प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना मिलेंगे 2 लाख रुपये हर साल सिर्फ 20 रुपये प्रीमियम, आवेदन फॉर्म जारी

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं प्रधानमंत्री द्वारा लागू की गई सुरक्षा बीमा योजना के बारे में जिसकी शुरुवात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 8 मई 2015 को कोलकाता से किया था। इस योजना का उद्देश्य प्रति वर्ष की न्यूनतम प्रीमियम दर के साथ गरीब लोगों और निम्न आय वाले लोगों को अधिक से अधिक लाभ पहुँचाना है इसलिए प्रधानमंत्री जी ने गरीब एवं निम्न वर्ग के लोगों सुरक्षा बीमा योजना को लागू किया जिससे ये भी अपनी सुरक्षा बीमा करा सकें। 

भारत देश में अभी भी आधी से ज्यादा आबादी गरीबी रेखा में ही आती है जिससे भारत का हर नागरिक इतना सक्षम नहीं हो पाता है कि वह अपनी रोजी रोटी के साथ अपना अपना सुरक्षा बीमा करवा सकें। क्योंकि आपने देखा ही होगा कि जो बीमा कंपनियां होती है वह उच्च दरों में बीमा पर बीमा कवर प्रदान करने के लिए प्रीमियम की प्राप्ति की जाती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने अपनी गरीब भाइयों और बहनों के लि ए कम प्रीमियम पर सुरक्षा बीमा योजना का शुरुवात किये हैं।

हर साल सिर्फ 20 रुपये देना होगा प्रीमियम 

हम सभी जानते हैं कि देश में बहुत से ऐसे लोग है जो आर्थिक रूप से गरीब होने के कारण अपना बीमा नहीं करा पाते और जब भी किसी दुर्घटना में ऐसे किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है जिसके कन्धों पर पूरे परिवार का भार टिका होता है तो उसका पूरा परिवार आर्थिक संकट से जुझने लगता है। इसलिए पीएम मोदी ने गरीब परिवारों और निम्न लोगों के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत आवेदक को मात्र प्रतिवर्ष ₹20 के प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

मृत्यु/दुर्घटना होने पर कितनी राशि मिलेगी 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना है बहुत अच्छी योजना जहाँ गरीब परिवारों के लिए कम प्रीमियम दर पर उनका सुरक्षा बीमा निश्चित किया जाता है। इस योजना के तहत आप इसका लाभ 70 वर्ष तक उठा सकते हैं और यदि आवेदक की आयु 70 वर्ष या उससे ज्यादा हो गई है और आप सही सलामत रहे तो प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को बर्खास्त कर दिया जाएगा।

यदि किसी स्थिति में आपका बैंक खाता बंद हो जाता है जहाँ से आपने योजना के लिए आवेदन भरा था तो भी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना बर्खास्त कर दिया जायगा। इसके अलावा प्रीमियम का पैसा जमा करने के समय पर आपके खाते में प्रीमियम का भुगतान करने के लिए पर्याप्त बैलेंस नहीं है तो इस स्थिति में भी इस योजना के अंतर्गत अकाउंट बर्खास्त कर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत मिलेंगे इतने रुपये 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु किसी सड़क दुर्घटना या अन्य किसी हादसे में हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रूपए तक का दुर्घटना बीमा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत मिलेगा। स्‍थायी रूप से आंशिक अपंग होने पर 1 लाख रुपये का कवर मिलता है। अस्थाई तौर पर भी अपाहिज होने पर उसे एक लाख रूपए तक का बीमा कवर दिया जाता है। परन्तु इसके लिए आपको सालाना 12 रूपये के प्रीमियम का भुगतान करना होगा उसके बाद ही वह सुरक्षा बीमा के हक़दार होंगे। 

इसे भी पढ़ें – सोलर पंप योजना 2023 | फ्री सोलर पंप लगवाएं

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आवेदन कैसे करें 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको फॉर्म डाउनलोड करना होगा इसके लिए आप इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद वहां पर आपको Forms का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा के विकल्प पर क्लिक करना होगा फिर आपके सामने PDF फॉर्म खुलेगा इसी फॉर्म को आपको डाउनलोड कर प्रिंट कर लेना है। 

इसके बाद इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम ,पता आधार नंबर ,ईमेल आईडी आदि भरना होगा और इसके बाद इस फॉर्म को आप अपने दस्तावेजों के साथ बैंक में जाकर जमा करना होगा। इस तरह से आपका प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आवेदन हो जायगा। 

इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप  अपना कल  के साथ बने रहिये और आप हमें हमारे  यूट्यूब चैनल  पर भी सब्सक्राइब कर सकते हैं। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website