रेलवे ने निकाली 9000 पदों पर बंपर भर्ती, आयु सीमा 36 वर्ष और सैलरी 29200 तक, इस दिन होंगे आवेदन 

रेलवे में नौकरी पाने का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा अवसर आया है। बता दें कि रेलवे द्वारा 9000 पदों पर बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। रेलवे विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक टेक्नीशियन के 9000 पदों पर भर्ती की जाएगी इसके लिए विभाग ने आवेदन तिथि की जानकारी भी पोर्टल पर साझा कर दी है।

रेलवे की इस बंपर भर्ती के लिए महिला एवं रिजर्व कैटिगरी को आवेदन शुल्क में भारी छूट का लाभ उपलब्ध कराया गया है। टेक्नीशियन के पदों पर भर्ती के लिए कौन आवेदन कर सकता है एवं इसकी शैक्षणिक योग्यता, आवेदन शुल्क सहित भर्ती से संबंधित संपूर्ण आवेदन प्रक्रिया की जानकारी हमने इस आर्टिकल में बताई है। 

भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता 

इस भर्ती प्रक्रिया के लिए अभ्यर्थी का NCVT/SCVT द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से SSLC या ITI पास होना अनिवार्य है। 

आवेदन एवं अंतिम तिथि 

रेलवे विभाग द्वारा टेक्नीशियन के विभिन्न पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 मार्च 2024 से आरंभ की जाएगी। अभ्यर्थियों के पास आवेदन करने के लिए अंतिम 8 अप्रैल 2024 तक का समय होगा। तय समय सीमा के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। 

आयु सीमा 

रेलवे द्वारा विभिन्न पदों के हिसाब से आयु सीमा निर्धारित की गई है। टेक्नीशियन ग्रेड 1 सिगनल के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 36 वर्ष रखी गई है। वहीं टेक्नीशियन ग्रेड 3 के पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष निर्धारित है। 

रेलवे के इस डिवीजन में की जाएगी भर्ती  

बैंगलोर, अहमदाबाद, बिलासपुर, अजमेर, चंडीगढ़, भोपाल, गोरखपुर, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, कोलकाता, बिलासपुर, जम्मू और श्रीनगर, मुंबई, रांची, पटना, मुजफ्फरपुर, प्रयागराज, सिकंदराबाद, मालदा, सिलीगुड़ी, तिरुवनंतपुरम। 

 सैलरी: 

 टेक्नीशियन ग्रेड 3  – 19900/- 

  टेक्नीशियन ग्रेड 1 – 29200/- 

 कुल पद संख्या  

टेक्नीशियन ग्रेड 1 सिगनल –  1100 पद  

टेक्नीशियन ग्रेड 3 – 7900 पद  

कुल पद संख्या – 9000 पद 

यह भी पढ़ें – MP News: मध्य प्रदेश में 21 सुरंगों से गुजरेगी नई रेलवे लाइन, इंदौर-दाहोद प्रोजेक्ट भी पूरा

आवेदन शुल्क 

OBC/ EWS/ जनरल – ₹500  

 ST/SC/रिजर्व/महिलाएं – ₹250 

टेक्नीशियन भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 

टेक्नीशियन के 9000 पदों पर आवेदन करने के लिए आपको रेलवे की ऑफिशल वेबसाइट पर indianrailways.gov.in इस लिंक के माध्यम से जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर आपको रेलवे भर्ती के लिए विभिन्न रिक्रूटमेंट सेल का विकल्प मिलेगा जिसमें से आप अपनी योग्यता अनुसार जिस बोर्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें। 

अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहां पर आपको रेलवे रिक्रूटमेंट टेक्नीशियन 2024 का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करके आगे बढ़े। अब आपको एक नया पेज मिलेगा जहां पर आपको Click Here to Apply का एक विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करने के बाद आपको रेलवे टेक्नीशियन भर्ती का रजिस्ट्रेशन फार्म प्राप्त होगा उसको मांगी गई जानकारी के अनुसार भरे। अब आपको अपने आवेदन फार्म को एक बार रिचेक करते हुए सबमिट पर क्लिक करके आवेदन फार्म को सबमिट करना होगा। 

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश पटवारी परीक्षा: नौ लाख पटवारी उम्मीदवार नाराज, भोपाल की सड़कों पर प्रदर्शन की तैयारी

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website