प्रतिभा किरण योजना: मध्यप्रदेश सरकार ने लागू की एक और नई योजना सभी को मिलेंगे 500 रूपये प्रति महिने

प्रतिभा किरण योजना: मध्यप्रदेश सरकार ने लागू की एक और नई योजना सभी को मिलेंगे 500 रूपये प्रति महिने। प्रतिभा किरण योजना के बारे में अधिक जानने के लिए आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें हम आपको इस योजना से जुडी सभी जानकारी देने वाले हैं जिससे आप इस योजना के बारे में आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मापदंड और सहायक दस्तावेज के बारे में अधिक जान पाएंगे और इस योजना का लाभ भी ले पाएंगे।

राज्य और केंद्र सरकार जनता के हित में आए दिन एक नई योजना की शुरुआत करती है और इस तरह सभी नई योजनाओं को हम आप तक पहुंचने का कार्य करते हैं। हाल ही में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने राज्य की महिलाओं के लिए जिनकी उम्र 23 वर्ष से अधिक है और 60 वर्ष कम है, इस तरह की कैटेगरी में आने वाली सभी महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना की शुरुआत की थी।

लाडली बहना योजना के घोषणा के बाद से सरकार से अक्सर सवाल पूछे गए। कि क्या यह योजना छात्राओं के लिए नही है जिनकी उम्र अभी 23 वर्ष नही है? क्या वे छात्राएं इस योजना का लाभ नहीं ले सकते तो इस बात का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री जी ने संकेत दिए थे कि वे इस बात पर विचार करेगें। और अब यह प्रतिभा किरण योजना उस बात का प्रतीक है।

प्रतिभा किरण योजना पात्रता

  • प्रतिभा किरण योजना में पात्र होने के लिए आपको मध्यप्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले छात्र गरीबी रेखा से नीचे का जीवन यापन करने वाली हो।
  • प्रतिभा किरण योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कम से कम 12वीं कक्षा 60 प्रतिशत से उत्तीर्ण होनी चाहिए।
  • शासकीय/अशासकीय महाविद्यालय या विश्वविद्यालय में स्नातक कक्षा में अध्ययनरत हो।

प्रतिभा किरण योजना लाभ/राशि

प्रतिभा किरण योजना के लाभ आप सभी प्राप्त कर सकते है। हालाकि आवेदन करने से पहले आपको पात्रता जरूर देखनी चाहिए। प्रतिभा किरण योजना में पात्र छात्रा को प्रति माह 500 रूपये प्राप्त होंगे। और आवेदन करने के लिए आपको अपने महाविद्यालय में संपर्क करना चाहिए या फिर आप ऑनलाइन इस लिंक http://scholarshipportal.mp.nic.in पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करने की धोखाधड़ी से बचें वरना हो सकती है बड़ी दुर्घटना

प्रतिभा किरण योजना आवेदन प्रक्रिया

प्रतिभा किरण योजना राज्य की सभी पात्र छात्राओं के लिए जिन्होंने कम से कम 12वीं कक्षा 60% से उत्तीर्ण की है। और इस योजना की पात्रता मापदंड आवेदन करने से पहले आपको जरूर देखना चाहिए।

  • निर्धारित तिथि में सभी छात्राएं ऑनलाइन पोर्टल http://scholarshipportal.mp.nic.in द्वारा आवेदन कर सकती हैं।
  • प्रतिभा किरण योजना की स्वीकृति महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा दी जाती है।
  • एक बार स्वीकृति स्वीकृत हो जानें पर लाभ राशि आपके बैंक खाते में प्रति माह जमा कर दी जाएगी।
  • यह एक प्रोत्साहन योजना है, अतः हितग्राही छात्रा अन्य योजनाओं के साथ इस योजना का लाभ भी ले सकती हैं।

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में प्रतिभा किरण योजना से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, इसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website