समग्र आईडी से आधार लिंक कैसे करें | Samagra ID Se Aadhar Kaise Link Kare 2023

समग्र आईडी से आधार लिंक कैसे करें इस बारे में आज हम आपको पूरी विस्तार से प्रक्रिया बताने वाले है। समग्र आईडी से आधार लिंक करने के लिए आपको समग्र पोर्टल का प्रयोग करना है। समग्र आईडी से आधार लिंक करना एक बहुत ही आसान और मजेदार प्रक्रिया है।

अगर आप मध्य प्रदेश की निवासी है और आप सरकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको समग्र eKYC जरूर करना चाहिए। लाड़ली बहना योजना और आने वाली किसी भी तरह की योजनाओं का सीधा लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा समग्र आईडी से आधार लिंक किये जा रहे है ताकि जिन लोगो को लाभ दिया जाना है उनके आकड़े आसानी से निकाले जाए और उन्हें सीधा लाभ दिया जाए।

अगर आपने समग्र आईडी से आधार लिंक कर लिया है तो बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर आपने अपना आधार और समग्र लिंक नहीं किया है तो आपको समग्र आईडी से आधार लिंक करना आवश्यक है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी देंगे की किस तरह आप चरण दर चरण समग्र आईडी से आधार लिंक कर सकते हैं।

समग्र आईडी से आधार लिंक कैसे करें

समग्र आईडी से आधार लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले समग्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। आप समग्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए गूगल में सर्च कर सकते है या आप सीधा https://samagra.gov.in/ इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

समग्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद ‘e-KYC करें’ के विकल्प पर क्लिक करना है और फिर इसके बाद आपको सदस्य का समग्र आईडी दर्ज करना है और नीचे दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करना।  और खोजे बटन पर क्लिक करना होगा।

अब तीसरे चरण में आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है और OTP सत्यापित करना है। OTP सत्यापित करने के बाद आपको आधार नंबर दर्ज करना है। और इसके बाद आधार से ओटीपी का अनुरोध करें पर क्लिक करना है।

“आधार से ओटीपी का अनुरोध करें” पर क्लिक करने के बाद Success का मैसेज आपको अपनी स्क्रीन पर दिखाई देगा। और आपका समग्र आईडी से आधार लिंक सफलता पूर्वक हो जायगा।

समग्र आईडी से आधार लिंक करना एक बहुत ही आसान और सरल प्रक्रिया है। और आप घर बैठे यह बहुत आसानी के साथ कर सकते हैं। आपको बता दे की समग्र आईडी लिंक करना हमारे जरुरी है अगर आप लाडली बहना योजना जैसी योजना का लाभ ले रहें हैं तो आपको अपने समग्र से आधार लिंक करना चाहिए अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है। इसके साथ ही आपको आने वाली योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी समग्र आईडी से आधार लिंक करना चाहिए।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में समग्र आईडी से आधार लिंक कैसे करें से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website