लाडली बहना योजना 2023 समग्र आईडी में आधार e-KYC कैसे करें: Smagra ID Me Aadhar Card Kaise Link Kare

यदि आप खुद से लाडली बहना योजना समग्र आईडी में आधार e-KYC करना चाहते हैं, तो आपको कुछ आसान चरणों का पालन करना होगा। आज के ब्लॉग पोस्ट में हम जानेंगे कि लाडली बहना योजना समग्र आईडी में आधार e-KYC कैसे करें

अगर आप भी लाडली बहना योजना/ अन्य सरकारी योजना के लिए अप्लाई करते हैं तो समग्र आईडी में आधार e-KYC होना जरुरी है। आप समग्र आईडी में आधार e-KYC को बहुत आसान चरणों का पालन करके समग्र आईडी में आधार e-KYC कर सकते है और सरकारी योजना के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं।

Contents show

Samagra ID eKYC Kaise kare

  1. स्टेप 1. समग्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. स्टेप 2. ‘e-KYC करें’ विकल्प पर जाएं।
  3. स्टेप 3. सदस्य का समग्र आईडी प्रविष्ट करें।
  4. स्टेप 4. फिर मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  5. स्टेप 5. इसके बाद आधार नंबर दर्ज करें।
  6. स्टेप 6. समग्र ID से आधार से e-KYC हो गया।

लाडली बहना योजना समग्र आईडी में आधार e-KYC कैसे करें

लाडली बहना योजना समग्र आईडी में आधार e-KYC करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा जिससे आप भी लाडली बहना योजना समग्र आईडी में आधार e-KYC कर पाएंगे।

स्टेप 1. समग्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

लाडली बहना योजना समग्र आईडी में आधार e-KYC करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन से समग्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। आप अपने मोबाइल फोन के वेब ब्राउजर में https://samagra.gov.in/ टाइप करके इस वेबसाइट तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

लाडली बहना योजना समग्र आईडी से आधार से eKYC कैसे करें

स्टेप 2. ‘e-KYC करें’ विकल्प पर जाएं।

होम पेज पर आने के बाद आपको ‘e-KYC करें’ का एक विकल्प आपको वेबसाइट के होम पेज पर देखने को मिलेगा। आपको इस ‘e-KYC करें’ विकल्प पर क्लिक करना है। या आप डायरेक्ट इस https://samagra.gov.in/Citizen/RFC/AdhaarRequest.aspx लिंक पर भी जा सकते हैं।

लाडली बहना योजना समग्र आईडी से आधार से eKYC कैसे करें

स्टेप 3. सदस्य का समग्र आईडी प्रविष्ट करें।

‘e-KYC करें’ विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको आपको एक नए वेब पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा, यहाँ पर आपको सदस्य का समग्र आईडी प्रविष्ट करना है। और इसके बाद नीचे दिए गए कैप्चा कोड दर्ज करना है और खोजे बटन पर क्लिक करना है।

लाडली बहना योजना समग्र आईडी से आधार से eKYC कैसे करें

स्टेप 4. फिर मोबाइल नंबर दर्ज करें।

समग्र आईडी दर्ज करने और खोजे बटन पर क्लिक करने के बाद आपको मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। और मोबाइल नंबर सत्यापित करने के लिए OTP वेरीफाई करना होगा।

लाडली बहना योजना समग्र आईडी से आधार से eKYC कैसे करें

स्टेप 5. इसके बाद आधार नंबर दर्ज करें।

अब इसके बाद आपको आधार नंबर दर्ज करना होगा और आधार से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP को वेरीफाई करना होगा।

लाडली बहना योजना समग्र आईडी से आधार से eKYC कैसे करें

स्टेप 6. समग्र ID से आधार से e-KYC हो गया।

अब आपकी स्क्रीन पर समग्र और आधार से सम्बंधित जानकारी दिखाई देगी आप आधार को सत्यापित जरूर करें जैसे आधार में दर्ज मोबाइल नंबर, नाम, जन्म तिथि और लिंग का मिलान जरूर करें। ये सरे मिलान होने के बाद आपका लाडली बहना योजना समग्र, आधार से e-KYC हो जायगा।

लाडली बहना योजना समग्र आईडी से आधार से eKYC कैसे करें

यह भी पढ़ें – बैंक अकाउंट में DBT कैसे एक्टिवेट करें? DBT Enable kaise kare

समग्र आईडी में आधार e-KYC कैसे करें FAQs

समग्र आईडी और आधार कार्ड का उपयोग कर eKYC का उद्देश्य क्या है?

समग्र आईडी और आधार कार्ड का उपयोग करने वाले eKYC का उद्देश्य विभिन्न सेवाओं के लिए पहचान सत्यापन की प्रक्रिया को सरल बनाना है, जैसे कि बैंक खाता खोलना, सिम कार्ड प्राप्त करना और बहुत कुछ। यह भौतिक दस्तावेजों की आवश्यकता को समाप्त करता है और प्रक्रिया को तेज और अधिक कुशल बनाता है।

क्या मैं किसी और की समग्र आईडी और आधार कार्ड का उपयोग करके eKYC कर सकता हूं?

