MP News: इन 6 जिलों से होकर गुजरेगी रेलवे लाइन, रास्ते में आने वाली जमीन मालिकों को मुफ्त मिलेगी सरकारी नौकरी

मध्यप्रदेश की मोहन यादव सरकार जल्द ही प्रदेश वासियों को बड़ी सौगात देने वाली है। जानकारी के लिए बता दें हाल ही में मध्य प्रदेश रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आधिकारिक घोषणा करते हुए बताया कि मध्य प्रदेश में जल्द ही नई रेलवे लाइन बिछाई जाएगी। रेल मंत्री ने रेल लाइन से जुडी जानकारी साझा करते हुए बताया कि इंदौर-मनमाड़ नई रेल लाइन की DPR (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार कर ली गई है। 

बता दे इंदौर-मनमाड़ रेल लाइन प्रोजेक्ट को सेंट्रल रेलवे द्वारा रेलवे बोर्ड में प्रस्तुत किया गया है, जिस पर प्रक्रिया अगले 4 महीने बाद आरंभ होगी और जमीनी अधिग्रहण शुरू किया जाएगा। प्रदेश में नई रेलवे लाइन बिछाने के लिए लगभग 22000 करोड रुपए की लागत लगेगी, इसके लिए सरकार ने टेंडर भी पास कर दिया है। इंदौर मनमाड़ रेल लाइन बनने से इंदौर, धार, बड़वानी, खरगोन और नासिक जिले को अधिक लाभ पहुंचेगा। 

22000 करोड़ की लागत से बनेगी इंदौरमनमाड़ रेल लाइन 

मोहन यादव सरकार की तरफ से मध्य प्रदेश वासियों को बड़ा लाभ पहुंचाया जाने वाला है। प्रदेश सरकार ने 22000 करोड रुपए की लागत की नई रेल लाइन बिछाने की घोषणा की है। बता दे यह रेल लाइन 268 किलोमीटर लंबी होगी जो इंदौर-मनमाड़ के बीच बनाई जाएगी। इस नई इंदौर-मनमाड़ रेल लाइन को बनाने के लिए तकरीबन 2200 हेक्टेयर जमीन की जरूरत पड़ेगी। नई रेल लाइन प्रोजेक्ट के साथ-साथ कुल 300 छोटे-बड़े नए ब्रिज और 20 किलोमीटर लंबी 9 टनल बनाने का कार्य भी किया जाएगा। 

इन जिलों को मिलेगा लाभ 

इंदौर-मनमाड़ के बीच बनाई जाने वाली 268 किलोमीटर लंबी रेल लाइन के बिछने से मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुल 6 जिलों को लाभ पहुंचेगा जिसमें इंदौर, धार, बड़वानी, धुले, खरगोन और नासिक जिला शामिल होंगे। इन 6 जिलों के रास्ते होकर गुजरने वाली रेलवे लाइन के लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य जल्दी आरंभ किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें – MP News: CM मोहन यादव का बड़ा ऐलान, 1 मार्च को लाडली बहनों के DBT खाते में आएंगे इतने रुपए

जल्द ही होगी रेल लाइन को लेकर बैठक  

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र दोनों राज्यों के बीच दूरी को कम करने के लिए बनाई जाने वाली 268 किलोमीटर लंबी इंदौर-मनमाड़ रेल लाइन की कार्य प्रक्रिया अगले 4 महीना में आरंभ की जाएगी, इसके लिए मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र राज्यों के 9 सांसदों और रेल लाइन संघर्ष समिति के सदस्यों के साथ जल्द ही रेल मंत्री बैठक करेंगे जिसमें रेल लाइन निर्माण के कार्य में तीव्रता लाने पर चर्चा की जाएगी।

इसे भी पढ़ें – MP News: मध्य प्रदेश सरकार ने दिखाई सख्ती, इन सरकारी कर्मचारियों को नहीं मिलेगी पेंशन

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website