सहारा इंडिया बड़ी अपडेट अब सबको नहीं मिलेगा रिफंड, इस तरह चेक करें लिस्ट में अपना नाम

सहारा इंडिया जिसके पास लगभग पूरे भारत की निवेश कंपनियों के मुकाबले सबसे ज्यादा पैसा जमा है दरअसल सहारा इंडिया कंपनी आम तौर पर अपने निवेश फैक्टर से ही जानी जाती है, इस कंपनी में तकरीबन 80 हज़ार करोड रुपए भारत के 3 करोड़ निवेशकों ने निवेश किए थे पर किसी समस्या के कारण उन सभी के यह पैसे फंस गए थे और निवेशकों को अपने निवेश का रिटर्न तो मिलना दूर अपना मूल पैसा भी वापस नहीं मिल पा रहा।  

पैसा वापसी को लेकर सहारा इंडिया कंपनी की तरफ से लगातार कोर्ट में याचिका दाखिल की जा रही थी जिसकी अब जाकर सुप्रीम कोर्ट की तरफ से सुनवाई की जा चुकी है और फैसला सहारा इंडिया कंपनी के हक में आया है। अब सहारा इंडिया कंपनी ने केंद्र सरकार के साथ मिलकर अनेकों निवेशकों को उनका पैसा वापस लोटाने के लिए एक रिफंड पोर्टल को लांच किया है जिसके माध्यम से सहारा इंडिया उन सभी निवेशकों का पैसा रिफंड करेगी जो एक लंबे समय से अपने इस फंसे हुए पैसे का इंतजार कर रहे हैं। 

क्या है सहारा रिफंड का पोर्टल

सहारा रिफंड पोर्टल केंद्र सरकार से निर्देश मिलने के बाद सहारा इंडिया की तरफ से शुरू किया गया निवेशकों का पैसा रिफंड करने का एक पोर्टल बनाया गया है। बता दे कि सुप्रीम कोर्ट की तरफ से निवेशकों को रिफंड करने के लिए 5000 करोड रुपए सहारा इंडिया को पास किए गए थे जिसके बाद आप इस रिफंड पोर्टल पर जाकर अपना पंजीकरण कर सकते हैं। 

सहारा इंडिया रिफंड पॉलिसी के तहत निवेशकों को किस्तों में रिफंड प्रदान किया जाएगा जिसकी पहली किस्त ₹10000 की होगी, साथ ही बता दे की सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर निवेशक द्वारा आवेदन के 45 दिनों के बाद उनको रिफंड की राशि प्राप्त हो जाएगी। 

सहारा रिफंड लिस्ट से अपना नाम कैसे चेक करें 

 स्टेप 1 – निवेशकों को सहारा इंडिया के रिफंड पोर्टल पर जाना होगा।

 स्टेप 2 – अब निवेशकों को सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के होम पेज पर लॉगिन करना होगा।

 स्टेप 3 – लोगिन करने के बाद निवेशकों को होम पेज पर ‘रिफंड की स्थिति’ जानने का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें।

 स्टेप 4 – अब निवेशकों को वहां रिफंड की लिस्ट मिलेगी उसमें अपना नाम चेक कर सकते हैं।

सहारा इंडिया से पैसा कब मिलेगा? 

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर निवेशकों द्वारा आवेदन करने के 45 दिनों के अंदर यदि उनका आवेदन पूर्ण रूप से सही होता है और उसमें किसी प्रकार की कोई गलती नहीं होती है तो उनको सहारा इंडिया की तरफ से ₹10000 की रिफंड इंस्टॉलमेंट प्राप्त होगी। 

इसे भी पढ़ें –  आहार अनुदान योजना के तहत सरकार दे रही ₹1000 प्रति माह, जाने योजना की पात्रता और आवेदन प्रक्रिया 

Author

  • Princi Soni

    I have been writing for the Apna Kal for a few years now and I love it! My content has been Also published in leading newspapers and magazines.

Leave a Comment

Your Website