अब इस योजना के तहत बिना परीक्षा पास किए जन सेवा मित्र की सरकारी नौकरी करें

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको मध्यप्रदेश सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें राज्य के युवा बिना किसी परीक्षा पास किए सरकारी नौकरी कर सकते हैं। इस आर्टिकल में आगे बढ़ने से पहले हम आपको यह बता देना चाहतें है कि इस योजना में सिर्फ मध्यप्रदेश के युवा जिनकी उम्र 18 वर्ष से 29 वर्ष है, सिर्फ वही इस योजना के लिए पंजीयन कर सकते हैं। और प्रतिमाह 10,000 रूपये का वेतन प्राप्त कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा राज्य के युवाओं के लिए अलग अलग तरह की योजनाएं लागू की जाती हैं जिसमें से ज्यादातर योजनाओं के बारे में हमे मालूम नही रहता है और हम सरकार द्वारा दिए जाने वाले इन योजनाओं के लाभ से वंचित हो जाते हैं। लेकिन आज हम यहां राज्य सरकार द्वारा लागू मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के बारे में बताने जा रहे हैं कि आप इस योजना के लिए कैसे अप्लाई करेंगे और आगे की क्या प्रक्रिया होने वाली है किस तरह आप भी जन सेवा मित्र की सरकारी नौकरी कर सकते है।

जन सेवा मित्र कैसे बनें

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना सिर्फ मध्यप्रदेश के युवाओं के लिए है। राज्य के युवा अधिकारिक पोर्टल में लॉगिन कर इस योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद कलेक्टर ऑफिस में आपका एक इंटरव्यू लिया जाएगा जिसमें राज्य और केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में समान्य जानकारी पूछी जाएगी। इसके बाद आपको मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के लिए चयन कर लिया जाएगा और आप जन सेवा मित्र की नोकरी कर सकते है साथ में आपको प्रतिमाह 10,000 रूपये वेतन भी दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की चरण दर चरण प्रक्रिया निम्नलिखित है।

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना साईट पर जाएं।

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट https://services.mp.gov.in/eservice/ पर जाना होगा।

1 jan sewa

अपने मोबाइल नंबर की मदद से लॉगिन करें।

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद आपको पोर्टल में लॉगिन करना होगा। आप डायरेक्ट लॉगिन या पंजीयन करें विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं। फिर आप अपने मोबाइल नंबर और ओटीपी की मदद से पोर्टल में लॉगिन कर सकते हैं। आप डायरेक्ट इस लिंक https://services.mp.gov.in/main/citizen/login पर जाकर भी लॉगिन कर सकते हैं।

भर्ती एवं रोजगार विकल्प पर क्लिक करें।

पोर्टल में लॉगिन करने के बाद आपको बहुत सारे विकल्प डैशबोर्ड में देखने को मिलेंगे। लेकिन आपको मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना में आवेदन करने के लिए भर्ती एवं रोजगार सेक्शन में जाना होगा और फिर सरकार द्वारा लागू विभिन्न भारतीयों की जानकारी यहां दिखाई देगी लेकिन आपको मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना विकल्प पर क्लिक करना है।

2 jan sewa

इसके बाद आपको आवश्यक दिशा निर्देश की जानकारी दी जाएगी जिसमें आपको सहमत हैं ‘हां’ पर निशान लगाना होगा और फिर “आगे बढ़ें” बटन पर क्लिक करना होगा।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना: ऑनलाइन आवेदन करें और 10,000 रुपये प्रति माह पाएं

“Application Details” दर्ज करें।

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना में आवेदन करने के लिए आगे आपको “Application Details” दर्ज करनी होगी। जैसे – समग्र आईडी, नाम, विखासखंड, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और पता जैसी समान्य जानकारी आपको दिए गए बॉक्स में दर्ज करनी होगी। एक बार सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको नीचे दिए गए NEXT बटन पर क्लिक करना होगा।

application details

“Qualification Details” दर्ज करें।

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना में आवेदन करने के अगले चरण में आपको “Qualification Details” दर्ज करना है। आपको बता दें कि इस योजना के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातकोत्तर, स्नातक की पढ़ाई या 2 सालों का PG डिप्लोमा होना आवश्यक है। यहां पर दी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी होगी और फिर “Next” बटन पर क्लिक कर आगे बढ़ना होगा।

qualification details

“View Details” पर जाएं और फार्म सबमिट करें।

Application Details और Qualification Details दर्ज करने के बाद आप “View Details” पर जाकर Final Submit कर सकते हैं। लेकिन इसके पहले आपको वैकल्पिक रुप से एक्सपीरियंस डिटेल्स दर्ज करना है अगर है तो अन्यथा आप बिना एक्सपीरियंस सर्टीकेट के भी फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

submit

जन सेवा मित्र के लिए आवेदन कैसे करें

  • मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना साईट पर जाएं।
  • अपने मोबाइल नंबर की मदद से लॉगिन करें।
  • भर्ती एवं रोजगार विकल्प पर क्लिक करें।
  • “Application Details” दर्ज करें।
  • “Qualification Details” दर्ज करें।
  • “View Details” पर जाएं और फार्म सबमिट करें।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना दूसरे चरण के लिए कैम्प की स्थिति कैसे देखें

आवेदन करने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना में आवेदन करने से पहले आपको आवश्यक निर्देशों को पढ़ना होगा। और आपके शैक्षणिक योग्यता स्नातकोत्तर, स्नातक तक होनी चाहिए। इसके आलावा अगर आपको इस योजना से संबंधित किसी भी तरह की समस्या या सवाल हैं तो आप हमे नीचे कॉमेंट करके बता सकते हैं।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना दूसरे चरण की प्रक्रिया प्रारंभ, जल्दी से देखें क्या है पात्रता

Author

Leave a Comment

Your Website