SBI का सरल पेंशन प्लान, रिटायरमेंट के बाद भी मिलती रहेगी सैलरी

जब तक नौकरी रहती है तब तक कोई समस्या नहीं रहती, पर जब नौकरी नहीं रहती यानी की जब आप रिटायर होते हैं तो उस समय आपको अपने परिवार की चिंता जरूर रहेगी। और वह चिंता खास कर के परिवार के मुखिया या परिवार का पालन पोषण करने वाले व्यक्ति को रहेगी। क्योंकि तब आपके पास आपके परिवार की ज़रूरत को पूरा करने के लिए कोई इनकम का स्रोत नहीं होगा।  

रिटायरमेंट की स्थिति में और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को ठीक रखने के लिए भारतीय स्टेट बैंक लेकर आया है सरल पेंशन प्लान जिसकी सहायता से आपको नौकरी से रिटायरमेंट के बाद एक अच्छी खासी रकम पेंशन के रूप में मिलेगी। जिसको आप अपने भविष्य में आये समस्याओं को रोक सकते हैं। 

एसबीआई सरल पेंशन का लाभ सिर्फ रिटायरमेंट वाला व्यक्ति ही उठा सकता है। अगर बात करें एसबीआई सरल पेंशन योजना को लेकर तो सरल पेंशन योजना का लाभ सिर्फ एसबीआई खाता धारक ही उठा सकते हैं। और इस योजना का लाभ आपके रिटायरमेंट की आयु में पेंशन की राशि प्राप्त करके मिलता है। यदि आपको जानकारी न हो तो हम बता दें की एसबीआई सरल पेंशन योजना राष्ट्रीय पेंशन योजना का एक विकल्प है। 

जाने क्या है सरल पेंशन प्लान 

एसबीआई ने सरल पेंशन योजना की शुरुआत की है। सरल पेंशन योजना योजना में किसी प्रकार का कोई टैक्स ग्राहक को नहीं देना पड़ता। सरल पेंशन योजना का लाभ केवल रिटायरमेंट वाला व्यक्ति ही उठा सकता है। यह स्कीम खाता धारक को उनकी रिटायरमेंट की स्थिति में राशि प्रदान करती राशि प्रदान करती है। स्कीम में 5 लाख तक के जीवन बीमा पर  बोनस मिलने की सुविधा भी है। यदि आपको किसी स्थिति में पैसे की जरूरत पड़ती है तो आप कुछ टैक्स चुका कर सरल पेंशन योजना से पैसा निकाल सकते हैं। 

 कैसे निकाल सकते हैं स्कीम से पैसे ? 

सरल पेंशन योजना में निवेश करने पर किसी प्रकार का कोई टैक्स नहीं देना होता। सरल पेंशन योजना में आयकर अधिनियम  की धारा 80 के तहत उपभोक्ता को छूट दी गई है। यदि आपको किसी करण से बीच में ही पैसे की ज़रूरत पड़ जाए तो आप इस योजना से पैसे निकल सकते हैं। योजना के अंतर्गत एक एकमुश्त राशि में से आप एक तिहाई हिस्सा निकल सकता है पर पैसा निकालने की स्थिति में आपको इसका टैक्स चुकाना पड़ेगा। 

जाने योजना में मिलने वाला लाभ और 6% का रिटर्न 

सरल पेंशन योजना योजना में निवेश करने पर आप टैक्स मुक्त रहेंगे। योजना के तहत यदि आप बीच में इस योजना को बंद करना चाहते हैं तो आपको टैक्स बोनाफ़िट  की रकम का टेक्स् चुकाना होगा। सरल पेंशन योजना में निवेश करने पर मैं आपको 6% का PPF SBI द्वारा रिटर्न दिया जाता है। योजना में पैसा जमा करने के लिए आप म्यूचुअल फंड या फिक्स्ड डिपॉजिट का भी उपयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – सरकारी कर्मचारियों को नवरात्रि से पहले मिलेगा धमाकेदार तोहफा वेतन में ₹20000 तक की बढ़ोतरी

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website