घर बैठे मोबाइल से समग्र आईडी में नया नाम कैसे जोडें Samagra ID me naam kaise jode

नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे कि कैसे आप अपने परिवार समग्र आईडी में नए सदस्य का नाम जोड़ सकते हैं। समग्र आई बहुत ही आवश्यक दस्तावेज हो गया है, इसलिए यदि आपके परिवार में कोई नया सदस्य आता है तो उसे समग्र आईडी में जोड़ना अत्यंत आवश्यक होता है ताकि आपके परिवार की पहचान हो सके और सभी सदस्यों को सरकारी सेवाओं का लाभ मिला सके। 

आपको बता दें कि यह काम ग्राम पंचायत का होता है आपको बस वहां एप्लीकेशन देना होता है बाकि गांव का सचिव यह काम करता है। लेकिन अब सारा काम डिजिटल होने से यह काम आप खुद घर में बैठ कर मोबाइल से कर सकते हैं  इसके लिए हमने आपको यहाँ समग्र आईडी में नाम कैसे जोड़े के पूरी प्रक्रिया को बताया है। आप इसे फॉलो कर अपने नए सदस्य का नाम आसानी से जोड़ सकते हैं। 

समग्र आईडी में नया नाम कैसे जोड़े

  1. स्टेप 1: समग्र पोर्टल samagra.gov.in पर जाना है। 
  2. स्टेप 2: सदस्य पंजीकृत करें के विकल्प पर क्लिक करें। 
  3. स्टेप 3: रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और OTP दर्ज करें। 
  4. स्टेप 4: सदस्य जोड़े के विकल्प पर क्लिक करें। 
  5. स्टेप 5: आधार नंबर दर्ज कर सदस्य की जानकारी दें। 
  6. स्टेप 6: सदस्य की आवश्यक दस्तावेज की जानकारी दें। 
  7. स्टेप 7: अपनी रिक्वेस्ट आईडी को नोट करें। 

मोबाइल से समग्र आईडी में नाम कैसे जोड़े

स्टेप 1: समग्र पोर्टल samagra.gov.in पर जाना है। 

सबसे पहले आपको समग्र पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट samagra.gov.in पर जाना है। हमने आपको इस वेबसाइट का डायरेक्ट लिंक दिया है आप यहाँ से भी क्लिक कर वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। 

समग्र आईडी में नया नाम कैसे जोडें
समग्र आईडी में नया नाम कैसे जोडें

 

स्टेप 2: सदस्य पंजीकृत करें के विकल्प पर क्लिक करें। 

समग्र पोर्टल के होम पेज पर आने के बाद सदस्य पंजीकृत करें का विकल्प मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना है। 

स्टेप 3: रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और OTP दर्ज करें। 

सदस्य पंजीकृत करें के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपसे आपका पहले से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पूछा जायगा आप अपने फॅमिली से जुड़े किसी भी मोबाइल मोबाइल को दर्ज कर OTP सत्यापित कर सकते हैं। 

स्टेप 4: सदस्य जोड़े के विकल्प पर क्लिक करें। 

OTP सत्यापित करने के बाद आपके सामने आपकी फॅमिली की सभी सदस्य की जानकारी आ जायगी और अगर आप और सदस्य को जोड़ना चाहते हैं तो नीचे दिए गए विकल्प सदस्य जोड़ें पर क्लिक करना है। 

samagra 1

स्टेप 5: आधार नंबर दर्ज कर सदस्य की जानकारी दें। 

आपको बता दें कि यहाँ दो विकल्प हैं पहले में यदि आप सिर्फ 5 साल के लिए किसी सदस्य को जोड़ना चाहते हैं तो उसमें आपको सदस्य का आधार कार्ड नहीं लगेगा।  किन्तु यदि आप हमेशा के लिए किसी सदस्य को जोड़ना चाहते हैं तो आपको सदस्य का आधार नंबर दर्ज करना होगा। 

इसके बाद जिन सदस्य को आपको जोड़ना है उसका हिंदी में नाम, अंग्रेजी में नाम, अंतिम नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, वैवाहिक स्थिति आदि सभी जानकारी आपको पूछे गए फॉर्म में भरना है। 

समग्र आईडी में नया नाम कैसे जोडें
समग्र आईडी में नया नाम कैसे जोडें

स्टेप 6: सदस्य की आवश्यक दस्तावेज की जानकारी दें। 

सदस्य की जानकारी दर्ज करने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेजों को प्रमाणित करना है आवश्यक दस्तावेज में आप सदस्य का 10 या 12 वीं की अंकसूची, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस,पासपोर्ट आदि किसी भी एक वैलिड दस्तावेज को आपको यहाँ पोर्टल में अपलोड करना है। दस्तावेज 100kb से कम साइज का होना चाहिए। 

y514yh

स्टेप 7: अपनी रिक्वेस्ट आईडी को नोट करें। 

सदस्य की आवश्यक दस्तावेज की जानकारी देने के बाद आप रजिस्टर मेंबर रिक्वेस्ट का बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद अपने मोबाइल नंबर से OTP द्वारा पुनः सत्यापित करें और अपनी रिक्वेस्ट आईडी को नोट कर लें।

यह भी पढ़ें – आधार कार्ड से समग्र आईडी कैसे निकालें 2023

दोस्तों यहाँ हमने समग्र आईडी में सदस्य का नाम जोड़ने के लिए पूरी प्रक्रिया बता दिया है किन्तु आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि प्रक्रिया पूरा करने के बाद इस रिक्वेस्ट आईडी का क्या करना है? यह रिक्वेस्ट आईडी को नोट कर अपने ग्राम पंचायत में जाइये वहां सचिव से मिलिए और उनसे कहिये की वो पोर्टल में लॉगिन कर इस रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करें। यह करने से आपके नए सदस्य का नाम आपके समग्र परिवार में नए सदस्य का नाम जुड़ जायगा। 

समग्र आईडी में कितने दिनों ने नाम जुड़ जाता है?

समग्र आईडी में नए सदस्य को जोड़ने के लिए आपके पास एक रिक्वेस्ट आईडी आती है, उस रिक्वेस्ट आईडी को वेरीफाई कराने के लिए आप अपने गांव के सचिव से संपर्क करें वह प्रोसेस को चेक कर 2 से 3 दिनों में अप्प्रोव कर देगा और आपके नए सदस्य का नाम परिवार में जुड़ जायगा। 

समग्र आईडी का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Samagra id Helpline Number : 07552558391

यह भी पढ़ें – मोबाइल नंबर से समग्र आईडी निकालें

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website