जिला पंचायत अध्‍यक्ष, जनपद अध्यक्ष, सरपंच और उपसरपंच इन सब के बढ़े 3 गुना वेतन

MP News: मध्यप्रदेश ने विधानसभा चुनाव की तैयारी बहुत जोरों शोरों से चल रही है मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर क्षेत्र में कर्मचारियों को, प्रतिनिधियों को कुछ न कुछ लाभ लाभ प्रदान कर रहे हैं हाल ही में शिवराज सरकार ने पंचायत प्रतिनिधियों के वेतन में तीन गुना की वृद्धि कर दी है साथ ही इनको मिलने वाली भत्ते में भी वृद्धि किया गया है। 2022 के चुनाव से पहले ही यह प्रतिनिधि अपने वेतन बढ़ाने की मांग कर रहे थे जिसे अब शिवराज सरकार ने आगामी चुनाव के चलते स्वीकार कर वेतन में तीन गुना वृद्धि कर दी है। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि जिला और जनपद पंचायत के अध्यक्षों, उपाध्यक्षों, ग्रामीण सरपंच, उपसरपंच, पंच आदि के वेतन में लगभग तीन गुना वृद्धि की जा रही है। इसके साथ ही वाहन भत्ता भी बढ़ाया जाएगा। शीघ्र ही इस संबंध में आदेश जारी होंगे। साथ 705 निर्विरोध पंचायतों को 55 करोड़ 20 लाख रूपए की राशि जारी कर दी गई है।

जानिए किसके खाते में कितनी बढेगी राशि

जिला पंचायत अध्यक्ष

मध्यप्रदेश के जिला पंचायत अध्यक्ष को हर महीने 54 हजार 100 रूपए का मासिक वेतन मिलता था और अब तीन गुना वेतन वृद्धि के बाद जिला पंचायत अध्यक्ष को एक लाख रूपए प्रतिमाह वेतन और साथ में वाहन भत्ता भी दिया जायगा। 

जिला पंचायत उपाध्यक्ष

मध्यप्रदेश के जिला पंचायत उपाध्यक्ष का वेतन 18 हजार 500 प्रतिमाह से बढ़ाकर 42 हजार रूपए तथा वाहन भत्ता भी साथ में दिया जायगा। 

जनपद पंचायत अध्यक्ष

मध्यप्रदेश के जनपद पंचायत अध्यक्ष का वेतन 6 हजार 500 से बढ़ाकर 19 हजार 500 रूपए प्रतिमाह और इसके साथ में भत्ता राशि भी बढ़ा दिया गया है। 

जनपद पंचायत उपाध्यक्ष

मध्यप्रदेश के जनपद पंचायत उपाध्यक्ष का वेतन 4 हजार 500 रूपए से बढ़ाकर 13 हजार 500 रूपए प्रतिमाह और इसके साथ में भत्ता राशि भी बढ़ा दिया गया है। 

ग्रामीण सरपंच 

मध्यप्रदेश ग्राम पंचायत के सरपंचों को 1 हजार 750 प्रतिमाह से बढ़ाकर 4 हजार 250 रूपए प्रतिमाह  कर दिया गया है साथ में भत्ता देने का भी प्रावधान बनाया गया है। 

यह भी पढ़ें – 25 जुलाई से शुरू होगा लाडली बहना योजना का दूसरा चरण, देखें क्या है आवेदन प्रक्रिया

ग्रामीण उपसरपंच 

मध्यप्रदेश ग्राम पंचायत के उपसरपंच को 600 रूपए से 3 गुना बढ़ाकर 1800 रूपए किया जायगा। 

सरपंच और उपसरपंच बढ़े 3 गुना वेतन
सरपंच और उपसरपंच बढ़े 3 गुना वेतन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का ट्वीट 

मुझे बताते हुए प्रसन्‍नता है कि जिला पंचायत अध्‍यक्ष एवं उपाध्‍यक्ष, जनपद अध्‍यक्ष एवं उपाध्‍यक्ष, सरपंच, उप – सरपंच एवं पंच, इन सबके मानदेय में 3 गुना वृद्धि की जा रही है। 

यह भी पढ़ें – आखिर क्यों पसंद नहीं आ रही है युवाओं को सीखो कमाओ योजना, सामने आये ये बड़े कारण

Author

Leave a Comment

Your Website