मध्य प्रदेश की मोहन सरकार ने शुरू किया गेहूं ख़रीद के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें पूरी प्रक्रिया

मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों के हित में काम करने का वादा किया है और MSP के साथ-साथ बोनस भी प्रदान करने का आश्वासन दिया है। मध्य प्रदेश सरकार ने गेहूं खरीद का कार्यक्रम जारी कर दिया है। मध्य प्रदेश सरकार गेहूं खरीद कार्यक्रम के तहत फरवरी से रजिस्ट्रेशन प्रोसेस होगा। किसान गेहूं बेचने के लिए यह प्रक्रिया 5 फरवरी से शुरू कर दिया गया है और 1 मार्च तक चलता रहेगा।

मध्य प्रदेश राज्य में गेहूं की खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

मध्य प्रदेश में सभी किसानों को सूचित किया जाता है कि अब गेहूं बिक्री करने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया फ्री में की जाएगी। इसके लिए आपको अपने नजदीकी ग्राम पंचायत भवन, लोक सेवा विभाग या जनपद पंचायत कार्यालय में जाना होगा। और यहां पर आप अपना फ्री में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके अलावा पढ़े-लिखे किसान अपना रजिस्ट्रेशन मोबाइल ऐप के माध्यम से भी कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों को बोनस प्रदान करने का आश्वासन दिया

मध्य प्रदेश सरकार ने गेहूं खरीद कार्यक्रम जारी किया है, लेकिन इसकी कीमत अचानक घटाई गई है। भाजपा सरकार ने किसानों को उम्मीद दिलाई थी कि उन्हें एमएसपी के ऊपर बोनस मिलेगा, लेकिन वादा पूरा नहीं हुआ। इससे किसानों में निराशा और आशंका है। किसानों को आशा है कि उन्हें इस मुद्दे में न्याय मिलेगा और सरकार उनकी समस्याओं का समाधान करेगी।

गेहूं खरीद की तैयारिया भी शुरू

रवि सीजन की मुख्य फसल गेहूं अब खेतों में लगभग अपने पीक पर है और इसी के साथ गेहूं खरीद की तैयारिया भी शुरू हो गई है। और इस बार गेहूं खरीद की तैयारियों पर सबसे ज्यादा नजरें किसानों की मध्य प्रदेश और राजस्थान पर है। मध्य प्रदेश सरकार ने गेहूं में वायदा तो नहीं निभाया। लेकिन गेहूं पर एमएसपी का ऐलान कर दिया है। लेकिन मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से गेहूं की एमएसपी या बोनस समेत एमएसपी को लेकर अभी तक कोई ऐलान नहीं हुआ है। बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश में यदि सरकार ने किसानों को बोनस दिया तो इसके अनुसार गेहूं 2700 क्विंटल मिल सकता है। तो इस वर्ष 2275 प्रति क्विंटल के अनुसार गेहूं की खरीद होगी।

यह भी पढ़ें – भारतीय फूड डिपार्टमेंट में निकली 417 पदों पर बंपर भर्ती, आवेदन शुल्क सिर्फ 25 रुपये

गेहूं खरीद के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

  • किसानों का आधार कार्ड
  • किसानों का बैंक खाता नंबर
  • किसानों का एक्टिव मोबाइल नंबर
  • किसानों का बैंक खाता डीबीटी एक्टिवेट होना चाहिए

मध्य प्रदेश में गेहूं के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

  • जो कोई भी किसान मध्य प्रदेश में गेहूं के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं उनको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://mpeuparjan.nic.in/ पर जाना है।
  • उसके बाद आपको होम पेज पर ही रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिख जाएगा।
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है फिर उसके बाद आपके सामने एक और नया पेज खुलकर सामने आ जाएगा।
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिख जाएगा सबसे पहले आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सभी जानकारी को अच्छे से पढ़ना है फिर इस फॉर्म को सावधानीपूर्वक भर देना है।
  • जब आप सारी जानकारी भर देंगे तो इसके बाद आपके सामने एक सेंड ओटीपी का ऑप्शन आएगा।
  • आपको ओटीपी वेरीफाई करना है उसके बाद आपको अपने सारे डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे।
  • इस प्रकार आप गेहूं के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – अच्छा काम करने वाले कर्मचारियों को मिला इनाम, बोर्ड मीटिंग में हुआ DA और सैलरी बढ़ाने का ऐलान  

मध्य प्रदेश गेहूं ख़रीद के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया फॉलो कर आप ऑनलाइन घर बैठे अपने मोबाइल से अप्लाई कर सकते हैं और वैकल्पिक रुप से आप नजदीकी ई-मित्र की मदद से भी आवेदन  हैं। 

Author

Leave a Comment

Your Website