार

फसल बीमा को लेकर खुशखबरी है और जानकारी के अनुसार बीमा के लिए सरकार ने 300 करोड रुपए का आदेश जारी किया है जिसके चलते किसानों को मुआवजे की धनराशि का भुगतान किया जाएगा, इसके लिए सरकार तैयारी कर रही है, बता दे कि आगामी विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश सरकार किसानों को फसल बीमा का मुआवजा देगी, किसानों द्वारा प्राकृतिक आपदा से नष्ट हुई फसलों का बीमा करवाया गया था।

मध्य प्रदेश में लगभग 25 लाख किसानों को फसल बीमा क्लेम दिया जाएगा, प्रदेश सरकार एक महासम्मेलन का आयोजन की तैयारी में लगी है, मुख्यमंत्री शिवराज जी के द्वारा फसल बीमा का आदेश जारी करने और घोषणाएं करने की संभावना जताई जा रही है। सरकार द्वारा दिया जाने वाला मुआवजा 300 करोड़ रुपए अगले महीने तक किसानों को दी जाने की बात सामने आ रही है, बता दे कि प्रदेश सरकार किसानों को जल्द ही अक्टूबर महीने तक इसका लाभ दे सकती है।

यह भी पढ़ें – MP News: सीएम शिवराज सिंह की सबसे बड़ी घोषणा, हर परिवार के एक व्यक्ति को मिलेगा रोजगार

किसान कैसे फसल बीमा लिस्ट को चेक करें

  • फसल बीमा की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले किसानों को इसके आधिकारिक वेबसाइट https://pmfby.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब होम पेज पर एप्लीकेशन स्टेटस का विकल्प देखने को मिलेगा इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर एक नया पेज खोलकर आएगा, इस पेज पर रिसिप्ट नंबर और कैप्चा कोड भरना होगा।
  • अब नीचे चेक स्टेटस का बटन दिया गया है उसको सिलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद फसल बीमा का स्टेटस खुल जाएगा, इस अब फसल बीमा स्टेटस के माध्यम से आप अपना नाम देख सकते हैं।
  • यदि इस लिस्ट में आपका नाम होगा तो आपको फसल बीमा योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस प्रकार किसान आसानी से फसल बीमा का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

सभी किसान भाइयों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि, फसल बीमा सूची में केवल उन्हीं किसानों का नाम शामिल होगा जिन्होंने पूर्व में फसल बीमा कराया हुआ है। इसके साथ ही अगर आप भारतीय सरकारी योजनाओं और मध्यप्रदेश सरकार से जुड़ी खबरों में दिलचस्पी रखते हैं तो आप हमारे साथ जुड़े रहें। और आप सरकार से क्या योजना चाहते हैं नीचे कॉमेंट करके जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें – घरेलू गैस सिलेंडर और मुफ्त राशन पर केंद्र सरकार करने वाली है बड़ी घोषणा

Author

Leave a Comment

Your Website