देखें कैसे मिलेगा 500 रुपए की सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर, सरकार ने किया सभी के लिए लागू

आज भारत के सभी घर गैस में गैस सिलेंडर का प्रयोग किया जाता है। पहले गाँवों में लकड़ी का प्रयोग किया जाता था लेकिन प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत सभी को गैस वितरण की गई है और भारत पूरे भारत में अमीर हो या गरीब मध्यम परिवार से लेकर एक गरीब के घर का भी खाना गैस सिलेंडर के प्रयोग से बनाया जाता है।

गैस सिलेंडर के लगातार बढ़ते दामों से आम जनता बहुत जायदा परेशान है और लगातार गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोत्तरी देखी जा रही। जैसा की आपको पता है कि गैस सिलेंडर के दामों में हर महीने की एक तारिख को उतार चढ़ाव देखा जा सकता है।

गैस सिलेंडर के बढ़ते दामों के बीच सरकार ने सब्सिडी 500 और 200 रूपए की सब्सिडी का प्रावधान किया है और महंगाई को मात दिया है। हम यहाँ आपको पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले है जिससे आपको भी समझ आएगा की आखिर 500 और 200 रूपए की सब्सिडी के लिए क्या प्रावधान रखा गया है और आप यह कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना के बाद अब सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत

आज के समय में सभी जनता गैस पेट्रोल के दामों को लेकर काफी चिंतित हैं। और अब इसी बीच सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर जी के अनुसार सरकार उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को सब्सिडी में 200 रुपए प्रति महीने मिलते रहेगें और यह अवधि अगले एक साल तक बढ़ा दी गई है।

इसी बीच राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के लिए एक और बड़ा फैसला लिया है। राजस्थान सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को सब्सिडी में 500 रुपए की सब्सिडी का प्रावधान किया और इस तरह महंगाई में मात दिया। अगर आप राजस्थान से है तो आपके लिए ये ख़ुशी की बात है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना आवेदन, एक सप्ताह में आए 25 लाख से ज्यादा आवेदन

गैस सिलेंडर अगर आप उज्जवला योजना के अंतर्गत खरीदते हैं तो आप भी सब्सिडी के तहत महंगाई को मात दे सकते हैं। लेकिन यही अगर आप बिना सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर लेते हैं तो आपको पहले की तरह ही महंगा गैस सिलेंडर लेना होगा। 500 रुपए की सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर अभी सिर्फ प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत दिया जा रहा है।

गैस सिलेंडर  सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए आप LPG Cylinder की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपनी सब्सिडी भी देख सकते हैं।

आपको गैस सिलेंडर सब्सिडी से जुडी यह जानकारी कैसी लगी और आप क्या कहना चाहेंगे गैस सिलेंडर के बढ़तें दामों पर नीचे कमैंट्स करके जरूर बताएं। साथ ही इस तरह की ख़बरों के लिए हमे फॉलो जरूर करें।

धन्यवाद !!!

यह भी पढ़ें – बैंक में DBT Enable करवाने के बाद भी आवेदन करते समय नहीं बता रहा लिंक तो 6 दिनों के अंदर ऐसे करें इनेबल

Author

2 thoughts on “देखें कैसे मिलेगा 500 रुपए की सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर, सरकार ने किया सभी के लिए लागू”

    • सरकार द्वारा यह निर्धारित किया जाता है और अभी राजस्थान सरकारर ने यह उज्जवला योजना के लिए किया है। सभी के लिए यह नहीं हुआ है जैसे ही आगे की जानकारी मिलती है हम आप को अपडेट देंगे धन्यवाद !!!

      Reply

Leave a Comment

Your Website