MP News: मध्य प्रदेश में संविदा कर्मचारियों को परमानेंट करने के लिए आया नियम, देखिए क्या हैं शर्तें

MP News: मध्य प्रदेश में मोहन सरकार के आने के बाद कई तरह के नियमों में बदलाव किया जा रहा है। अब हाल ही में एक खबर सामने आई है जिसमें संविदा कर्मचारियों को परमानेंट करने के लिए नियम जारी किए गए हैं। क्या है पूरा मामला और शर्तें ? देखने के लिए अपना कल की यह खबर अंत तक जरूर पढ़ें।

बीते कुछ वर्षों में संविदा कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर सामने नहीं आई थी। हालांकि वेतन में वृद्धि करना राज्य सरकार का एक तोहफा ही था। लेकिन अब नियमितीकरण के लिए भी नए नियम जारी कर दिए गए हैं और इन नियमों का पालन कर संविदा कर्मचारी भी परमानेंट हो सकते हैं।

संविदा कर्मचारियों को परमानेंट होने के नए नियम

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संविदा कर्मचारियों के हित में एक बड़ा फैसला लिया गया है। मध्य प्रदेश में संविदा कर्मचारियों को अब नियमितीकरण के लिए नए नियम के अनुसार लिखित परीक्षा देनी होगी। और सबसे खास बात यह है कि इस परीक्षा में 50% से अगर आप ज्यादा अंक लाते हैं तो आपको नियुक्तियां दे दी जाएगी। डिपार्टमेंट ऑफ़ जनरल एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से जारी इन नियमों के अनुसार तृतीय श्रेणी के पदों में भर्तियों का पालन करना होगा।

संविदा कर्मचारियों के विषय में जारी इन नियमों के अनुसार 20% पदों को आरक्षित रखा गया है जिसमें SC और ST में उम्मीदवारों को शामिल किया जाएगा और SC और ST वालों को 40% अंक ही लाने होंगे उन्हें 10% की स्पेशल छूट भी दी गई है। हालांकि आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि अन्य जाति वर्ग के उम्मीद्वारों के लिए 50% अंक लाना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें – MP News: सीएम मोहन यादव भी अब शिवराज सिंह की राह पर, देखिये क्या है बुलडोजर न्याय मामला

नए नियमों के अनुसार 300 अंकों की होगी परीक्षा

संविदा कर्मचारी के लिए जारी नए नियमों के अनुसार तृतीय श्रेणी के पदों पर नियुक्ति हेतु 300 अंकों की परीक्षा ली जाएगी। और संविदा कर्मचारियों को नियमितीकरण के लिए 150 अंक लाना अनिवार्य होगा। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अगर 50% से कम अंक आपके आते हैं और रिक्तियां भी रहती है तो भी इस परिस्थिति में आपको नियमितीकरण नहीं मिलेगा 50% अंक लाना अनिवार्य ही है।

संविदा कर्मचारीयो के लिए यह अच्छी खबर है कि नियमितीकरण के लिए सरकार ने नए नियम जारी कर दिए हैं और उम्मीद है कि अब संविदा कर्मचारी इस नए नियम से बेहद खुश होंगे। मध्य सरकार द्वारा संविदा कर्मचारियों के लिए लिया गया यह फैसला आपको कैसा लगा। नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं साथ ही इस तरह की खबरों के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

यह भी पढ़ें – भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर लाड़ली बहनों को मिलेगी आवास योजना की किस्त 25000 रुपये

Author

Leave a Comment

Your Website