पशुपालन विभाग में दसवीं पास के लिए निकली 5934 पदों पर ओपन भर्ती, जल्दी करें ऑनलाइन आवेदन

पशुपालन विभाग में 5934 पदों पर भर्ती निकाली गई है अगर आप भी सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो नए साल के शुरुआत में ही आपके लिए अच्छी ख़बर निकल कर आई है। आप पशुपालन विभाग में ऑनलाइन आवेदन कर सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। क्या है पूरी प्रक्रिया आज हम यहां विस्तार से जानेंगे।

पशुपालन विभाग नौकरी करना आज के समय में बहुत लोगों का सपना है। क्योंकि आज हम भारतीय गाय को माता मानते हैं और अगर हम पशुपालन विभाग में नौकरी मिल जाती है तो कहीं न कहीं प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रुप से हमे सेवा करने का एक मौका मिल जायगा। इस लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़ें और ऑनलाइन आवेदन भी जरुर करें। 

पशुपालन विभाग भर्ती 2024 आयु सीमा

पशुपालन विभाग भर्ती 2024 हेतु आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है और इस आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती के लिए आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित कीजिए जिसकी गणना 1 जनवरी 2024 के अनुसार की जाएगी इसके साथ ही विशेष वर्गों को सरकार द्वारा जारी आयु सीमा के आधार पर छूट भी दी जाएगी।

पशुपालन विभाग भर्ती 2024 हेतु शैक्षणिक योग्यता

पशुपालन विभाग भर्ती 2024 हेतु शैक्षणिक योग्यता भी निर्धारित की गई है जिसमें किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। हालांकि पशुपालन विभाग में अन्य पदों पर भी भर्ती निकाली जाती है जिसके लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास या ग्रेजुएट मांगा जाता है लेकिन यहां पर केवल दसवीं पास युवा भी आवेदन कर सकते हैं।

पशुपालन विभाग भर्ती 2024 हेतु आवेदन प्रक्रिया

पशुपालन विभाग भर्ती 2024 हेतु आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके लिए सभी राज्य के अनुसार अलग-अलग ऑनलाइन पोर्टल जारी किए गए हैं आप अपने राज्य के अनुसार जारी पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं आवेदन हेतु आवश्यक चरणों को हमने नीचे साझा किया हुआ है आप इसकी मदद भी ले सकते हैं। 

यह भी पढ़ें – शिवराज के इन 3 बयानों ने कर दिया हाई कमान तक को हैरान, कांग्रेस भी लगातार कस रही तंज

पशुपालन विभाग भर्ती 2024 के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है जो राजस्थान सरकार की तरफ से है आप इस लिंक Click Here पर क्लिक कर नोटिफिकेशन की जांच कर सकते हैं और अगर आप राजस्थान से हैं तो ऑनलाइन पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in/signin पर जाकर के आप आवेदन भी कर सकते हैं इसके साथ ही अगर आप किसी अन्य राज्य से हैं तो आपको अपने राज्य की पशुपालन विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद ही आप आवेदन कर सकते हैं।

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आवेदन उपरांत मांगी गई समस्त जानकारी को सही-सही भरना होगा और सहायक दस्तावेजों को भी अपलोड करना होगा। इसके साथ ही आवेदन शुल्क ₹600 अनारक्षित वर्ग के लिए और अन्य वर्गों के लिए ₹400 शुल्क निर्धारित की गई है।

अगर आप राजस्थान से हैं और राजस्थान पशुपालन विभाग 2024 में आवेदन करना चाहते हैं तो आप 19 जनवरी 2024 से 17 फरवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अंतिम तिथि के बाद आप आवेदन नहीं कर सकते इस लिए अंतिम तिथि से पहले ही आवेदन करें। 

यह भी पढ़ें – MP News: मध्य प्रदेश हाईकोर्ट से मिली राहत, शिक्षक भर्ती वर्ग-1 के रिक्त 5935 पदों पर होगी भर्ती

Author

Leave a Comment

Your Website