शिवराज ने कहा मेरी बहनों की जिंदगी बदलने वाली योजना लेकर आया हूँ, जून महीने से खाते में पैसे भेजने लगूंगा

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से योजनाओं से जुड़े सभी अधिकारियों एवं ग्राम सभाओं को सम्बोधित किया है। इस वीडियो कॉन्फ्रेंस में CM ने कई बातों का खुलासा किया है जैसे लाड़ली बहना योजना के फॉर्म की लास्ट डेट कब तक है, इसकी पात्र सूची कब तक आएगी और महिलाओं के खाते में कब तक पैसे आने लगेंगे आइये जानते है कि शिवराज सिंह चौहान ने इनको लेकर क्या कहा है 

30 अप्रैल तक भरे जायेंगे फॉर्म 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस बात की पुष्टि कर दी है की लाड़ली बहना योजना के फॉर्म 30 अप्रैल तक भरे जायेंगे आपको बता दें कि लाड़ली बहना योजना के फॉर्म 25 मार्च से भरने शुरू हुए थे और आवेदन शुरू होने के साथ ही महिलाओं को बहुत सी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है जैसे समग्र ekyc, DBT इनेबल, आधार लिंक आदि। इसी बीच शिवराज ने वीडिओ जारी कर मुश्किलों को और बढ़ा दिया की आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल तक है। 

लाडली बहना योजना के आवेदन के एक सप्ताह में यानी अब तक 25 लाख ये ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। और अगले सप्ताह तक 70 से 80 लाख आवेदन की संभावना जताई जा रही है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी खुद इस योजना को संबोधित कर रहे हैं। इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया पंचायत और शिविर केंद्र द्वारा सरकार के नियंत्रण में किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें – फ्री सिलाई मशीन योजना 2023 आवेदन शुरू

31 मई तक पात्र महिलाओं की सूची आ जायगी 

लाड़ली बहना योजना के फॉर्म 30 अप्रैल तक भरे जायेंगे उसके बाद जितने भी फॉर्म भरे जायेंगे उन सभी का लिस्ट 15 से 30 मई तक तैयार किया जायगा। इन लिस्ट की दो सूची तैयार की जायगी जिसमें पात्र और अपात्र महिलाओं को अलग अलग किया जायगा और पात्र महिलाओं की सूची 31 मई को जारी कर दिया जायगा। 

लाडली बहना योजना में आपको आव्यशक दस्तावेज के साथ eKYC कराना जरुरी है। और आव्यशक दस्तावेज में आपको आधार कार्ड, समग्र आइडी, बैंक पासबुक और मोबाइल नम्बर की ज़रूरत होगी। लाडली बहना योजना के लिए अगर आपके पास ऊपर दिए गए दस्तावेज नहीं है तो आप इस योजना के लिए पात्र नहीं माने जायेंगे। साथ ही आपके बैंक खाते पर DBT इनेबल होना भी अनिवार्य है जिसके लिए आपको बैंक में फॉर्म भरकर जमा करना है। 

इसे भी पढ़ें – सहारा इंडिया निवेशकों को जल्द मिलेगा पैसा वापस

जून महीने से खाते में आने लगेगा पैसा 

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 31 मई को पात्र महिलाओं की लिस्ट जारी होने के बाद जून महीने से सभी महिलाओं  में पैसे आने लगेगा। शिवराज ने कहा कि इस लाड़ली बहना योजना से मेरी बहनों की जिंदगी बदलने वाली है हर महीने 1-1 हजार रूपए मिलने से उनकी छोटी-छोटी जरूरतें पूरी होंगी और वो आत्मनिर्भर बनेगी।

यह भी पढ़ें – 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website