सरकारी नौकरी में नहीं चलेगा घोटाला, अब कर्मचारी चयन मंडल नहीं PHQ Board करेगा वर्दी वाली सभी भर्तियां 

मध्य प्रदेश सरकार ने वर्दी वाली भर्तियों को लेकर बड़ा बदलाव किया है, बता दें कि कर्मचारी चयन मंडल से वर्दी वाली भर्तियां नहीं करवाई जाएगी बल्कि अब PHQ (Police Head Quarter ) की तरफ से बनाए जा रहे बोर्ड के माध्यम से अब सभी वर्दी वाली भर्तियां होंगी। PHQ बोर्ड के जरिए सभी आरक्षक और प्रहारियों की भर्ती परीक्षाएं करवाई जाएगी। 

मध्य प्रदेश सरकार ने वर्दी वाली भर्तियों में होने वाले विवादों और धांधली को देखते हुए यह बदलाव किए हैं। पुलिस हेडक्वार्टर के तहत पुलिस, वन, आबकारी में आरक्षक के साथ जय प्रहारियों के पदों पर भर्ती की जाएगी हालांकि पहले यह भर्तियां कर्मचारी चयन मंडल करता था। 

कर्मचारी चयन मंडल नहीं करेगा भर्तियां  

मध्य प्रदेश में अन्य भर्तियों सहित वर्दी वाली सभी भर्तियां कर्मचारी चयन मंडल करता था लेकिन इस पर भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी के मामले सामने आने लगे और बढ़ते आरोपों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया कि अब वर्दी वाली सभी भर्तियां कर्मचारी चयन मंडल से नहीं की जाएगी। 

PHQ Board  से होगी वर्दी वाली भर्तियां  

वर्दी वाली सभी भर्तियां कर्मचारी चयन मंडल करता आया है लेकिन अब इस संस्था पर गड़बड़ी और धाँधरी के आरोप लगे हैं जिसके बाद प्रदेश सरकार ने वर्दी वाली सभी भर्तियां कराने की जिम्मेदारी PHQ बोर्ड को सोंपी है। पुलिस हेडक्वार्टर के आला अफसर इस बोर्ड को बनाने के काम में जुट गए हैं। वर्दी वाली सभी भर्तियों के लिए PHQ द्वारा नया बोर्ड बनाया जाएगा जिसमें वर्दी वाले आरक्षकों सहित वन रक्षक, जेल प्रहारी, आबकारी आरक्षकों की भर्तियां की जाएगी।  

ऐसा फैसला लेने की वजह 

पहले देश भर में अन्य भर्तियों सहित वर्दी वाली भर्तियां व्यापम द्वारा करवाई जाती थी लेकिन पुलिस और सीबीआई जांच के बाद व्यापम पर अनेकों गड़बड़ी और धांधली के मामले सामने आए इसके बाद व्यापम का नाम बदलकर कर्मचारी चयन मंडल रखा गया उसके बाद भी कोई सुधार नजर नहीं आया और लगातार भर्ती परीक्षा में धांधली और गड़बड़ी के आरोप कर्मचारी चयन मंडल पर लगते रहे जिस वजह से अब यह निर्णय लिया गया की वर्दी वाली सभी भर्तियां PHQ बोर्ड द्वारा की जाएगी। 

इसे भी पढ़ें – MP News: लाडली लक्ष्मी और लाडली बहनों को शिवराज सिंह जी ने नए वर्ष पर किया याद

5000 पदों पर होनी है भर्तियां  

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलिस आरक्षकों के 5000 पदों पर भर्तियां इसी साल 2024 में की जानी है जो की PHQ द्वारा इसी नए बोर्ड में की जाएगी। खबर है कि पुलिस आरक्षकों की नई भर्तियां सबसे पहले इसी बोर्ड से की जाएगी और फिर बाद में अन्य सभी विभागों सहित संपूर्ण 5000 भर्तियां इसी बोर्ड से होगी। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website