प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना लॉन्च, जानिये कहां और किन लोगों को मिलेगा फायदा

नमस्कार दोस्तों प्रभु श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नई योजना का ऐलान कर दिया है जिसका नाम प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना है। इस नए योजना से आम जान लोगों को बिजली के बिलों से छुटकारा मिल जायगा साथ अगर यह योजना सफल होता है तो भारत सरकार की यह सबसे बड़ी उपलब्धि भी होगी क्योंकि भारत सरकार अब ऊर्जा क्षेत्र में आत्‍मनिर्भर बनने की कोशिश है जिसका सीधा सीधा लाभ गरीब एवं मध्यम वर्ग में रहने वालों मिलेगा। 

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना से सबसे बड़ा फायदा गरीब और मध्यम वर्ग को होगा क्योंकि मध्यम एवं गरीब वर्ग के लोगों के पास कमाई का उपयुक्त शाधन नहीं होने के साथ उन्हें बिजली के बिल के तौर पर अपनी कमाई का बड़ा हिस्‍सा खर्च करना पड़ता है। बिजली के बिलों को लेकर राजनीति भी बहुत होती है जिससे लोगों को लुभा कर उनके वोट मांगे जाते हैं इस योजना के जरिये सरकार ने ऐसे मुद्दों पर राजनीति खत्‍म करने का प्लान भी बना दिया है।

सूर्योदय योजना को लेकर मोदी ने X पर क्या कहा है 

“सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं।

आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो।

अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ प्रारंभ करेगी।

इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।”

इसे भी पढ़ें –  प्राण प्रतिष्ठा में आया दुनिया भर से दान, जाने किस शख्स ने किया राम मंदिर को 101 किलो सोना भेंट

कहां और किन लोगों को मिलेगा फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भारत सरकार की नई योजना सूर्योदय योजना का ऐलान कर दिया है जिसके तहत सरकार की ओर से इसे पहले 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाया जायगा परन्तु ये कहाँ लगेंगे वो एक करोड़ लोग कौन होंगे इस बात की पुष्टि नहीं की गई है, इस पर जल्‍द ही सरकार रोडमैप पेश कर सकती है।

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website