कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA एरियर में वृद्धि के साथ सैलरी में हुआ इजाफा

लोकसभा चुनाव में अब ज्यादा समय नहीं बचा है ऐसे में चुनाव आयोग सहित सभी राजनीतिक पार्टियों ने जोरों शोरों से तैयारी करनी शुरू कर दी हैं एक तरफ जहां राहुल गांधी देश भर में घूम कर भारत जोड़ो न्याय यात्रा कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ मोदी सरकार ने भी वोट बैंक को बटोरने के लिए इस बार 400 पर का नारा लगाना शुरू कर दिया है 

लोकसभा चुनाव में अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को कई बड़े उपहार देने की तैयारी की ह। केंद्र सरकार ने देश के केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों को महंगाई भत्ता, एरिया के लाभ के साथ अन्य कई भत्तों का भुगतान करने की तैयारी की है। बता दें कर्मचारियों की सैलरी में भी बड़ा इजाफा आएगा। 

केंद्रीय कर्मचारियोंपेंशन धारकों को मिलेंगे बड़े उपहार 

आगामी लोकसभा चुनाव में अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों को होली से पहले ही कई बड़े उपहार देने की तैयारी सरकार ने कर ली है ताकि केंद्रीय कर्मचारी पेंशन धारक को वोट बैंक को बटोरा जा सके। बता दें देश भर में केंद्रीय कर्मचारी एक बड़ा समूह है लोकसभा चुनाव में बड़ा उलट फेर करने के लिए इसलिए सरकार चुनाव के दौरान किसी भी तरह का कोई रिस्क लेने के मूड में नहीं है। 

कर्मचारियों को मिल सकते हैं यह बड़े उपहार 

DA में हो सकती है 4% वृद्धि  

होली के अवसर पर केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलने वाली है क्योंकि कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की वृद्धि का लाभ मिल सकता है जिसके बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता वर्तमान 46 फ़ीसदी से बढ़कर 50 फीसदी तक पहुंच जाएगा। 

HRA सहित अन्य भत्तों में बढ़ोतरी 

प्राप्त सूचना के मुताबिक यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यदि केंद्रीय कर्मचारी, पेंशन धारकों का महंगाई भत्ता बढ़ता है तो उनके HRA (हाउस रेंट अलाउंस) सहित परिवहन भत्ता, कैंटीन भत्ता सहित अन्य सभी भत्तों में भी वृद्धि हो सकती है। वहीं वृद्धि के साथ DA 50 फीसदी होने पर HRA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी होकर वह 27 फीसदी से 30 फीसदी तक पहुंच जाएगा। 

इसे भी पढ़ें –  एक ही मोबाइल नंबर यदि एक से ज्यादा बैंक अकाउंट पर लिंक है तो ध्यान दें, RBI कर रहा है खाता बंद करने की तैयारी

बकाया एरियर का भुगतान संभव  

लोकसभा चुनाव को मद्देनज़र रखते हुए यह संभावना जताई जा रही है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों का जुलाई 2020 से लेकर जनवरी 2021 तक के कुल 18 महीनों के बकाया DA एरियर का भुगतान करके कर्मचारियों को राहत पहुंचा सकती है। 

बेसिक सैलरी में आएगा बड़ा उछाल 

वहीं DA में वृद्धि के साथ केंद्र सरकार कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी कर सकती है। 7वें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों का वर्तमान फिटमेंट फैक्टर 2.57 फीसदी है जिसके अनुसार बेसिक सैलरी 18000 है, संभावना जताई जा रही है की फिटमेंट फैक्टर को 3 फीसदी किया जा सकता है। यदि ऐसा हुआ तो कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें –  महिला दिवस पर लाड़ली बहनों के लिए बड़ा उपहार, 100 रुपये सस्ता हुआ LPG सिलेंडर

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website