मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना क्रियान्वयन एवं आवेदन पूर्व तैयारियां, देखिए अब क्या करना होगा

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का लाभ आप पहले से ले रहें हैं या फिर आप दूसरे चरण में आवेदन कर इसका लाभ प्राप्त करेंगे तो आपको प्रतिमाह 1000 रुपए सरकार की तरफ से दिए जाएंगे इसके साथ ही आज हम यहां लाडली बहना योजना क्रियान्वयन की सम्पूर्ण जानकारी लेकर के आए हैं जिसे जानना आप सभी के लिए बेहद आवश्यक है।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में मध्यप्रदेश की रहने वाली महिलाओं जिनकी उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच है सभी को 1000 रुपए प्रतिमाह राज्य सरकार की तरफ से सशक्त आत्मनिर्भर और आर्थिक स्थिति को मजबूत करने उद्देश्य से दिए जायेंगे। इस योजना का लाभ महिलाएं मई 2023 से ले रही हैं। और अगर आप पहले से ही इस योजना के बारे में जानते हैं तो आपको पता ही होगा की आय दिन इस योजना को लेकर एक नया अपडेट सामने आता है। ठीक इसी तरह आज भी मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन पूर्व तैयारियां करने के महत्वपूर्ण दिशा निर्देशों के बारे में बताया गया है जिसके बारे में हम यहां विस्तार से जानने वाले हैं।

राज्य और केन्द्र सरकार द्वारा महिलाओं एवं बच्चों के स्वास्थ्य, पोषण एवं स्वावलंबन हेतु विभिन्न तरह की योजनाएं लागू की जा रही हैं और अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें राज्य और केन्द्र सरकार द्वारा लागू योजनाओं की जानकारी प्राप्त नहीं हो पाती है तो गूगल न्यूज में हमें फॉलो कर सकते हैं हमारे द्वारा राज्य और केन्द्र सरकार द्वारा संचालित की जानी वाली सभी योजनाओं की जानकारी साझा की जाती है।

लाडली बहनों के लिए आवेदन पूर्व तैयारियां

मुख्ममंत्री लाडली बहना योजना का लाभ लेने हेतु नीचे दिए गए दिशा निर्देश को ध्यान से आवश्यक पढ़ें।

आधार समग्र e-KYC

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का लाभ लेने हेतु सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि आप समग्र आईडी में e-KYC जरूर करें। आधार समग्र eKYC करने के लिए आपको समग्र पोर्टल पर जाना होगा और फिर OTP या बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करना होगा। eKYC ना होने की स्थिति में आवेदन निरस्त हो जाएगा।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश की लाडली बहनों को दिया जाएगा आकर्षक ड्रेस कोड और पगड़ी

व्यक्तिगत बैंक खाता

लाडली बहना योजना के लिए आवेदन करने या आगे भी इस योजना का लाभ आप लगातार लेना चाहते हैं तो यह जरुरी हो जाता है कि महिला के पास अपना खुद को खाता हो। किसी भी तरह का संयुक्त खाता मान्य नहीं होगा।

बैंक खाता आधार लिंक एवं डीबीटी सक्रिय

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बैंक खाते में आधार लिंक होना भी जरूरी है इसके साथ ही बैंक डीबीटी सक्रिय होना अनिवार्य है। अगर किसी महिला के खाते में आधार लिंक और बैंक डीबीटी सक्रिय नहीं रहता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। आधार लिंक और डीबीटी सक्रिय करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर संपर्क करना होगा।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना 2.0 शुरू, शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर 3000 रुपये किश्त देने का किया एलान

लाडली बहना योजना क्रियान्वयन

आवेदन करने की प्रक्रिया – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के आवेदन ऑनलाइन भरने के अलावा ऑनलाइन भी किया जा सकेगा इसके लिए अधिकारिक पोर्टल/ मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन भरे जाएंगे। लाडली बहना योजना की सम्पूर्ण प्रक्रिया निःशुल्क है। किसी भी महिला को इस योजना में आवेदन करने के लिए पैसे खर्च करने या कॉमन सर्विस सेंटर के चक्कर नहीं काटना होगा।

इसके साथ ही आवेदन के लिए महिला को शिविर केंद्र या उपरोक्त स्थल में उपस्थित होना आवश्यक होगा। ताकि महिला का लाइव फोटो और आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण किया जा सके।

लाडली बहनों के आवेदन के बाद अधिकारिक पोर्टल पर अंतिम सूची जारी की जाएगी। और इस सूची को पंचायत स्तर पर सूचना पटल में भी चस्पा किया जाएगा।

अगर आप में से कोई भी महिला इस योजना के लिए पहले ही आवेदन कर दिया है तो फिर से आवेदन करने की जरूरत आपको नही होगी और अगर आप नए है और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो हमारे द्वारा दिए गए इन दिशा निर्देशों का अवश्य पालन करें।

यह भी पढ़ें – MP Free Laptop Yojana 2023: मात्रा 10 दिन शेष जल्दी से देखें आवेदन प्रक्रिया

Author

Leave a Comment

Your Website