MP News: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने किया विकास, अब पूरे मध्य प्रदेश में दौड़ेंगे मेट्रो ट्रैन

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री जी ने बताया कि अब इंदौर और भोपाल के अलावा भी अन्य शहरों में मेट्रो चलाई जाएगी। इसके लिए जबलपुर, ग्वालियर और भी अन्य शहरों में मेट्रो लाइन के बारे मेंमुख्यमंत्री जी योजना बना रहे हैं।

भोपाल में मेट्रो की रूट और स्टेशनों की संख्या बढ़ेगी

अब भोपाल के लोग जल्द मेट्रो में सफर करेंगे। अब दूसरे फेज का काम भी शुरू हो चुका है और मेट्रो की राजधानी भोपाल में तेज गति से मेट्रो का काम चल रहा है। अब दूसरे फेज का निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है। सीएम डॉक्टर मोहन यादव ने दूसरे फेस के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। अब भोपाल में मेट्रो के रूट और स्टेशन की संख्या भी बढ़ जाएगी। करोड़ों रुपए की लागत से मेट्रो के दूसरे फेज का काम भी होगा।

दूसरे फेज में कुल आठ स्टेशन बनेंगे

दूसरे फेज में आठ स्टेशन बनेंगे पुल बोगदा से करोंद तक एलिवेटेड होगा। यह तकरीबन 4 5 किलोमीटर का यह रूट होगा। जो एलिवेटेड होगा एलिवेटेड लाइन पर छह स्टेशन होंगे और 50 करोड़ की लागत इसमें आने वाली है। नादरा बस स्टैंड से रेलवे स्टेशन तक 3.4 किमी अंडरग्राउंड मेट्रो लाइन होगी। और अंडर ग्राउंड मेट्रो लाइन पर दो मेट्रो स्टेशन होंगे और लागत 8890 करोड़ इसकी आएगी।

कोरोना चौराहा, कृषि उपज मंडी रेलवे स्टेशन

दूसरे फेज में कुल आठ स्टेशन होंगे करोन चौराहा, कृषि उपज मंडी, डीआईजी बंगला, इसके अलावा सिंधी कॉलोनी, नादरा बस स्टैंड और भोपाल रेलवे स्टेशन भी होगा। साथ ही साथ ऐशबाग और पुल बोगदा भी इसी में कुल आठ स्टेशन भोपाल में चलने वाली मेट्रो कोच की खासियत रहेगी। और लोगों को इससे सुविधा मिलेगी। और इसकी 22 मीटर लंबाई और 3 मीटर की चौड़ाई होगी। एक कोच में 50 पैसेंजर की कैपेसिटी होगी और 300 पैसेंजर के खड़े रहने की क्षमता है।

यह भी पढ़ें – कैबिनेट मीटिंग में बड़ा फैसला: 4 लाख युवाओं को मिलेंगे स्मार्टफोन-टैबलेट, 1000 एकड़ जमीन में बनेगी फिल्म सिटी 

मेट्रो कोच में स्व चलित ट्रैक निगरानी प्रणाली, साइबर सुरक्षा, और इंटेलिजेंट

स्व चलित ट्रैक निगरानी प्रणाली साइबर सुरक्षा सुविधाएं यह सब इसमें रहने वाला है। इसके अलावा एक इंटेलिजेंट सीसीटीवी सिस्टम होगा। एलईडी पैनल, डिजिटल रूट मैप और एयर कंडीशनर कोच भी इसमें दिए गए हैं।

मध्य प्रदेश में इंदौर और भोपाल के अलावा अन्य शहरों में भी मेट्रो रेल लाइनों का निर्माण होगा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने बताया कि अब इंदौर और भोपाल के अलावा भी अन्य शहरों में मेट्रो की लाइनों का निर्माण किया जाएगा। ऐसी योजना प्रदेश सरकार बना रही है। ताकि प्रदेश के अन्य शहरों में मेट्रो की सुविधा मिल सके। ऐसी योजना बनाई जा रही है कि मेट्रो के द्वारा लोगों को सुविधा दी जाए। जिससे कि लोगों को यातायात में बहुत ज्यादा सुविधाएं मिल सके।

यह भी पढ़ें – MP News: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दी 1540 करोड़ रुपए की सौगात, भोपाल के 8 नए स्टेशनों का शिलान्यास

Author

Leave a Comment

Your Website