MP: आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुऐ शिवराज सरकार किसानों को देगी 12 हजार रुपए सालाना

मधयप्रदेश में विधानसभा चुनाव इस वर्ष के अंत तक नवंबर या दिसंबर में होने जा रहे हैं। बीजेपी सरकार और कांग्रेस में चुनावी सियासत शुरू हो चुकी है। मधयप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चुनावी साल में अलग अलग तरह की योजनाएं राज्य की जनता के लिए लागू कर रहे हैं। राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर एक वर्ग के लिए योजनाएं ला रहे हैं ताकि भारी बहुमतों से जीत हासिल की जा सके।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य की महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना की शुरूआत की और अब किसानों को साधने के लिए बड़ा दाव खेलने जा रहे हैं। सीएम शिवराज सिंह ने राज्य सरकार की तरफ से किसानों को û हजार रुपए देने की घोषणा की है। आपको बता दें की केंद्र सरकार की तरफ से पीएम किसान सम्मान निधी योजाना के 6 हजार रूपए सालाना किसानों को दिया जाता है और अब राज्य सरकार की तरफ से भी दिया जाएगा और इस तरह किसानों को सालाना 12 हजार रुपए प्राप्त होगें।

13 जून मंगलवार को राजगढ़ जिले में किसान कल्याण महाकुंभ का आयोजन किया गया इस आयोजन में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद रहे। इस कार्यक्रम के दौरान सीएम शिवराज सिंह द्वारा किसानों को कई सौगात दी गई। और फसल बीमा के 2993 करोड़ रुपए की राशि सभी किसान भाईयों के खाते में डीबीटी के तहत सिंगल क्लिक में जमा की गई।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना डीबीटी से भुगतान की स्थिति देखें, 1 हजार न मिलने पर अपत्ति दर्ज करें

राज्य सरकार किसानों को देगी 6 हजार रूपए

किसान कल्याण महाकुंभ में सीएम शिवराज सिंह ने किसान कल्याण योजना में दिए जाने वाले 4 हजार रुपए सालान के स्थान पर अब 6 हजार रूपए सालाना किसानों को प्रदान करने की घोषणा की। प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधी योजाना में किसानों को प्रतिवर्ष 6 हजार रुपए प्राप्त होते हैं और अब राज्य सरकार भी किसानों को 6 हजार रूपए सालाना देगी। इस तरह किसानों की आय में वृद्धि होगी और राज्य के सभी किसानों को 12 हजार रुपए सालाना सरकार की तरफ से प्राप्त होंगे।

यह भी पढ़ें – भारत सरकार ने दी आधार कार्ड को लेकर अंतिम चेतवानी 15 जून से हो जायेंगे निरस्त

किसानों के कर्ज का ब्याज माफ किया गया

किसान कल्याण महाकुंभ आयोजन में किसानों के कर्ज की भरपाई सीएम शिवराज सिंह द्वारा की जाएगी। राज्य के 11 लाख से ज़्यादा डिफॉल्टर किसानों के कर्ज का ब्याज सरकार द्वारा चुकाया गया। 11 लाख किसानों के खाते में 2 हजार 123 करोड़ रूपए की राशि और प्रधानमंत्री फसल बीमा के 44.49 लाख किसानों के खाते में 2900 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की गई।

यह भी पढ़ें – किसान कल्याण महाकुंभ: मध्यप्रदेश के किसानों को दिए जाएंगे डीबीटी से 2933 करोड़ रुपए

Author

Leave a Comment

Your Website