लाड़ली बहना योजना जिन महिलाओं का 1000 रुपये नहीं आया तो DBT करें तुरंत आएगा पैसा

लाड़ली बहना योजना के लिए 10 जून सबसे खास दिन है क्योंकि इस दिन करोड़ों लाड़ली बहनों के बैंक DBT खाते में एक साथ 1000 रुपये की राशि जमा की गई है। मध्यप्रदेश सरकार के लिए बहुत ही ऐतिहासिक दिन है क्योंकि ऐसा पहले कभी नहीं हुआ कि इतनी बड़ी संख्या में एक साथ महिलाओं को लाभान्वित किया गया हो। इस योजना के तहत मुख्यमंत्री जी मात्र एक ही उद्देश्य है कि ऐसी महिलाएं जो आर्थिक रूप से गरीब या कमजोर मध्यमवर्गीय हैं उनको आर्थिक सहायता मिल सके जिसके लिए उन्हें मध्यप्रदेश सरकार प्रति माह 1000 रुपये की राशि उपलब्ध कराई जायगी।

लाड़ली बहना योजना एक ऐसी योजना जिसने मध्यप्रदेश की सभी महिलाओं में ख़ुशी की लहर ला दी है। इस योजना से बहुत सी महिलाओं के जीवन में बदलाव आ जायगा क्योंकि बहुत सी महिलाएं ऐसी भी हैं जो दिन रात मेहनत मजदूरी कर अपने परिवार का पेट पालती है और दिन भर काम करके भी वो अपने लिए कुछ नहीं कर पाती इसलिए सरकार ने ऐसे ही महिलाओं के लिए लाड़ली बहना योजना की शुरुवात की है ताकि ऐसी महिलाओं के जीवन में सुधार आ सके। 

मुख्यमंत्री बनना हुआ सार्थक

आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी महिलाओं के लिए वीडिओ जारी करते हुए कहा कि आज का दिन मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण और आनंद देने वाला है क्योंकि लाड़ली बहना योजना मेरी अंतरआत्मा से निकली योजना है यह चुनाव को देखकर बनाई गई योजना नहीं है क्योंकि भाई बहन का रिश्ता सबसे पवित्र होता है इसलिए मैंने अपने भाई होने का फर्ज निभाया है। लाड़ली बहना योजना को लागू कर मेरा मुख्यमंत्री बनना साकार हो गया है। 

लाड़ली बहना योजना भुगतान की स्थिति चेक करें

सबसे पहले आपको लाड़ली बहना योजना भुगतान की स्थिति चेक करना चाहिए इसके लिए आपको लाड़ली बहना योजना के आधिकारिक पोर्टल में जाना होगा। या फिर आप डायरेक्ट https://cmladlibahna.mp.gov.in/LBYApplicationStatus.aspx इस लिंक पर क्लिक करके भी लाडली बहना योजना भुगतान की स्थिति चेक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – बैंक खाते में नहीं आया 1 रुपया तो जल्दी करें यह काम 

आ गए खाते में 1000/- रुपये 

10 जून को खास बनाने के लिए मुख्यमंत्री ने राज्य स्तरीय कार्यक्रम रखा है और इसी दौरान सभी बहनों के खातों में सिंगल क्लिक से एक-एक हजार रूपए की राशि जमा कर दी जाएगी। मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री जी ने बहना योजना की ऐसी तैयारी की हुई है कि वो एक क्लिक करके करोड़ों महिलाओं को एक साथ 1000 रुपये की राशि देने वाले हैं। आपको बता दें कि यह राशि आपके खाते में 6 बजे के बाद शिवराज सिंह चौहान के ऐलान करते ही किसी भी समय आपके खाते में आ जायगा। 

बताया जा रहा है कि कार्यक्रम के दौरान शिवराज सिंह चौहान के क्लिक करते ही सभी बहनों के खाते में 1000/- रुपये की राशि आना शुरू हो गया था। परन्तु बहुत सी महिलाएं हैं जिनके खाते में राशि नहीं आया है तो आप घबराएं नहीं क्योंकि कुछ तकनिकी समस्या हो सकती है जिसे जल्द ठीक कर आपके खाते में पैसे भेज दिए जायेंगे। 

लाडली बहना योजना 1000/- रुपये नही आया तो खाते में तो करें यह काम

लाड़ली बहना योजना के तहत जिन महिलाओं को पहला क़िस्त दिया जाना है सरकार उन सभी महिलाओं को 1000 रुपये भेज रही है लेकिन बहुत सारी महिलाओं को अभी तक मैसेज नहीं मिला है अगर आपको भी लाडली बहना योजना का मैसेज नहीं मिला है तो इन स्टेप्स को फॉलो कर अपने खाते की जांच कीजिये –

  • यहाँ पर हम आपको आपके बैंक खाते में आधार लिंक है या नहीं DBT इनेबल है या नहीं इसको चेक करने के लिए डायरेक्ट लिंक बता रहें हैं 
  • सबसे पहले आपको resident.uidai.gov.in  हमारे द्वारा दिए गए इस लिंक पर जाना है। 
  • इस लिंक पर आने के बाद आपके सामने वेबसाइट ओपन होगा जहाँ पर आपको आधार नंबर दर्ज करना है उसके बाद सिक्यूरिटी कोड डालकर सेंड OTP के बटन पर क्लिक करना है। 
  • आपने जिस आधार नंबर को डाला है उसमें रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आपको OTP आएगा आपको उसे दर्ज करना है।
  • जैसे ही आप अपना OTP दर्ज करते हैं आपके सामने Aadhaar Bank Mapping का स्क्रीन आ जायगा। 
  • इस Aadhaar Bank Mapping के स्क्रीन पर आधार नंबर ,बैंक सीडिंग स्टेटस ,तारीख और बैंक का नाम होगा। 
  • अगर इसमें आपके बैंक सीडिंग का स्टेटस Active लिखा होगा तो आपको इस लाड़ली बहना योजना का 1000 रुपया मिलेगा।
  • अगर इसमें आपके बैंक सीडिंग का स्टेटस Not Active लिखा होगा तो आपको इस लाड़ली बहना योजना का 1000 रुपया नहीं मिलेगा।

यह प्रक्रिया करने से पहले आप अंतिम सूची में अपना नाम देखे लें  और जानकारी ले लें की आपके DBT का स्टेटस सक्रिय है या नहीं यदि सक्रिय है और आपके बैंक खाते में आधार अपडेट है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है आपके खाते में पहली किश्त आ जायगी। 

इसे भी पढ़ें – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना डीबीटी के 1 रुपए का SMS कैसे चेक करें

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website