नहीं, आप किसी और की समग्र आईडी और आधार कार्ड का उपयोग करके eKYC नहीं कर सकते। eKYC का उद्देश्य eKYC प्रक्रिया करने वाले व्यक्ति की पहचान को सत्यापित करना है।

क्या मेरी समग्र आईडी और आधार कार्ड का उपयोग करके eKYC करना सुरक्षित है?

हां, अपनी समग्र आईडी और आधार कार्ड का उपयोग करके eKYC करना तब तक सुरक्षित है जब तक आप इसे एक वैध और सुरक्षित वेबसाइट के माध्यम से करते हैं। सुनिश्चित करें कि वेबसाइट के पास एक वैध एसएसएल प्रमाणपत्र है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपकी व्यक्तिगत जानकारी एन्क्रिप्टेड और सुरक्षित है।

क्या मैं कई सेवाओं के लिए अपनी समग्र आईडी और आधार कार्ड का उपयोग करके eKYC कर सकता हूं?

हां, आप कई सेवाओं के लिए अपनी समग्र आईडी और आधार कार्ड का उपयोग करके eKYC कर सकते हैं। जब तक सेवा प्रदाता eKYC स्वीकार करता है, तब तक आपको प्रत्येक सेवा के लिए अलग से eKYC करने की आवश्यकता नहीं है।

अगर eKYC प्रक्रिया विफल हो जाती है तो मुझे क्या करना चाहिए?

यदि eKYC प्रक्रिया विफल हो जाती है, तो आप यह सुनिश्चित करके पुनः प्रयास कर सकते हैं कि आपके द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी सही है। यदि समस्या बनी रहती है, तो आप सहायता के लिए सेवा प्रदाता के ग्राहक सहायता से संपर्क कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें –  भारत में जल्द आएगा “आधार 2.0”

क्या मैं अपनी समग्र आईडी और किसी और के आधार कार्ड का उपयोग करके eKYC कर सकता हूं?

नहीं, आप अपनी समग्र आईडी और किसी और के आधार कार्ड का उपयोग करके eKYC नहीं कर सकते। eKYC प्रक्रिया के लिए समग्र आईडी और आधार कार्ड दोनों को एक ही व्यक्ति से जोड़ा जाना आवश्यक है।

eKYC प्रक्रिया को पूरा होने में कितना समय लगता है?

eKYC प्रक्रिया को पूरा होने में आमतौर पर केवल कुछ मिनट लगते हैं, बशर्ते दर्ज की गई सभी जानकारी सही हो और कोई तकनीकी समस्या न हो।

क्या मुझे eKYC करने के लिए अपनी समग्र आईडी और आधार कार्ड को एक दूसरे से लिंक करने की आवश्यकता है?

नहीं, आपको eKYC करने के लिए अपनी समग्र आईडी और आधार कार्ड को एक दूसरे से लिंक करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, दोनों दस्तावेजों में एक ही व्यक्तिगत जानकारी होनी चाहिए, जिसमें नाम, जन्म तिथि और लिंग शामिल है।

क्या सभी सेवाओं के लिए समग्र आईडी और आधार कार्ड का उपयोग करके eKYC करना अनिवार्य है?

नहीं, सभी सेवाओं के लिए समग्र आईडी और आधार कार्ड का उपयोग करके eKYC करना अनिवार्य नहीं है। कुछ सेवा प्रदाता अन्य प्रकार के पहचान सत्यापन की अनुमति दे सकते हैं, जैसे पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस।

समग्र आईडी और आधार कार्ड का उपयोग करके eKYC करने के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

समग्र आईडी और आधार कार्ड का उपयोग करके eKYC करने के लिए आपको केवल अपना समग्र आईडी नंबर और आधार कार्ड नंबर चाहिए। हालाँकि, आपको सेवा प्रदाता की आवश्यकताओं के आधार पर अतिरिक्त जानकारी, जैसे आपका नाम, जन्म तिथि और लिंग प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में लाडली बहना योजना समग्र आईडी में आधार e-KYC कैसे करें से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

4 thoughts on “लाडली बहना योजना 2023 समग्र आईडी में आधार e-KYC कैसे करें: Smagra ID Me Aadhar Card Kaise Link Kare”

  1. Bhut Achi Jankari batai hai jisse sabhi ko EKYC karne me bhut madad mili hai bhut bhut dhanyvad hai Aapka

    Reply
    • आपका अनुभव हमारे साथ साझा करने के लिए आपका धन्यवाद हमारे Whatsapp Group ज्वाइन कर सकते है इस तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए!!! धन्यवाद Devendra Singh Songra jii

      Reply
  2. Kuch jankari Aadhar se judi ho to Aap bilkul Share kar dena jese aadhar me bhut sari jankri jo ghar par Hi undet kar sake kyo ki Aadhar ke liye hi bhut Gumna padta hai

    Reply

Leave a Comment

Your Website