PM Vishwakarma Yojana 2024: पीएम विश्वकर्मा योजना में इस तरह करें ऑनलाइन आवेदन

केंद्र सरकार द्वारा पिछले वर्ष विश्वकर्मा जयंती पर प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के अंतर्गत पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को सहायता दी जाती है एवं विशेष सुविधाएं उपलब्ध है। इस योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग भी दी जाती है और अगर आप अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं तो उसमें भी सरकार आपकी आर्थिक मदद करती है।

पीएम विश्वकर्मा योजना के बारे में जानकारी देते हुए मध्य प्रदेश सरकार के कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री गौतम टेटवाल ने बताया है कि राज्य के युवाओं को पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत लाभ लेना चाहिए क्योंकि पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को सहायता देने के लिए ही प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की गई है। क्या है पूरा मामला, क्या है पूरी योजना और किस तरह से आप इसका लाभ ले सकते हैं आगे हम विस्तार से जानेंगे।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना 2024

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की शुरुआत विश्वकर्मा जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने की थी। इस योजना के अंतर्गत शिल्पकारों एवं पारंपरिक कारीगरों को विशेष सुविधाएं दी जाती हैं अगर कोई राज्य का युवा इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहता है तो उन्हें भी कई तरह के लाभ दिए जाते हैं जैसे बिना ब्याज पर उन्हें लोन दिया जाता है और अपना वेबसाइट खरीदने के लिए टूलकिट वगैरा भी दी जाती हैं।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आर्थिक मदद तो हमें मिलती ही है। इसके साथ ही हमें स्किल्स और ट्रेनिंग भी दी जाती है ताकि आप अपने कार्य में निपुण हो सके। अगर आप बेरोजगार हैं और आप अगर खुद का बिजनेस करना चाहते हैं तो विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत लोन भी ले सकते हैं जिसकी आवेदन प्रक्रिया बहुत ही आसान है।

बिना इंटरेस्ट रेट पर मिलेगा बिजनेस लोन

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में अगर आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप आवेदन कर लोन प्राप्त कर सकते हैं लोन के प्रथम चरण में ही आपको ₹100000 का लोन मिलता है। और दूसरी चरण में आप ₹200000 तक का लोन ले सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह बिजनेस लोन बिना किसी इंटरेस्ट रेट पर दिया जाता है।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में लोन के साथ ही आपको प्रशिक्षण भी दिया जाता है। जिसकी समय अवधि 5 से 7 दिनों की है। और अधिकतम और एडवांस लेवल पर अगर आप जाते हैं तो आपको 15 दोनों का प्रशिक्षण दिया जाता है प्रशिक्षण के दौरान आपको ₹500 प्रतिदिन के हिसाब से वेतन भत्ता भी मिलता है। एक बार प्रशिक्षण पूर्ण होने के बाद आपको सर्टिफिकेट भी दिया जाता है।

यह भी पढ़ें – MP News: मध्य प्रदेश आबकारी विभाग के कर्मचारियों ने प्रमोशन के लिए भगवान श्री राम को भेजा ज्ञापन

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए निर्धारित पात्रता

  • प्रधानमंत्री विश्व कर्म योजना के लिए भारत का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • इस योजना का लाभ केवल निर्धारित कार्यों पर ही दिया जाएगा। जिसकी लिस्ट आपको आगे देखने को मिलेगी।
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ केवल 18 से 50 वर्ष की आयु के युवाओं को मिलेगा अगर आपकी उम्र 18 से कम या 50 से अधिक है तो आप इस योजना के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे।
  • इसके साथ ही आपके पास सहायक दस्तावेजों का होना आवश्यक है तभी आप आवेदन के लिए जा सकते हैं।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए सहायक दस्तावेज

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास सहायक दस्तावेजों में आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, पहचान पत्र, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साइज फोटो का होना अनिवार्य है। इन सहायक दस्तावेजों के बिना आप आवेदन नहीं कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – MP News: मध्यप्रदेश चिकित्सा शिक्षा विभाग में होगी सीधी भर्ती, मोहन यादव ने लिया बड़ा फैसला

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के निर्धारित कोर्स

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में कुछ चुनिंदा कार्यों को ही शामिल किया गया है जिस पर आप लोन आदि ले सकते हैं जिनकी सूची आप नीचे देख सकते हैं।

कारपेंटर, लोहार, सोनार, ताला बनाने वाला, नाव बनाने वाला, टूल किट निर्माता, माला बनाने वाले, मूर्तिकार, पत्थर तोड़ने वाला, मोची/जूता कारीगर, दर्जी, टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाला, गुड़िया और अन्य खिलौना निर्माता, नाई, कुम्हार, मछली का जाल बनाने वाला, राज मिस्त्री, दर्जी, धोबी।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in पर जाना होगा और इस आधिकारिक वेबसाइट की जगह ही आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से आप ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको कौशल विकास सेवा रोजगार कार्यालय में संपर्क करना होगा।

यह भी पढ़ें – Rail Kaushal Vikas Yojana 2024: रेल कौशल विकास योजना में ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ, जल्दी करें

Author

Leave a Comment

Your Website