लाडली बहना योजना के बाद अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कर रहे हैं लाडले भैया योजना की तयारी

मध्यप्रदेश में विधान सभा चुनाव के पहले योजनाओं की बाढ़ आती नजर आ रही है। एक के बाद एक योजना मुख्यमंत्री जी के द्वारा देखने को मिल रहीं है। एक तरफ युवा के लिए आए दिन सरकारी नौकरी के फार्म भराए जा रहे हैं, तो दूसरी तरफ महिलाओं और बहनों को लाडली बहना योजना के तहत 12 रूपये की सहायता राशि के साथ सम्मानित किया जा रहा है।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने जनवरी 2023 में सभा को संबोधित करते हुए राज्य कि महिलाओं के लिए जिनकी उम्र 23 से अधिक 60 से कम है, उन्हे लाडली बहना योजना से सम्मानित करने की घोषणा की।

लाडली बहना योजना के बाद राज्य के युवा के लिए एक बड़ा सवाल की आखिर युवा क्या करें? और इस समास्या को सुलझाते हुए मुख्यमंत्री जी ने यूथ महापंचायत में राज्य के युवा के लिए युवा कौशल कमाई योजना की घोषणा की। इस योजना के तहत राज्य के सभी शिक्षित बेरोजगार युवा को सरकार द्वारा ट्रेनिंग दी जाएगी। और साथ ही साथ ट्रैनिंग भत्ते में 8 हजार रूपये की राशि भी प्रति माह प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना 12वीं पास सभी छात्राओं को मिलेगी फ्री स्कूटी यहाँ करें आवेदन

युवा कौशल कमाई योजना के तहत राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवा को नही स्किल्स डिवेलप करने का मौका मिलेगा और उन्हे इसके लिए भत्ते में 8 हजार रुपए में मिलेंगे। इससे हमारे राज्य के युवा की स्किल्स डिवेलप होगी और वे अपना व्यवसाय स्थापित कर सकते है और या ट्रेनिंग प्राप्त करके किसी भी कंपनी में आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

युवा कौशल कमाई योजना की घोषणा 23 मार्च 2023 को कि गई थी। और इसके अवेदन फॉर्म 1जून 2023 से भरे जाएंगे। इस योजना के तहत सभी शिक्षित बेरोजगार युवा को ट्रेनिंग दी जाएगी और साथ 8 हज़ार रूपए प्रति महीने दिए जाएंगे।

हमे उम्मीद है आपको इस ब्लाग पोस्ट से काफी कुछ सीखने को मिलेगा साथ ही आपका कोई सवाल और आप इस योजना के बारे में क्या ख्याल रखते हैं हूं नीचे कमेंट्स करके जरूर बताएं।

धन्यवाद !!!

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना: DBT एक्टिवेट है फिर भी नहीं बता रहा क्या करें?

Author

Leave a Comment

Your Website