सहारा इंडिया रिफंड पुनः सबमिशन प्रारंभ, यहाँ से जल्दी भरें फॉर्म और पैसा वापस निकालें

लाखों लोगों ने सहारा इंडिया रिफंड के माध्यम से पैसा प्राप्त करने के लिए आवेदन किए हैं। अब, सहारा इंडिया रिफंड ने सभी रिजेक्ट किए गए आवेदनों को सहारा रिफंड रि सबमिशन 2023 के अंतर्गत दोबारा सबमिट करने की प्रक्रिया शुरू की है। सभी रिजेक्ट किए गए आवेदक आसानी से सहारा इंडिया परिवार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपने आवेदन को फिर से सबमिट कर सकते हैं।

सहारा इंडिया रिफंड पुनः सबमिशन 2023

जिन निवेशकों के आवेदन सहारा इंडिया द्वारा रिजेक्ट किए गए हैं, उनके लिए सहारा रिफंड के अंतर्गत पुनः आवेदन सबमिट करते समय अगर आवेदन में कोई भी त्रुटि पाई जाती है, तो उसे सुधार करना आवश्यक होगा ताकि उनका आवेदन सफल हो सके। अगर निवेशकों के आवेदन में फिर से कोई त्रुटि पाई जाती है, तो उनका आवेदन फिर से रिजेक्ट किया जा सकता है, जिसकी जिम्मेदारी निवेशकों की होगी। सहारा रिफंड सबमिशन 2023 के विकल्प को एक्टिव किया गया है

सहारा इंडिया कंपनी द्वारा सभी निवेशकों के पैसे वापस किए जा रहे हैं, जिसके लिए 23 जुलाई 2023 से आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई है। लाखों निवेशकों ने आवेदन किए हैं। सहारा इंडिया रिफंड ने उन निवेशकों के लिए पहली किस्त जारी कर दी है जिनके आवेदन स्वीकार किए गए हैं। कुछ उम्मीदवारों के आवेदन को त्रुटि के कारण रिजेक्ट कर दिया गया है, जिसके कारण उन्हें कोई भी रिफंड नहीं मिला है।जिन उम्मीदवारों ने सहारा इंडिया रिफंड के लिए आवेदन किया है, परंतु उनका नाम लिस्ट में उपलब्ध नहीं करवाया गया है, उनके लिए चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

लोगों को धीरे-धीरे दिया जाएगा सहारा इंडिया रिफंड का पैसा

सहारा इंडिया कंपनी अंतर्गत भारत के सभी निवेशकों के पैसे वापसी कार्य शुरू कर चुकी है। सहारा इंडिया रिफंड के तहत सभी निवेशकों के पूरे पैसे किस्तों के रूप में धीरे-धीरे वापस करवाए जाएंगे। सहारा रिफंड लिस्ट 2023 में जिन निवेशकों के नाम दर्ज करवाए गए हैं, उनके खातों में सहारा इंडिया की पहली किस्त 10,000 रुपये को हस्तांतरित किया गया है। सहारा इंडिया कंपनी पिछले कई वर्षों से विवादों से घिरी हुई है और अब सुप्रीम कोर्ट के द्वारा अपील किए जाने पर सभी निवेशकों के पैसे वापस लौटने का कार्य शुरू किया गया है।

लोगों का पैसा किस्तों में दिया जाएगा

सहारा रिफंड के लिए 53,687 खातों से 19,650 आवेदन प्राप्त हुए हैं। 48,326 खातों से जुड़े 17,526 आवेदनों के संबंध में कुल 138.07 करोड़ रुपये की राशि रिफंड की गई है, जिसमें 67.98 करोड़ रुपये की ब्याज राशि भी शामिल है। सहारा कंपनी द्वारा रिफंड की गई राशि से सहारा इंडिया के सभी निवेशकों के लिए किस्तों के रूप में पैसा वापस लौटाया जाएगा। सहारा इंडिया कंपनी करोड़ों के कर्ज में डूबी हुई है, जिसके अंतर्गत वह सभी निवेशकों का पूरा पैसा एक साथ वापस नहीं कर सकती है, लेकिन 2024 तक निवेशकों के पूरे पैसे धीरे-धीरे वापस कर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें – अटल पेंशन योजना से पति और पत्नी दोनों को मिलेंगे 5000 रूपये प्रतिमाह, आवेदन करने से न रहें वंचित

सहारा रिफंड के लिए क्या है पूरी प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको सहारा रिफंड की आधिकारिक वेबसाइट https://mocrefund.crcs.gov.in/ पर जाना होगा। यहां पर आपको सहारा इंडिया के रिसबमिशन देखने को मिलेगा आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • जब आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आपको अपनी सभी जानकारी इसमें भरनी होगी। इसके बाद आपके पास एक ओटीपी वेरिफिकेशन के लिए आएगा आप इसके माध्यम से लॉगिन कर पाएंगे।
  • इसके बाद आपके पास सहारा रिसबमिशन का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा फिर आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अपनी सभी जानकारियां सही से भरनी होगी।
  • अब आपको अपने सारे डॉक्यूमेंट स्कैन करके अपलोड करने होंगे।
  • और फिर आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप सहारा इंडिया रिफंड के लिए रिजेक्ट किए गए आवेदन फार्म को फिर से सबमिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – अगर नहीं मिल रहा लाड़ली बहना योजना का लाभ तो जल्दी इस यूजर मैनुअल की मदद से दावा आपत्ति दर्ज करें

Author

Leave a Comment

Your Website