RBI का बड़ा फैसला 2 हजार के नोट बंद अब नही चलेंगे, अगर घर में है तो जल्दी से करें यह काम

रिजर्व बैंक ने आज चौका देने वाला ऐलान किया है। 2 हजार के नोट अब नही चलेंगे। 23 मई से 2 हजार के नोट बदलने की प्रक्रिया की जाएगी। आप सभी के पास 30 सितंबर 2023 तक 2 हजार के बैंक बदले जाएंगे। आप बैंक जाकर नोट बदल सकते हैं।

2 हजार के नोट कब तक वैध हैं

2 हजार के नोट 30 सितंबर तक वैध रहेंगे लेकिन 30 सितंबर के पहले आपको सभी 2 हजार के नोट बैंक में बदलने होंगे। बैंक द्वारा एक बार में सिर्फ 10 नोट ही बदले जाएंगे। 10 से ज्यादा नोट होने पर आपको दूसरे दिन फिर से 2 हजार के नोट बैंक में जमा कराना होगा।

नजदीकी बैंक में जमा किए जायेंगे नोट

2 हजार के नोट आप अपने नजदीकी किसी भी बैंक में जमा करा सकते है। 30 सितंबर तक सभी नोट आप बैंक में जमा करा सकते हैं। एक बार में सिर्फ 10 नोट ही जमा किए जायेंगे। अगर 10 से ज्यादा नोट है आपके पास तो किसी भी तरह का जुर्माना नही है बस आप एक बार में 10 नोट ही जमा कर सकते हैं। अगर पास 2 हजार का नोट है तो आप भी जल्द से जल्द बैंक में जमा करा दें।

यह भी पढ़ें – लाडली लक्ष्मी योजना आवेदन करें और आज ही प्रमाण पत्र के साथ 1 लाख तक का फायदा लें

2 हजार के नोट क्यों बंद किए गए

54 करोड़ 2 हजार के नोट गायब है और रिजर्व बैंक द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि 2 हजार के नोट बंद कर दिए जाएंगे। 30 सितंबर तक आम जानता अपने यह नोट बैंक में जमा करा सकते है। आरबीआई के अनुसार 54 करोड़ के 2 हजार नोट जो बंद हुए है उन्हे इस तरह से वापस लाया जा सकता है।

अब 2 हजार का नोट आरबीआई जारी नहीं करेगा

अब 2 हजार के नोट RBI जारी नही करेगा। पिछले 6 साल से RBI ने 2 हजार के नोट नही निकाले है। और अब यह फैसला आया है कि 30 सितंबर तक सभी नोट को बैंक में बदलना जरूरी है।

यह भी पढ़ें – एक भागवत कथा करने के लिए जानिये किसकी कितनी है फीस, इतना कमाते हैं सभी महाराज

2 हजार के नोट का रिसाइकल

RBI के अनुसार काले धन में 2 हजार के नोट को काले धन के रुप में इस्तेमाल किया गया है। 2016 में ही जाली नोट मार्केट में आ गए। 6 साल में 102 करोड़ नोट नष्ट हो चुके है। सर्वे से पहले 2 हजार के नोट 2019 से छपने बंद हो चुके हैं।

नवंबर 2016 में 2 हजार का नोट मार्केट में आया और 2019 में 2 हजार के नोटों की छपाई बंद कर दी गई थी। 19 मई 2023 से नोट सर्कुलेशन से वापस होगा। 30 सितंबर 2023 से नोट वापस करने की आखिरी तारीख है। 30 सितंबर तक नोट सभी जगह चलेगा।

आपको बता दें कि यह कोई नोटबंदी नही है। अगर आपके पास 2 हजार के नोट है तो आप इन्हे बैंक में जमा करा सकतें है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना पहली किस्त, बैंक DBT और सूची देखें

Author

Leave a Comment

Your Website