Ladli Bahna Yojana: छिंदवाड़ा के बाद अब शिवपुरी जिले से काटे गए 5 हजार लाड़ली बहनों के नाम, देखें क्या है वजह

लाडली बहना योजना को लेकर खबर सामने आई है कि मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले से लगभग 5000 से ज्यादा महिलाओं के नाम काट दिए गए हैं मध्य प्रदेश सरकार ने पिछले कुछ दिनों पहले भी छिंदवाड़ा जिले से करीब 7000 लाडली बहनों के नाम काटे थे। बताया जा रहा है की लाडली बहना योजना पर फिल्टर लगा दिया गया है।

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की जीत का मुख्य कारण लाडली बहन योजना को बताया जा रहा था लेकिन अब धीरे- धीरे लाडली बहनों के नाम इस योजना से काटे जा रहे हैं। हालांकि विधानसभा चुनाव के बाद शिवराज सिंह जी को मुख्यमंत्री नहीं बनाया गया तब भी यह अनुमान लगाया जा रहा था की लाडली बहना योजना बंद हो जाएगी लेकिन नए मुख्यमंत्री जी ने इसे जारी रखा लेकिन अब धीरे-धीरे महिलाओं के नाम काटे रहे हैं।

शिवपुरी से इन सभी महिलाओं के नाम काटे गए

शिवपुरी जिले से में लगभग 5000 से अधिक महिलाओं के नाम काटे गए हैं जिसमें महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि 632 महिलाएं ऐसी थी जिन्होंने खुद से लाख का परित्याग कर दिया। और 23 महिलाओं की मृत्यु हो जाने की वजह से और 1495 महिलाएं योजना के लिए अपात्र पाई गई। इसके अलावा जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक हो चुकी थी इसी वजह से उनका नाम योजना से हटा दिया गया है।

ये सभी महिलाओं के काटे जायेंगे नाम

लाडली बहना योजना से ऐसी महिलाओं के नाम काटे जा रही हैं जो अपात्र हैं और गलत तरीके से योजना का नाम लाभ ले रही है। छिंदवाड़ा जिले से करीब 7000 महिलाओं के नाम काटे गए थे और अब शिवपुरी से 6000 महिलाओं के नाम काटे गए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें की आठवीं किस्त के दौरान भी लगभग 2 लाख महिलाओं के नाम काटे गए थे जिसकी जानकारी आधिकारिक तौर पर मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने साझा की थी।

यह भी पढ़ें – MP News: मोहन यादव सरकार ने कैबिनेट बैठक में लिए 7 बड़े फैसले, कर्मचारियों को मिलेगा वेतन वृद्धि का लाभ

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की जानकारी के अनुसार ऐसी महिलाएं जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक हो चुकी है या ऐसी महिलाएं जो फिलहाल में योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्रता नहीं रखती हैं उन सभी महिलाओं का नाम योजना से हटा दिया गया है। इसके साथ ही वह महिलाएं जिन्होंने अपनी मर्जी से लाभ का परित्याग किया है उनका नाम योजना से हटाया गया है।

अगर आपको लगता है कि आपका नाम योजना में शामिल है अथवा नहीं? तो लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर पात्र एवं अपात्र सूची पहले ही जारी कर दी गई है। आप इसकी जांच बहुत आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाना होगा। फिर “अंतिम सूची” विकल्प पर जाएं और मोबाइल नंबर की मदद से लॉगिन करें इसके बाद आप पात्र अथवा अपात्र सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें – सुकन्या समृद्धि योजना: कितना हो गया सुकन्या अकाउंट में पैसा जल्दी यहाँ से करें चेक

Author

Leave a Comment

Your Website