Ladli Bahna Awas Yojana: लाड़ली बहनों को 1250 रुपये प्रतिमाह और एक घर, देखें आवेदन प्रक्रिया

Ladli Bahna Yojana 2023: मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चलाई जाने वाली लाडली बहना योजना के अंतर्गत महिलाओं को प्रतिमाह 1250 रुपये दिए जाते हैं। इसके साथ ही अन्य सुविधाएं जैसे त्योहारों पर गिफ्ट, आवास की सुविधा और रसोई गैस सिलेंडर मात्र 450 रुपये में दिया जाता है। आज हम यहां लाड़ली बहना आवास योजना के बारे में जानकारी साझा करेंगे। जिससे आप सभी को सही और आधिकारिक जानकारी प्राप्त होगी। और आप सभी योजना का लाभ भी प्राप्त करेंगे।

शिवराज सिंह ने किया लाड़ली बहना योजना का विस्तार

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली बहना योजना की शुरूआत की। इस योजना की शुरूआत से अब तक बहुत से बदलाव किए जा चुके हैं जैसे शुरुआत में इस योजना की राशि प्रतिमाह 1000 रुपये थी जिसे अब बढ़ा कर 1250 रुपये कर दिया गया है। इसके साथ ही उम्र सीमा और पात्रता में ढील दी गई है। जिसकी वजह से 21 से 23 साल की महिलाओं और ट्रैक्टर वाले परिवारों को भी इस योजना का लाभ मिल रहा है।

लाड़ली बहनों को प्रतिमाह सहायता राशि के साथ साथ अन्य सुविधाएं भी दी जा रही है। जिससे महिलाओं को आर्थिक स्थिति में सकारात्मक प्रभाव देखने को मिल रहा है। बढ़ते महंगाई में बिजली बिल से राहत, गैस सिलेंडर मात्र 450 रुपये में और आवास योजना के जरिए कच्चे घरों में रहने वाली महिलाओं को आवास मुहैया कराना। इस तरह लाड़ली बहनों तमाम सुविधाएं दी जा रही हैं।

लाड़ली बहना आवास योजना

मध्यप्रदेश में राज्य सरकार की तरफ से पीएम आवास योजना की तर्ज पर ही लाड़ली बहना आवास योजना की शुरूआत की गई है। और इसके तहत कच्चे घरों में रहने वाली महिलाओं को आवास योजना के अंतर्गत पक्का घर बना कर दिया जाएगा। पीएम आवास योजना में जिन गरीब परिवारों का नाम नही है उन्हें लाड़ली बहना आवास योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जाएगा।

सीएम शिवराज सिंह चौहान जी ने इस योजना की शुरूआत में कहा कि, मेरी लाड़ली बहनों तुम्हें कच्चे घरों में ना रहना पड़े इसलिए ‘मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना’ बना दी है। अब सभी लाड़ली बहनों के पक्के आवास बनाए जाएंगे।

सिर्फ इन्हीं महिलाओं को मिलेगा आवास योजना का लाभ

लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ राज्य की बहनों को दिया जाएगा। जिनका लाडली बहना योजना के अंतर्गत सक्रिय पंजीयन है। इसके साथ ही वे महिलाएं जिनके पास पक्के माकन की सुविधा उपलब्ध नहीं है। अगर आपका नाम पीएम आवास में शामिल रहता है तो इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। लाड़ली बहना आवास योजना में उन्हीं महिलाओं को शामिल किया जाएगा, जिनका नाम पीएम आवास योजना में शामिल नहीं है।

लाड़ली बहना आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें

लाड़ली बहना आवास योजना की आधिकारिक घोषणा की जा चुकी है। लेकिन ऑनलाइन आवेदन अभी नहीं किए जा रहे हैं। हालाकि आप ग्राम पंचायत की मदद से ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप नज़दीकी पंचायत में आवेदन फार्म जमा कीजिए इसके बाद आपके फार्म की जांच संबंधित विभाग में की जाएगी। और पात्र महिलाओं की सूची जारी की जाएगी। और इस तरह महिलाएं इस योजना में आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकती हैं। अगर आप ऑफलाइन आवेदन करते हैं तो यह मुमकिन है।

यह भी पढ़ें – केंद्र सरकार ने शुरू की 5 ऐसी सरकारी योजनाएं जो आपको लखपति बना देगा, जल्दी करें आवेदन

Author

Leave a Comment

Your Website