सरकारी कर्मचारियों की बढ़ी मुश्किलें अब नहीं मिलेगी पेंशन और ग्रेच्युटी, देखिये सरकार का यह कड़ा नियम

Last Updated on 1 week ago

नमस्कार आप सभी का हमारे इस पोस्ट सरकारी कर्मचारियों की बढ़ी मुश्किलें अब नहीं मिलेगी पेंशन और ग्रेच्युटी, देखिये सरकार का यह कड़ा नियम में स्वागत है, जैसे की आपने पढ़ा की अब सरकारी कर्मचारियों को पेंशन नहीं मिलेगी जी हाँ यह बिल्कुल सत्य है। 

सरकार ने हाल ही में अपने नियमों में बहुत से कड़े बदलाव किये हैं जिनमे से यह एक है। जैसा की हम सभी जानते है की सरकार अपने कर्मचारियों का बहुत ख्याल रखती है हाल ही में सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिवाली पर महंगाई भत्ता और कई तरह के बोनस दिए थे। साथ ही केन्दीय सरकारी कर्मचारियों को सरकार  की तरफ से बहुत सी मूलभूत सुविधाएँ भी प्रदान की जाती है। 

सूत्रों से पता चला है कि सरकारी कर्मचारियों के काफी मांगो के बाद अब सरकार  18 महीने के DA का एरियर भी प्रदान कर सकती है। देखना यह होगा की सरकार इस पर पूर्ण रूप से कब तक अमल करती है। 

इसी के साथ हाल ही में सरकार ने एक नया नोटिफिकेशन जारी किया है यह नोटिफिकेशन खास तौर पर सरकारी कर्मचारियों के लिए है जिसका उल्लंघन केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को भरी पड़  सकता है। 

केंद्र सरकार के साथ-साथ बहुत जल्द यह नियम बहुत जल्द राज्य सरकार भी सुना सकती है। इसलिए यह नियम सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है। 

दरअसल यह चेतावनी सरकारी कर्मचारियों को उनके काम के लिए दिया गया है। यदि कोई भी कर्मचारी सरकार की नज़रों में कोई गंभीर गलती करता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही के साथ साथ उसके पेंशन और अन्य लाभ रोक दिए जायेंगे।

आपको पुनः बता दे की यह चेतावनी खासतौर पर उन कर्मचारियों के लिए  है जो सरकार द्वारा लागू किये गए नए नियमों का पालन नहीं करेगा या कर्मचारी अपने काम  के दौरान किसी तरह की लापरवाही बरतता है तो सेवानिवृत्ति के बाद दिए जाने वाले सुविधाओं को बंद कर दिया जायगा। 

इसका मतलब आप समझ सकते हैं की अब आपके काम में किसी भी तरह की लापरवाही सरकार बर्दाश्त नहीं करेगी और आपको सरकार  द्वारा मिलने वाले पेंशन और ग्रेच्युटी जैसे लाभों को बंद कर दिया जायगा। 

फ़िलहाल तो यह नियम अभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों पर लागू की गई है किन्तु अवश्य ही बहुत जल्द इसे राज्य सरकारों द्वारा भी लागू किया जा सकता है। 

आरोपी पाए जाने पर मिलेगी यह सजा 

 केंद्रीय सिविल सर्विस के पेंशन रूल  2021 के तहत सरकार ने यह नियम लागू किया है। इस नियम में सरकार ने मुख्य रूप से CCS (Pension 2021 के Rule 8 में सरकार ने बदलाव कर इस नियम को और कठोर कर दिया है। 

आपको बता दे कि केंद्र सरकार ने इसकी जानकारी सभी कर्मचारिओं को भेज दी है जिसके अनुसार अगर कोई भी कर्मचारी कोई गंभीर गलती करता है जिसमे वह दोषी पाया जाता है तो उसे रिटायरमेंट के बाद दी जाने वाली लाभ से वंचित होना पड़ सकता है। 

यह भी पढ़ें – आधार कार्ड से मोबाइल नंबर कैसे निकाले 2023

उम्मीद करता हूँ यह खबर आपको पसंद आयी होगी इसी तरह की लगातार ख़बरों के लिए आप हमारे apnakal.com साथ बने रहें।

धन्यवाद राधे राधे !!

लेखक के बारे में

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

अपने दोस्तों को शेयर करें !!

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status