बेरोजगारों के लिए शिवराज सरकार की नई योजना, हर महीना मिलेगा 8 हजार रुपये जून से होगा शुरू

विधान सभा आगामी चुनाव के चलते मध्यप्रदेश सरकार बहुत से योजनाओं को ला रही है ऐसा लग रहा है जैसे राज्य सरकारों ने योजनाओं की बौछार कर दी हो। कुछ महीनो में ही इतनी योजनाएं आ गयी है जितनी पिछले कुछ सालों में नहीं आया है। ऐसे ही एक योजना जो सरकार अब  बेरोजगार युवाओं के लिए ला रही है। जी हाँ दोस्तों बेरोजगारों को लुभाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी घोषणा की है. जून 2023 से ‘मुख्यमंत्री कौशल कमाई योजना’ के जरिए युवा बेरोजगारों को प्रशिक्षण के साथ-साथ 8 हजार रुपये प्रति महीने कमाने का मौका मिलेगा।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने युवा कौशल कमाई योजना की घोषणा की, युवा कौशल कमाई योजना के तहत युवाओं को रोजगार भत्ता की जगह युवाओं को रोजगार देने के लिए ट्रेनिंग दी जायगी और इस ट्रेनिंग से युवा की स्किल्स डेवेलप होंगी जिनसे उन्हें आसानी से रोजगार भी मिल जायगा और ट्रेनिंग में युवा को हर महीने 8 हजार रुपए की सहायता राशि के साथ प्रोत्साहित भी किया जायगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चुनाव के चलते सभी बेरोजगारों युवाओं को यकीन दिलाया है कि 15 अगस्त तक मध्य प्रदेश में 1 लाख पदों पर भर्ती किया जायगा और इस टारगेट को पूरा करने के बाद अन्य भर्तियां निकाली जायगी। 

साथ ही शिवराज सरकार ने 12वीं उत्तीर्ण युवाओं के लिए जून 2023 से मुख्यमंत्री कौशल कमाई योजना शुरू करने जा रही है। इस योजना के तहत 12वीं होने वाले युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा और इसके साथ ही सरकार इन युवाओं को हर महीने 8 हजार रुपये अलग से देगी। 

युवा कौशल कमाई योजना के अंतर्गत केवल बेरोजगार युवा ही नहीं बल्कि महिलाएं भी शामिल है ऐसी महिलाएं जो आत्मनिर्भर बनना चाहती है जो कुछ करने का जज्बा रखती है ऐसे महिलाओं और युवतियों के लिए भी इस योजना का द्वार खुला है इस योजना के तहत महिलाओं के लिए सिलाई, ब्यूटी पार्लर, कंप्यूटर प्रशिक्षण की व्यवस्था उनके आस-पास के गाँव कस्बे या शहर में की जायेगी। 

कांग्रेस ने शिवराज सरकार को निशाना बनाते हुए जमकर पलटवार किया है कांग्रेस पार्टी के पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने एक बयान देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को 19 साल के कार्यकाल के बाद अब बेरोजगारों की याद आ रही है। सरकार शुरू से ही रोजगार पर ध्यान देती तो आज ऐसी हालत नहीं होती आगे उन्होंने कहा कि इस बार जनता सरकार के झांसे में लोग आने वाले नहीं है। 

इसी के साथ कांग्रेस सरकार ने यह एलान किया कि जो भी छात्र – छात्राएं पढाई में अच्छा प्रदर्शन करते हैं और वो एक गरीब परिवार से जिनकी आर्थिक स्थिति ख़राब रहती है उनको हम मेडिकल कॉलेज या इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला दिलाएंगे और सरकार ही सरकार मेडिकल और इंजीनियर कॉलेज की फीस भरेगी। 

तो दोस्तों भाजपा और कांग्रेस की इस चुनावी संघर्ष के बारे में आप क्या बोलना चाहेंगे आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद। 

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना और नारी सम्मान योजना क्या दोनों का लाभ ले सकते हैं?

Author

Leave a Comment

Your Website