आधार, पैन, राशन कार्ड अलर्ट: 30 जून से पहले जल्दी करें यह काम वरना नहीं मिलेगा राशन

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के अलावा भी हमे अपने अन्य दस्तावेजों को भी आधार कार्ड से लिंक करना होगा। अगर आपके पास पैन कार्ड है तो पैन कार्ड को 30 जून से पहले आधार कार्ड से लिंक करें। इसके अलावा आपको अपने राशन कार्ड को भी 30 जून तक आधार कार्ड से लिंक करना होगा जिसके बारे में विस्तृत जानकारी हमने नीचे साझा की है।

राशन कार्ड धारकों के लिए एक बड़ा अपडेट है जिन लोगों के राशन कार्ड में आधार लिंक नहीं है उन्हें 30 जून 2023 तक का समय राशन कार्ड और आधार लिंक करने के लिए दिया गया है। अगर कोई राशन कार्ड धारक यह लिंक नही करवाता है तो राशन कार्ड से मिल रहे लाभ से वह वंचित हो सकता है।

राशन कार्ड 2023

राशन कार्ड से सरकार जरूरतमंदों और गरीब बेसहारा परिवारों को दाल, चावल, आटा, तेल इत्यादि सरकार द्वारा प्रदान किए जाते हैं। खाद्यान्न के अलावा भी राशन कार्ड पहचान और निवास की की पुष्टि का एक महत्त्वपूर्ण दस्तावेज है। जिस तरह पैन कार्ड और आधार कार्ड हमारे लिए उपयोगी दस्तावेज है वैसे ही राशन कार्ड निवास पुष्टि प्रमाण दस्तावेज है।

खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग द्वारा जारी सूचना के अनुसार, राशन कार्ड और आधार लिंक करना अनिवार्य है। और राशन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए 30 जून 2023 की समय सीमा निर्धारित की गई थी हालाकि अब इस तिथी को 30 सितंबर 2023 कर दिया गया है।

राशन कार्ड और आधार लिंक अनिवार्य

राशन कार्ड और आधार लिंक करना केंद्र सरकार की अति महत्त्वपूर्ण योजना है जिसे (ONORC) के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना का फायदा यह है कि किसी भी राज्य के व्यक्ति अगर किसी अन्य राज्य में काम के सिलसिले पढ़ाई लिखाई या किसी अन्य कारण से जाता है और अगर उसका राशन कार्ड आधार से लिंक है तो वह किसी अन्य राज्य में भी राशन प्राप्त कर सकता है। और जिसका राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं है तो उस राशन कार्ड से किसी दूसरे राज्य में राशन नहीं मिल सकता।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना जुलाई में मिलने वाली किश्त से पहले कर लें यह काम वरना अटक जायगी अगली किश्त

कई बार देखा गया है की कई व्यक्ति अपने हिस्से से अधिक राशन प्राप्त करते हैं और कुछ राशन कार्ड धारक पात्र न होने पर भी राशन प्राप्त कर जरूरतमंद लोगों को वंचित कर रहे हैं। आधार कार्ड और राशन कार्ड लिंक कर इस तरह की समस्या से बचा जा सकता है। और सरकार इस तरह के राशन कार्ड बंद कर सकती है और राशन कार्ड धारक पर उचित कार्यवाही की जा सकती है।

राशन कार्ड और आधार लिंक करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • मूल राशन कार्ड की प्रति
  • परिवार के सदस्य का आधार कार्ड
  • परिवार के मुखिया का आधार कार्ड
  • परिवार के मुखिया की पासपोर्ट आकार का फोटो

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना महिलाओं को मिलेंगे 3 हजार रुपए, 20 जून के अंदर करें यह काम

राशन कार्ड और आधार लिंक कैसे करें

राशन कार्ड और आधार लिंक करने के 2 तरीके हैं पहला ऑफलाइन और दूसरा ऑनलाइन। ऑफलाइन राशन कार्ड और आधार लिंक करने के लिए आपको आधार कार्ड और राशन कार्ड की कॉपी, और पासपोर्ट साइज फोटो राशन डिपो में जमा करना होगा। इसके बाद राशन डिपो पर आधार वेरिफिकेशन के बाद आपका राशन कार्ड और आधार लिंक हो जाएगा।

ऑनलाइन राशन कार्ड और आधार लिंक करें

ऑनलाइन राशन कार्ड और आधार लिंक करने के लिए आपको UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट पर https://uidai.gov.in/ जाना होगा इसके बाद Start Now पर क्लिक कर अपना पता दर्ज करना है। इसके बाद ‘Ration Card Benifit’ ऑप्शन का चुनाव करें। आगे आधार, राशन कार्ड और ईमेल दर्ज करें। इसकी बाद आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP वेरिफाई करें और आगे बढ़ें। और आपका राशन कार्ड आधार से लिंक हो जाएगा।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश के युवाओं की बल्ले-बल्ले! 10 हजार रूपए मिलेंगे ट्रैनिंग में फिर डॉयरेक्ट ज्वाइनिंग

Author

Leave a Comment

Your Website