शाम 7 बजे ओपन होगा मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का रजिस्ट्रेशन लिंक, देखें कैसे करना होगा आवेदन

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की रजिस्ट्रेशन लिंक आज शाम 7 बजे ओपन होगी। सीखो कमाओ योजना में पात्रता रखने वाले राज्य के इच्छुक युवा आज 25 जून 2023 को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि 27877 कुल रिक्त पद है जिनमें राज्य के युवा आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की प्रक्रिया और पात्रता, दस्तावेजों और सीखो कमाओ योजना के कोर्स कैसे सेलेक्ट करना है इस बारे में हम यहां विस्तार से जानेंगे।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में राज्य के युवाओं को शैक्षणिक योग्यता के अनुसार 8 से 10 हजार रूपए प्रशिक्षण के दौरान दिए जाएंगे और प्रशिक्षण पूर्ण होने के बाद युवाओं को मध्यप्रदेश राज्य कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड (MPSSDEGB) द्वारा State Council for Vocational Training (SCVT) का सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। सीखो कमाओ योजना में किस तरह आप 8 से 10 हजार रुपए का स्टाइपेंड प्राप्त करेंगे और आवेदन करने के आधिकारिक तरीके के बारे में आज हम यहां विस्तार से जानेंगे।

सीखो कमाओ योजना युवाओं का प्रशिक्षण

  • सीखो कमाओ योजना में विभिन्न तरह के कोर्स और प्रशिक्षण प्रोग्राम शामिल किए गए हैं।
  • राज्य के युवा अपनी शैक्षणिक योग्यता, रुचि और आवश्यकता के अनुसार प्रशिक्षण कोर्स का चुनाव कर सकते हैं।
  • सीखो कमाओ योजना में प्रशिक्षण के दौरान युवा को विभिन्न तरह की सुविधाएं जैसे कंप्यूटर, टेक्निकल कौशल, गैर-तकनीकी कौशल, कृषि, हॉस्पिटैलिटी आदि प्रदान की जाएगी।
  • प्रशिक्षण के दौरान युवाओं को अपने कौशल में करने का मौका मिलता है। इससे युवा अच्छी नोकरी या अपना व्यवसाय आदि में कर सकते हैं।
  • युवाओं को प्रशिक्षण पूर्ण होने के बाद रोजगार के विभिन्न अवसर दिए जाएंगे।
  • सीखो कमाओ योजना में राज्य के युवाओं को औपचारिक शिक्षा के बाद औद्योगिक एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के माध्यम से एक बेहतर अनुभव और प्रशिक्षण प्राप्त होगा।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना पेमेंट स्टेटस चेक कैसे करें Ladli Behna Yojana Payment Check 2023

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट https://mmsky.mp.gov.in/ पर आना होगा। इसके बाद अभ्यर्थी पंजीयन विकल्प का चयन करें। अब समग्र आईडी दर्ज करें और ओटीपी वेरीफाई करें। इसके बाद अपनी शैक्षणिक योग्यता दर्ज करें और संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करें। आगे आपको शैक्षणिक योग्यता और रुचि के अनुसार कोर्स और ट्रेनिंग करने के लिए स्थान का चुनाव करना है।

सीखो कमाओ योजना 8 से 10 हजार रूपए स्टाइपेंड

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में युवाओं को शैक्षणिक योग्यता के अनुसार 8 से 10 हजार रुपए प्रतिमाह स्टाइपेंड दिया जाएगा। जिसमें 75 का स्टाइपेंड सरकार देगी और 25 प्रतिशत स्टाइपेंड प्रशिक्षण देने वाली कंपनी देगी।

12वीं उत्तीर्ण युवा को 8 हजार रूपए, और आईटीआई डिप्लोम उपल्ब्ध होने पर 8500 रुपए और उच्च शैक्षणिक योग्यता को 10 हजार रुपए का स्टाइपेंड दिया जाएगा। स्टाइपेंड कोर्स के लिए निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के आधार पर ही आधारित किया गया है।

और अधिक पढ़ें

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना अपडेट: देखिए अब आपको क्या होगा फायदा

Author

Leave a Comment

Your Website