MP News: मध्य प्रदेश में गैस सिलेंडर वितरण को लेकर बदले नियम, देखिए क्या हैं नए नियम

मध्य प्रदेश में हरदा हादसे के बाद सरकार द्वारा एजेंसी पर सिलेंडर रखने एवं वितरण करने पर रोक लगा दी गई है इसके साथ ही घर-घर वाहन के द्वारा सिलेंडर वितरण किए जाने की सुविधा को भी बंद किया जा रहा है और तत्काल सिलेंडर की सुविधा हेतु कंपनी के गोदाम पर जाने की व्यवस्था बनाई जा रही है।

हरदा हादसे के बाद बदले नियम

मध्य प्रदेश हरदा हादसे के बाद राजधानी भोपाल में सख्ती बरती गई और शहर के बीच गैस एजेंसी पर सिलेंडर रखन, वितरण करने पर रोक लगा दी गई इसके साथ ही सड़कों पर एवं एजेंसी के बाहर तथा वाहनों की मदद से घर-घर सिलेंडर भेजे जाने की सुविधा भी बंद कर दी गई है और अगर इन नियमों का उल्लंघन एजेंसी संचालकों द्वारा किया जाता है तो कार्रवाई करने के निर्देश विभाग द्वारा दिए गए हैं।

भोपाल में एजेंसी से नहीं दिए जा रहें सिलेंडर

राजधानी भोपाल में 5 लाख से अधिक घरेलू गैस उपभोक्ता है और इन सभी की पूर्ति राजधानी में स्थित 35 एजेंसियों के माध्यम से की जा रही थी और आम नागरिकों को इन एजेंसी की मदद से तत्काल गैस सिलेंडर प्राप्त हो जाता था। लेकिन विभाग द्वारा सख्ती बरते जाने पर घरेलू उपभोक्ताओं को सिलेंडर के लिए परेशान होते हुए देखा जा रहा है।

हरदा हादसे के बाद गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं द्वारा ऑनलाइन बुकिंग भी कराई जा रही है लेकिन इसके बाद भी एक-एक सप्ताह से अधिक का समय सिलेंडर प्राप्त करने में लग रहा है जबकि यह बुकिंग पहले 48 घंटे में ही कंप्लीट हो जाया करती थी। इस बात पर एजेंसी संचालकों का कहना है कि प्रशासन की सख्ती के चलते ही यह समस्या हो रही है क्योंकि गोदाम में विभिन्न क्षेत्रों से वाहन नहीं आ पा रहे है जिससे सिलेंडर की आपूर्ति करने में समय लग रहा है।

यह भी पढ़ें – सीएम मोहन यादव ने किया ऐलान, 1 मार्च को मिलेगा लाड़ली बहनों को तोहफा

राज्य के अन्य क्षेत्रों में नही हुई सख्ती

मध्य प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में फिलहाल सख्ती नहीं बरती गई है हालांकि राजधानी भोपाल में यह सख्ती देखने को मिल रही है जिससे आम जनता भी बेहद परेशान है। अगर मध्य प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी वाहनों से घर-घर गैस सिलेंडर की सुविधा बंद कर दी जाती है तो आम नागरिक और गांव में रहने वाले उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ेगा क्योंकि गांव से एजेंसी की दूरी काफी दूर होती है जिससे सिलेंडर लाने ले जाने में आम जनता को दिक्कतों का सामना करना होगा। आपकी इस बारे में क्या राय है नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं साथ ही मध्य प्रदेश और सरकारी योजनाओं की खबरों के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

यह भी पढ़ें – कर्मचारी चयन मंडल ने जारी किया MP आंगनबाड़ी सुपरवाइजर भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन, देखें योग्यता एवं चयन प्रक्रिया

Author

Leave a Comment

Your Website