SAHARA का पैसा वापस पाने का प्रोसेस, नए पोर्टल पर ऐसे भरो फॉर्म

नमस्कार दोस्तों अगर आप भी सहारा इंडिया के निवेशक हैं और आप का भी पैसा सहारा में फंसा हुआ है तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है भारत सरकार द्वारा 19 जुलाई को CRCS Sahara Refund Portal जारी किया गया है जिसमें जो भी निवेशक हैं उनको इस पोर्टल में जानकार अपनी पॉलिसी की जानकारी देना है ताकि भारत सरकार उसे अगले 45 दिनों के भीतर उसका निवेश किया हुआ पैसा वापस लौटा सके। इस पोर्टल के जारी होने से उम्मीद जाग गई है कि सहारा इंडिया में निवेश किया गया पैसा अब धीरे धीरे मिलना शुरू हो जायगा। 

पोर्टल के लॉन्च होते ही अब तक 5 लाख लोगों ने इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा लिया है। बता दें कि सरकार ने कहा है कि लोगों को इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने के 45 दिनों के भीतर पैसा वापस मिलेगा। मतलब आप देख सकते हैं कि पोर्टल लॉन्च होने के कुछ दिनों के अंदर ही 5 लाख से ज्यादा लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है। 

क्यों जारी किया गया सहारा रिफंड पोर्टल

भारतीय सहारा निवेशकों ने बड़ी मात्रा में पैसा कंपनी में जमा कर दिए थे। ताकि यह पैसा उन्हें सही समय पर सहारा इंडिया से पैसा वापस मिल सके। लेकिन यह संभव नहीं हो सका और सहारा इंडिया पूरी तरह से डूब गयी और उसके बाद लोगों द्वारा जमा पैसे इसी कंपनी में फसे रह गए। इन्हीं करोड़ो लोगों को उनका वैसा वापस देने के लिए सरकार ने अब मुहीम चलाई है जिसमें पोर्टल लॉन्च कर उन सभी निवेशकों की जानकारी ली जा रही है। सरकार ने पहले ही आदेश जारी कर दिया था कि सहारा की चार सहकारी समितियों के 10 करोड़ निवेशकों को नौ महीने के भीतर धन लौटा दिया जाएगा। 

सहारा रिफंड पोर्टल पर आवेदन की प्रक्रिया

  1. CRCS सहारा रिफंड पोर्टल में जाएं।
  2. आधार कार्ड और मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  3. नियम एवं शर्तें पढ़ें और ‘I Agree’ पर टिक करें।
  4. आधार नंबर दर्ज करें और वेरिफाई करें।
  5. नाम, इमेल, राशि और बैंक खाता विवरण दर्ज करें।
  6. फॉर्म सबमिट करें और सहारा रिफंड नंबर प्राप्त करें।

सहारा रिफंड पोर्टल पर आवेदन की प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर पूरे लेख को पढ़ें – सहारा रिफंड पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

भारत के गृह मंत्री अमित शाह ने 18 जुलाई को ‘सीआरसीएस-सहारा रिफंड पोर्टल’ की शुरुआत की थी। इस पोर्टल का उद्देश्य सहारा समूह की चार सहकारी समितियों में जमा करोड़ों लोगों की मेहतन की कमाई को लगभग 45 दिनों में वापस करना है। सहकारी समितियों के वास्तविक जमाकर्ता इस पर वैध दावे जमा करा सकते हैं। 

Sahara Refund Portal का ऑनलाइन लिंक – Mocrefund.crcs.gov.in

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website