Poems On Soldier In Hindi एक था सैनिक Soldier10 लाइन मे

Last Updated on 1 year ago

                                               Poems On Soldier In Hindipoems-on-soldier-in-hindi

देश की सैनिक के लिए एक सुन्दर कविता(poems on soldier in hindi)
यूं ही नहीं कोई Soldier(सैनिक) बन जाता है, अपने अंदर देशभक्ति की एक दिया जलाना पड़ता है, अपने देश के लिए जीना भी पड़ता है और अपने देश के लिए मरना भी पड़ता है, बिना किसी पछतावा के अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए सीने पर गोली भी खाना पड़ता है, एक तिरंगे के लिए अपनी जान को लुटाना पड़ता है, तब कहीं जाकर वह एक Soldier(सैनिक कहलाता है।
Soldier(सैनिक) के ऊपर 10 वाक्य(about soldier in hindi)
1. हम जितना सोचते हैं एक Soldier(सैनिक) का जीवन उतना आसान नहीं होता है, एक Soldier(सैनिक) के जीवन को समझने के लिए खुद को Soldier(सैनिक) बनाना पड़ता है, तब जाकर कहीं एक Soldier(सैनिक) की राष्ट्रभक्ति समझ आता है।
2. घर रहते हुए भी बेघर रहना पड़ता है, अपनों की अपनापन को सीने में दबाना पड़ता है, अपने देशवासियों की सुरक्षा के लिए अपना व्यक्तिगत जज्बात को दबाना पड़ता है। तभी वह एक Soldier(सैनिक) कहलाता है।
3. घर की जिम्मेदारी से पहले अपने देश की जिम्मेदारी का बोझ अपने कंधों पर उठाना पड़ता है जाति धर्म समुदाय से ऊपर उठकर खुद को सेक्युलर बनाना पड़ता है। फिर वह एक Soldier(सैनिक) कहलाता है।
4. कभी चिलचिलाती धूप में, तो कभी करके की ठंड में, तो कभी घनघोर बरसात में, ठिठुरता हुआ सीना तान के सरहदों पर दुश्मनों को जवाब देने के लिए हमेशा खड़ा रहना पड़ता है, तब जाकर कहीं वो एक Soldier(सैनिक) कहलाता है।
5. अपनी निजी परिवार की सुरक्षा से पहले अपने देश की हर व्यक्ति की सुरक्षा के लिए आगे आना पड़ता है खुद को मुसीबतों की आर में झोकना पड़ता है, हर व्यक्ति की जान को अपने जान से ज्यादा कीमती बताना पड़ता है, Note:- कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारे देश के Soldier(सैनिक) के सामने ऐसे ऐसी स्थिति पैदा हो जाता है कि एक व्यक्ति की जान को बचाने के लिए खुद को जानबूझकर मौत के मुंह में धकेला पड़ता है, उन्हें 100% पता होता है, की मेरा लौट के आना लगभग नामुमकिन है, फिर भी खुद को एक कदम पीछे धकेलने की वजह मजबूती के साथ अपनी कदम को आगे बढ़ाना पड़ता है, और फिर अपने परिवार से पहले किसी और के परिवार को अपने गले लगाना पड़ता है, तब जाकर कहीं वह एक Soldier(सैनिक) कहलाता है, 
6. जो लोग यह कहते हैं कि हा वह एक सैनिक ही तो है यह तो उनका ड्यूटी है, उनके लिए मैं यह कहना चाहूंगा कि हां वह एक Soldier(सैनिक) ही है, जो अपनी जन्म देने वाली मां से पहले, किसी और मां की गोद सूनी ना हो जाए इसके लिए जीना और मरना पड़ता है, अपने सीने पर गोली खाकर, अपने जन्म देने वाली मां को ही बेसहारा छोड़कर जाना पड़ता है, जी हां वह एक Soldier(सैनिक) ही है,  जो ऐसा कर पाता है। तभी वह एक Soldier(सैनिक) कहलाता है।
7. एक Soldier(सैनिक) ही है जो हमारी सुरक्षा कवच है, हमारी मुसीबत को अपना मुसीबत समझ कर पहले आता है, (कभी-कभी ऐसा होता है की हम ऐसे संकट में फंसे होते हैं, जब हमें जीवन कम और मृत्यु ज्यादा दिखाई देती है, ऐसी स्थिति में भी, एक सैनिक ही है जो हम तक पहुंच पाते हैं, और फिर हमें अपना गले लगाते हैं घनघोर अंधेरों में भी रोशनी के चिराग जला जाते हैं, जी हां वह Soldier(सैनिक) ही है जो ऐसा कर पाते हैं, शायद इसीलिए वह एक Soldier(सैनिक) कहलाते हैं।
8. जी हां वह Soldier(सैनिक) ही है जो हर मुसीबत में सुपरमैन की तरह सामने आते हैं, हमारी खुशियों की महफिल में शायद उनका कोई स्थान नहीं होता है, लेकिन जब हमारे उपर मुसीबत आती है, तो सबसे पहले सामने आता है, हमें विश्वास दिलाता है, जीने की उम्मीद छोड़ जाता है, जी हां Soldier(सैनिक) ही है जो ऐसा कर पाता है।
9. हम अपने लिए जीते हैं और अपने लिए मरते हैं या फिर हम अपनों के लिए जीते हैं या अपनों के लिए मरते हैं एक Soldier(सैनिक) ही है जो देश के लिए जीता है और देश के लिए मरता है। सरहदों पर हर एक Soldier(सैनिक) के लिए हर क्षण उनके लिए एक निर्णाय क्षण होता है। हर क्षण उसका जीवन दुश्मनों की गोलियों के निशाने पर होती है फिर भी वह बिना थके बिना रुके पूरी एकाग्रता के साथ दुश्मनों की खात्मा करने के लिए तत्पर रहते हैं।
10. जी हां जनाब वह Soldier(सैनिक) ही है जिनका खौफ चारों दिशाओं में गूंजती है। फिर चाहे दुश्मन सीमा के पार हो या फिर सीमा के अंदर हो एक सोल्जर के आगमन से ही उनकी रूह कांप उठते हैं। उन्हें जीवन कम और मृत्यु ज्यादा दिखने लगता है। एक सोल्जर की गूंज हो या खामोशी दोनों ही दुश्मन की खात्मा का संदेश होता है।
Soldier(सैनिक)(poems on soldier in hindi)
 जी हां वह Soldier ही (सैनिक) होते हैं जो विश्वास से भरे होते है, मौत की जरा सा भी ना ख़ौफ़ होता है, इनके एक हुंकार से दुश्मनों का नीव हिल जाती है, एक Soldier(सैनिक) की मौजूदगी ही दुश्मनों के अंदर मौत खौफ पैदा करने के लिए काफी होती है।
I hope guys you love this article poems on soldier in hindi अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए
इसके बारे में भी पढ़ें
                 visit my youtub channel
                                                                     (click here)

लेखक के बारे में

  • Princi Soni

    I have been writing for the Apna Kal for a few years now and I love it! My content has been Also published in leading newspapers and magazines.

अपने दोस्तों को शेयर करें !!

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status