मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना: मध्यप्रदेश के युवाओं को बिना परीक्षा पास मिलेगी नौकरी, देखें पूरा मामला

सीखो कमाओ योजना: मधयप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुऐ विभिन्न तरह की योजनाएं लागू की जा रही है। हर एक वर्ग के लोगों को ध्यान में रखते हुऐ सीएम शिवराज सिंह योजनाओं के माध्यम से वोट बटोरने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। बेटियों, बहनों और किसानों के बाद सीएम शिवराज सिंह ने राज्य के युवा के लिए योजना लागू की है जिससे बिना परीक्षा पास किए हर एक युवा को कम से 10 हाजार रुपए की नौकरी सिर्फ आवेदन करने से प्राप्त होगी। जिसके बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सबसे पहले बोटियों के लिए लाडली लक्ष्मी योजना की शुरूआत की ताकि बेटियों की औपचारिक शिक्षा तक कोई भी समस्या न हो। और हाल ही में राज्य की महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना की शुरूआत की गई ताकि राज्य की महिलाओं को सशक्त आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से मजबूत बनाया जा सके। इसके बाद आ जाते हैं राज्य के किसान वर्ग जिनके लिए सीएम शिवराज सिंह ने फसल बीमा की राशि, और किसानों के कर्ज की ब्याज राशि डायरेक्ट किसानों के खाते में ट्रांसफर की।

इसके अलावा राज्य के किसानों को किसान कल्याण योजना के 6 हजार रुपए प्रति माह देने का वादा किया। अंत में आ जाते है राज्य के युवा जिनके लिए अब तक कुछ खास नहीं किया गया था लेकिन आगामी विधानसभा चुनाव में युवा नाराजगी जाहिर न कर दें इस लिए शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के पढ़े लिखे युवा वर्ग के लिए सीखो कमाओ योजना की शुरूआत की है जिसमें आवेदन करते ही युवा बिना किसी परीक्षा पास किए डायरेक्ट प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं और प्रशिक्षण के दौरान 10 हजार रूपए महिना प्राप्त कर सकते हैं। और भी बहुत कुछ जिसके बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है और अगर आप मधयप्रदेश के मूल निवासी है और आपकी उम्र 18 वर्ष से 29 वर्ष के बीच है तो आप नीचे दिए चरणों की मदद से आवेदन भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना बनाम नारी सम्मान योजना देखिए कौन मारेगा बाजी

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना क्या है

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना एक सरकारी योजना है जो कि सीएम शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा राज्य के युवाओं के कौशल में विकास कर रोजगार के अवसर दिलाने के उद्देश से लागू की गई है। इस योजना में युवाओं को प्राइवेट संस्था द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा और प्रशिक्षण के दौरान युवाओं को 8 से 10 हजार रुपए प्रतिमाह वेतन भी दिया जाएगा। और इस तरह हर एक युवा एक साल में प्रशिक्षण के दौरान ही 1 लाख 20 हजार रूपए प्राप्त कर सकता है।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना शर्तें और नियम

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में आवेदन करने के लिए मधयप्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है। किसी अन्य राज्य के युवा इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते। इसके साथ ही युवा 12वीं पास होना चाहिए और उम्र 18 से 29 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस तरह की पात्रता रखने वाले युवा मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना: डेढ़ लाख बहनों को नहीं मिली पहली किस्त, अब नया तरीका अपनाएंगे सीएम शिवराज

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए आवेदन कैसे करें

मुख्य्मंत्री सीखो कमाओ योजना में आवेदन करने से पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट https://mmsky.mp.gov.in/ पर जाना होगा। अभ्यर्थी पंजीयन विकल्प पर क्लिक करने के बाद आवश्यक शर्ते एवं नियम को पढ़ें। फिर समग्र आईडी दर्ज करें और पंजीकृत मोबाइल नंबर में प्राप्त ओटीपी वेरीफाई करें। अब आपको SMS में लॉगिन आईडी पासवर्ड दिया जाएगा जिसकी मदद से आप सीखो कमाओ योजना में लॉगिन कर सकते हैं और आगे अपनी शैक्षणिक योग्यता और सहायक दस्तावेजों को अपलोड कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में मिलने वाले लाभ

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में युवाओं की स्किल्स डेवलप होगी। साथ ही काम करने का अनुभव प्राप्त होगा और इस दोरान 8 से 10 हजार रुपए प्रति माह वेतन भी प्राप्त होगा। जिसमें 75 प्रतिशत का स्टाइपेंड सरकार देगी और 25 प्रतिशत का स्टाइपेंड प्रशिक्षण देने वाली संस्था देगी। प्रशिक्षण पूर्ण होने के बाद युवाओं को मधयप्रदेश राज्य शिक्षा कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड द्वारा SCVT का सार्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहनों के खाते में IIN मैपिंग की वजह से नहीं आया 1000 रुपये, दूसरी किश्त में बन सकती है रुकावट

Author

Leave a Comment

Your Website